Sun. Nov 28th, 2021
small business ideas in hindi

इस पोस्ट के माध्यम से आप Small Business Ideas In Hindi से जुडी सभी जानकारी प्राप्त करेंगे। आज देश दुनिया मे युवा किसी और के वहां नौकरी करने से अच्छा अपना कोई बिज़नेस करना ज्यादा पसंद करने लगे है। ऐसे में उनके मन में ये बातें आती है की Koun Sa Business Karen? इस पोस्ट में आपको कम ख़र्चों में होने वाले बिज़नेस के बारे में अच्छी – अच्छी आईडिया मिलेगी।

Small Business Ideas in Hindi –

Small Business Ideas in Hindi की बात करें तो इस तरह का बिज़नेस आज के समय में काफी पॉपुलर हो रहे है, ऐसे लघु उद्योगों में काफी लाभ भी होता है जो कम पूंजी लगाकर किये जाते है, हर व्यक्ति के जीवन में एक निश्चित समय के पश्चात एक दौर आता है, जब वह पैसा कमाने लगता है या बहुत सारा कमाना चाहता है।

आजकल शिक्षा भी ऐसी हो गयी है जिसके कारण हमारा ज्ञान भी कुछ इस तरह का हो गया है की माइंड में कुछ नया करने की बात हमेशा आती रहती है जिसकी वजह से अब लोगों में बिज़नेस के प्रति ज्यादा रूचि देखने को मिल रही है।

आप को अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट करना है तो उसके लिए आपको एक अच्छी प्लानिंग और पर्याप्त मात्रा में राशि की जरुरत होगी जिसके लिए आप चाहें तो बैंक से छोटा लोन लेकर भी स्माल बिज़नेस स्टार्टअप कर सकते है। इसका ये मतलब नहीं कि आप कम पैसे में अपना बिज़नेस नहीं खोल सकते, पोस्ट में आप को कुछ ऐसे (कम ख़र्चों वाले बिज़नेस) के बारे में आईडिया मिलेगी जिससे आप बहुत कम ख़र्चों में अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

आज देश और दुनिया में हर कोई Business Ideas, Business Ideas in Hindi, How to Start My own Business, Small Business Ideas in Hindi, Business Kaise Start Karen? जैसी जानकारी के लिए आये दिन इंटरनेट पर सर्च करता है ऐसे में लोग स्माल बिज़नेस के बारे में अच्छी से जानकारी प्राप्त करके अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है, इस पोस्ट में इसी से जुडी जानकारी हिंदी में आपको मिलेगी तो चलिए जातें है की स्माल बिज़नेस कैसे करें ? Laghu Udyog Small Business Ideas with Low Investment in Hindi – कौन सा Business Start करें?

1. रिक्रूटमेंट फर्म (Recruitment Firm) बनाकर

Recruitment Firmरिक्रूटमेंट फर्म आज के समय में एक ऐसी कंपनी बनती जा रही है जिसमे बिज़नेस की अच्छी समभावना है, यह फर्म देश में युवाओ को उनकी फील्ड में जॉब्स दिलवाती है, बदले में इनको कमीशन मिलता है। अगर आप भी इस तरह का अपना नेटवर्क बनाना चाहते है तो इस तरह की फर्म ओपन करके अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

2. रियल स्टेट कंसल्टेंसी (Real State Consulting) बनाकर  –

Real State Consulting

आजकल व्यक्ति जितना अधिक इनकम करता है, उतना ही वह निवेश भी करता है और प्रॉपर्टी मे निवेश तो सबसे अधिक फायदे का सौदा बनता जा रहा है यदि कोई अपनी प्रॉपर्टी किसी रियल स्टेट फर्म की सहायता से खरीदता है, तो वह उसके लिए रियल स्टेट कंपनी को प्रोपर्टी की कीमत का 1% या 2% अदा करता है, जो की एक बहुत ही अच्छी राशि होती है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि किसी भी रियल स्टेट फ़र्म को स्टार्टअप करने के लिए निवेश की रकम का होना जरुरी होता है।

3. ऑनलाइन मार्केटिंग पोर्टल (Online Marketing Portal)

Online Shopping Websites in Indiaऑनलाइन मार्केटिंग से मतलब है की किसी भी वस्तु को जैसे महिलाओ के उपयोग की वस्तुए, किराने का सामान, कपड़े या अन्य कोई भी वस्तु आप ऑनलाइन सेल कर सकते है। इसमे फायदा यह होता है, कि आपको किसी तरह का स्टॉक नहीं रखना होता, आप आर्डर मिलने पर वस्तु लेकर पुनः सेल कर सकते है। इस तरह आप बड़े भारी निवेश से बच जाते है।

4. ब्लॉग्गिंग प्रोफेशन के जरिये –

blogging

ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग (Online Blogging) करके या खुद की वेबसाइट (Website) बनाकर भी घर बैठे पैसे अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते है बस आपको हिंदी या इंग्लिश में किसी टॉपिक पर लिखने की अच्छी पकड़ होनी चाहिए उसके बाद आप घर से ही महीने में $500 से $1000 तक की इनकम कर सकते हैं।

आजकल की दुनिया में ऑनलाइन पैसा कमाना एक ट्रेंड बन गया है, जिसमे दुनिया के लाखों करोड़ों लोग लगे हैं और घर बैठे अच्छा इनकम कर रहे है, अगर भी ब्लॉग्गिंग करते है और आप की वेबसाइट पर अच्छे विजिटर आते है तो आप भी महीने में $500 से $1000 तक की इनकम बहुत आसानी से कर सकते हैं।

5. इवेंट मैनेजमेंट फर्म बनाकर –

event management

आजकल की दुनिया में हर ब्यक्ति बहुत बीजी रहता है जिसकी वजह से उसको कोई भी कार्यक्रम प्लान करने का समय नहीं मिल पाता है ऐसे में लोग इवेंट मैनेजमेंट फर्म का सहारा लेते है, जो उनके लिए एक अच्छा प्रोग्राम आर्गनाइज्ड कर सके, इसके बदले में वो ब्यक्ति से प्रोग्राम आर्गनाइज्ड करने के पैसे लेते है, यह बिज़नेस भी आज बहुत जोरो पर चल रहा है अगर आप भी इसमें रूचि लेना चाहते है तो एक अच्छी सी ऑफिस बनाकर लोगों को ऐसे सेवा दें और एक अच्छा बिज़नेस करें।

6. ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलकर –

Coaching
उदाहरण के मिसाल पर कोचिंग को ही ले लीजिये, आज के समय में यह एक ऐसा बिज़नेस माना जाता है जिसमे सेवा के साथ – साथ पैसा भी बहुत अच्छा मिलता है, अगर आप अच्छे पढ़े लिखे है तो अपना टीचर का एक ग्रुप तैयार करिये और एक अच्छी सी कोचिंग ओपन कर दीजिये, आज देश में ऐसी कोचिंग इंस्टिट्यूट हैं जिनकी कमाई करोड़ों अरबों रूपये में जा रही है उन्होंने भी एक दिन स्टार्टअप ही किया था तभी आज सफल हुई हैं।

7. सोने चांदी का बिज़नेस – 

gold business

अगर आप सोने चांदी का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते है तो उसमे भी आज के समय में अच्छी सफलता मिल सकती है इसके लिए आपको को अन्य बिज़नेस की तरह गोल्ड बिज़नेस के लिए एक शॉप और लाइसेंस लेना होगा, उसके बाद ही आप इसका बिज़नेस स्टार्ट कर पाएंगे, आप चाहें तो कम ख़र्चे में आर्टिफीसियल जेवलरी का भी बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है जो आजकल काफी पॉपुलर हो रहा है।

8. महिलाओं के लिए जिम खोल कर – 

female gym

आज के समय में देश और दुनिया में महिलाओं में जिम को लेकर काफी जागरूकता आयी है जिसकी वजह से अब महिलाएं भी जिम ज्वाइन करना शुरू कर दी हैं, एक रिपोर्ट के मुताबिक आज हर दूसरी महिला में वजन बढ़ने की समस्या को देखा जा रहा है ऐसे में आप महिलाओं के लिए जिम का बिज़नेस स्टार्टअप कर सकते है इसमें ज्यादा खर्चा भी नहीं आता है और कमाई भी बहुत अच्छी होती है।

9. मोबाइल फूड कोर्ट (Mobile Food Court) – 

Mobile Apps

मोबाइल फूड कोर्ट (Mobile Food Court) बनाकर भी कम पैसों में बिज़नेस किया जा सकता है । आज हर किसी के पास समय का आभाव रहता है, इसलिए लोग होटल या रेस्टौरंट जाकर खाना खाने की अपेक्षा कई बार चाहते है, कि वे अपना खाना अपनी जगह पर ही आर्डर कर दे, जिससे उनका समय और पैसा दोनों कम लगे, आप चाहें तो इस तरह का बिज़नेस भी स्टार्टअप कर सकते है।

10. वेडिंग प्लानिंग (Wedding Planning) करके –

wedding plan

Business Ideas in Hindi में बात आती है, वेडिंग प्लानिंग (Wedding Planning) की यह एक ऐसा पॉपुलर बिज़नेस बनता जा रहा है जिसको आप बहुत कम ख़र्चे में शुरू कर सकते हो। Wedding Planner मतलब किसी शादी का सारा इंतजाम अपने हाथो मे लेना, इसके बदले मे आपको अपने द्वारा किए गए इंतजाम के लिए आपको अच्छे पैसे मिलते हैं। क्योंकि आजकल की दुनिया इतनी ब्यस्त हो चुकी है की लोग हर काम दूसरों से ही करवाना पसंद करने लगे है, शादी विवाह तो ऐसे कार्यक्रम होते है जिनको मैनेज करना बहुत कठिन होता है ऐसे में लोग वेडिंग प्लानर लेना ज्यादा पसंद करने लगे है, इसलिए अगर आप इस तरीके कर बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते है तो कर सकते है काफी प्रॉफिटेबल बिज़नेस होता है वेडिंग प्लानर का।

11. मैट्रीमोनी साईट (Matrimony Site) बनाकर –

Business Ideas in Hindi में बात आती है, मैट्रीमोनी साईट (Matrimony Site) की यह एक ऐसा ऑनलाइन बिज़नेस है जिसको आप बहुत कम ख़र्चे में शुरू कर सकते हो। इसमें एक वेबसाइट बनानी होती है जिसके जरिये आप लोकल या नेशनल लेवल पर लोगों के लिए वर का मिलान करवा कर विवाह करवा सकते है जैसे आज हमारे देश में Shaadi.com, Jeevansaathi.com और SimplyMarry.com वेबसाइट करती हैं, इसी तरह की वेबसाइट बनाकर आप भी अपना बिज़नेस स्टार्टअप कर सकते है।

12. ऑनलाइन किराना शॉप ओपन करके –

वैसे तो किराना स्टोर शॉप का बिज़नेस सदियों पुराना है, मगर आज की दुनिया में यह बिज़नेस एक नया रूप ले लिए है, अब लोग ऑनलाइन किराना स्टोर ओपन करके अपना बुसिनेस कर रहे है, ऐसे में अगर आप भी इस तरीके का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो एक लोकल ईकॉमर्स वेबसाइट बनवाएं और घर पर माल रखें आर्डर आने पर अपने लोकल सिटी में होम डिलीवरी करवाकर ऑनलाइन पैसे कमाएं।

13. Yoga Instructors बनकर – 

Yoga Instructors

Business Ideas in Hindi में बात आती है, Yoga Instructors की, आज देश और दुनिया में योग इंटेक्टर की भारी डिमांड है जिसके चलते लोग इसकी ट्रेनिंग लेकर अपना खुद का ग्रुप बनाकर इसका बिज़नेस कर रहे है, आज दुनिया के बड़े – बड़े शहरों में इनकी मांग बहुत है अब तो भारत से विदेशों में भी इसकी काफी मांग बढ़ने लगी है ऐसे में आप इसका बिज़नेस भी कर सकते है एक ऑफिस ओपन करके लोगों को योग इंस्टेक्टर प्रोवाइड करके ऐसा बिज़नेस किया जा सकता है, मगर इसके लिए सबसे पहले आपको योग की ट्रेनिंग लेना जरुरी होगा तभी आप इस बिज़नेस में सफल हो पाएंगे।

Top Yoga Guru’s

Tirumalai Krishnamacharya
Swami Sivananda
K Pattabhi Jois
Maharishi Mahesh Yogi
Paramahansa Yogananda
Swami Ram Dev

Short Business Plan in Hindi – शार्ट बिज़नेस प्लान

14. Insurance Agency Open करके

Business Ideas in Hindi में बात आती है, Insurance Agency की यह एक ऐसा ऑनलाइन बिज़नेस है जिसको आप बहुत कम ख़र्चे में शुरू कर सकते हो। इसमें एक वेबसाइट बनानी होती है, जिसके जरिये आप ऑनलाइन बिज़नेस कर सकते है जितने ज्यादा क्लाइंट होंगे उतना ज्यादा बिज़नेस होगा।

15. फेस्टिवल गिफ्ट का बिज़नेस 

फेस्टिव गिफ्ट, या विवाह के गिफ्ट इनका प्रचलन आज के समय में इतनी तेजी से बढ़ रहा है, ऐसे में आप कोई अच्छी सी गिफ्ट की शॉप ओपन करके बिज़नेस शुरू कर सकते हैं इसमें उतना ज्यादा पैसा भी नहीं लगता है और इनकम भी अच्छी होती है। आज आये दिन लोगों गिफ्ट पैक करवाने के लिए आते है लोगों की लाइफ ऐसी हो चुकी है जहाँ इनसब चीजों का काफी महत्व देखने को मिलता है।

16. Man पावर रेसोर्सिंग का बिज़नेस –

आज देश और दुनिया में मैन पावर रेसोर्सिंग एक बड़ा बिज़नेस बनकर सामने आया है जिसकी सेवाएं कई कंपनियां ले रही हैं, जैसे रेलवे को ही ले लीजिये इसमें कई कंपनियों ने अपने मैन पावर को उतारा है जिसके जरिये वो एक अच्छा बिज़नेस कर रही हैं, ऐसे ही कोई भी मैन पावर रेसोर्सिंग का बिज़नेस शुरू कर सकता है पहले यह प्रक्रिया छोटे लेवल पर शुरू करनी चाहिए उसके बाद धीरे – धीरे आगे की तरफ बढ़ना चाहिए।

इसी तरीके से Small Business Ideas in Hindi में बात आती है, कई और बिज़नेस के बारे में जिनको आप कम खर्च में शुरू कर सकते हो यह ऐसे बिज़नेस मॉडल बन चुकें हैं जो बहुत कम ख़र्चे में आपको एक अच्छी इनकम दे सकते है जैसे…

  • आइसक्रीम पार्लर का बिज़नेस
  • इन्वेस्टमेंट फोरम का बिज़नेस
  • फाइनेंसियल प्लानिंग सर्विस
  • ब्यूटी की शॉप ओपन करके
  • गेम स्टोर का बिज़नेस
  • कार ड्राइविंग स्कूल बिज़नेस
  • सेकण्ड हैंड कार डीलरशिप का बिज़नेस
  •  होम पेंटर फर्म का बिज़नेस
  • ऑनलाइन बुक स्टोर का बिज़नेस
  • अपसाईकल फर्नीचर का बिज़नेस

Others Small Business Ideas with Low Investment

Marriage Bureau or Match Making Agency
A Day Care for Kid with Schooling
Local Food Truck or Food Carts
Fashion Accessories Shop
Local or Master Catering

Candle Making Business and Shop
Music and Dance Classes
Makeup and Beauty Parlor
Massage and SPA Services
Tiffin and Homemade Lunch Box Delivery
Provision Stores or a Small Grocery Shop
Online E-Commerce and Stores Website

Car or Bus Pooling Services
Fitness Center Like Gym
Plant Nursery and Gardening and Landscaping Business
Blogging, SEO and Web Designing
Fish Farming Business
Tax, Accounting, and Legal Services
Personal Care Services for Old Age

Business Ideas in Hindi, के बारे में जानकारी आप को कैसे लगी…? आप चाहे तो इसमें से कोई एक बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है

Related Searches

business ideas from home in Hindi
Online Business Ideas in Hindi
Business Ideas in Hindi
India Business Ideas in Hindi
Best Business Ideas in Hindi

Google Se Paise Kaise Kamayen?

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *