Wed. Aug 10th, 2022

एन आई बी ब्लॉग में आप का स्वागत है इस लेख में आप वेब होस्टिंग (Web Hosting Kya Hai)  क्या है? के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे, आज के मॉडल ज़माने में इसका विस्तार काफी हो चूका हैं इसलिए आप को यह जानकारी होनी चाहिए की होस्टिंग क्या होती है और इसको कैसे लिया जाता है।

Web Hosting Kya Hai?

वेब होस्टिंग वो जगह होती है जहाँ पर वेबसाइट रन करती है, यानि यह इंटरनेट की दुनिया में एक ऐसी जगह है जहाँ पर आप अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते हो, आज इंटरनेट की दुनिया इतनी आगे हो गयी है की सभी लोग अपनी वेबसाइट बना रहे है।

Web Hosting Kya Hai?

Web Hosting Kya hai

इंटरनेट की दुनिया में किसी को भी वेबसाइट बनाने के लिए दो चीजों की जरुरत होती है एक डोमेन और दूसरा होस्टिंग ? इसके बिना आप इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट नहीं बना सकते है, हाँ ब्लॉग आप फ्री में बना सकते है उनके लिए भी होस्टिंग होती है मगर आप उनको फ्री में इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि बहुत सारी कंपनी हैं जो फ्री में ब्लॉग्गिंग करने देती हैं जैसे Blogger.com, WordPress.com Tumblr.Com, Weebly.com. और भी कई फ्री ब्लॉग की वेबसाइट हैं जिनपर आप अपना फ्री में ब्लॉग बना सकते हो।

जैसे गाड़ियों के चलने के लिए रोड की जरुरत होती है उसी तरह वेबसाइट के लिए होस्टिंग की जरुरत होती है।

आज के समय में होस्टिंग लेना कोई बड़ी बात नहीं है, एक समय हुआ करता था, जब होस्टिंग बहुत महँगी हुआ करती थी, मगर आज तो औने पौने दामों में होस्टिंग मिल जाती है बहुत ऐसे कंपनी भी हैं जो 100 से 200 रूपये महीने में भी होस्टिंग दे रहीं हैं, कुछ तो ऐसी भी हैं जो ऑफर में केवल 60 से 80 रूपये महीने में ही होस्टिंग दे देती हैं, आज पूरी दुनिया में सैकड़ों ऐसी होस्टिंग कंपनी जो बहुत ही सस्ते दामों पर होस्टिंग सेल्ल कर रही हैं।

जितनी बड़ी साइट और ट्रैफिक वाली साइट उतना ही बड़ी होस्टिंग प्लान लेना पड़ता है, अगर आप की वेबसाइट को बहुत लोग डेली देखते है तो आप को होस्टिंग में अच्छा और महंगा प्लान लेना पड़ता है नहीं तो आये दिन वेबसाइट बंद हो जाती है, दुनिया भर की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जो लोग सस्ते होस्टिंग में फंस जाते हैं। इसलिए अगर आप भी अपनी वेबसाइट बनाने की सोच रहे है तो अच्छे से समझ कर ही होस्टिंग लें।

वेब होस्टिंग के प्रकार (Types of Web Hosting)

  • जनरल प्लान (One Domain One Hosting)
  • शेयर्ड वेब होस्टिंग (Shared Web Hosting)
  • वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग (Virtual Private Server Hosting)
  • डेडिकेटेड वेब होस्टिंग (IP Dedicated Web Hosting)
  • क्लाउड होस्टिंग (Cloud Web Hosting)

इन सब होस्टिंग में कई तरह के प्लान भी होते है, यानि कुछ होस्टिंग में तो आप एक प्लान ले लो और उसमे आप जितनी चाहो वेबसाइट बना लो, कुछ ऐसी होती हैं जिनमे केवल एक दो साइट ही रन हो सकती हैं।

A2 Hosting दुनिया की टॉप होस्टिंग कंपनी में से एक हैं, इसके प्लान और सर्विसेज बहुत अच्छे होते हैं, साथ में यह बहुत सस्ती और अच्छी वेबसाइट होस्टिंग प्रोवाइडर भी हैं इसलिए लोग इस होस्टिंग को ज्यादा पसंद करते हैं। मैं पिछले साथ साल से यही होस्टिंग इस्तेमाल कर रहा हू काफी अच्छा रिजल्ट हैं।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए पोस्ट पढ़े

Best Web Hosting Companies (Providers)
Online Paisa Kamane Ki Website – 100% Real & Trusted
Apni Website Kaise Banye?

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert