Wed. Aug 10th, 2022

दोस्तों, जैसा की आप जानतें है की आज के ज़माने में क्रेडिट कार्ड का होना कितना महत्व रखता है, यह हमारे जीवन को बहुत ही आसान बना दिया है, यह एक ऐसी सुबिधा है जिसके होने से लाइफ बहुत ही आसान लगने लगती है, आज हमारे में करोड़ों लोगों के पास अपना क्रेडिट कार्ड है जिसका इस्तेमाल करके लोग अपनी लाइफ को बहुत ही आसान और सुबिधाजनक बना लिए है। इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी sbi credit card information in hindi or credit card से जुडी कुछ अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, तो आईये जानतें है क्रेडिट कार्ड से जुडी कुछ अच्छी – अच्छी जानकारी हिंदी में।

SBI Credit Card Information in Hindi

sbi credit card information in hindi
SBI Credit Card Information In Hindi – आज देश में Finance से जुडी जानकारी सभी को होनी चाहिए, चाहे वो किसान हो, स्टूडेंट हो, रिटायर कर्मचारी हो, कर्मचारी हो, युवा हों, आंत्रप्रेन्योर, प्राइवेट नौकरी करते हों या सरकारी, हर किसी के लिए फाइनेंस और क्रेडिट कार्ड से जुडी जानकारी होनी चाहिए ताकि वो भी अपनी जिंदगी को एक अच्छा मोड़ दे सके। ऐसे में State Bank of India (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए कई तरह के क्रेडिट कार्ड की सुबिधा देता है जिसका लाभ लोग ले रहे है। State Bank ke Credit Card बहुत ही आसानी से मिल भी जाते है, अगर आप की कमाई बैंक में आती है यह आप प्राइवेट में भी काम करते है और आप की सैलरी बैंक में आती है तो आप को बहुत जल्द क्रेडिट कार्ड स्टेट बैंक दे देता है।

Credit Card Level – कौन कैसे ले सकता है क्रेडिट कार्ड

सरकारी कर्मचारी के लिए बैंक उनकी सैलरी पर ही क्रेडिट कार्ड बना देता है मान लीजिये आप की सैलरी 30,000/- PM है तो आप को 20-22 हजार तक लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड मिल जायेगा।

अगर आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते है और आप की सैलरी 15,000/- महीने की है तो भी आप को क्रेडिट कार्ड मिल जायेगा, प्राइवेट में नौकरी करने वाले लोगों के लिए कम से कम 15,000/- महीने की सैलरी है तो ही क्रेडिट कार्ड स्टेट बैंक देता है, सभी बैंकों का यही नियम है कम से कम 15K PM

अगर आप रिटायर कर्मचारी है तो आप को पेंशन के आधार पर या फिर FD करा कर क्रेडिट कार्ड लिए जा सकते है। रिटायर कर्मचारी अधिकतर Fixed Deposit (FD) करवाकर ही क्रेडिट कार्ड लेते है। ताकि उनको पेंशन में कोई परेशानी न हो।

अब बात आती है ऐसे लोगों की जो न ही सरकारी नौकरी करते है, और न ही प्राइवेट नौकरी, उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प है की वो अपने लिमिट के मुताबिक Bank में FD करवा ले और क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर ले उनके लिए यही सबसे अच्छा रास्ता होता है। मान लीजिये आप को शॉप चलाते है, या आप किसी भी तरह का बिज़नेस करते है तो आप के लिए सबसे अच्छा है की आप 20-50K हजार तक का FD Bank में करवा ले और क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर ले।

अगर कोई 20 हजार की FD Bank में करवाता है तो उसको महीने का 8-10 हजार की लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो सकता है। FD की रकम जितना ज्यादा होगी क्रेडिट कार्ड की लिमिट उतनी ही ज्यादा होगी। मेरे पास स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का Platinum Visa Card है जो की एक बहुत ही अच्छा क्रेडिट कार्ड माना जाता है। मेरा सैलरी बेस कार्ड है तो मुझे उसमे 50,000/- महीने की लिमिट मिली है यानि मेरे पास हमेशा 50,000/- रहते है, यानि अगर आप 50,000/- की लिमिट वाला क्रेडिट कार्ड अपने जेब में लेकर चलते है तो समजिये आप के पास वो 50,000/- रूपये होते है आप उनका इस्तेमाल जब चाहे कर सकते है और उसका भुगतान आप को 40-60 दिन बाद देना होता है, ऐसा ही होता है क्रेडिट कार्ड रखने से यह बहुत ही फायदे की चीज है, अगर हमारे पास उतनी कमाई है तो हर किसी को ऐसी सुबिधा अपने पास रखनी चाहिए।

क्रेडिट कार्ड एक ऐसी सुबिधा है जो हमारे बुरे वक़्त में भी हमारा सहारा बनता है, एक बार की बात है हमारे मित्र का कोई रिस्तेदार अचानक बीमार पड गया उसको तुरंत हॉस्पिटल में ले जाना पड़ा जहाँ डॉक्टर लोग उसको कोई बीमारी के बारे में बताये और बोले की तुरंत ऑपरेशन करना होगा नहीं तो मरीज की जिंदगी नहीं बचायी जा सकती है जिसके लिए 20,000/- रूपये लगेंगे ऐसे में तुरंत 20 हजार का इंतजाम करना एक माध्यम वर्ग के लिए बहुत ही मुश्किल का काम होता है ऐसे समय में हमारे मित्र ने अपने क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करके किसी के जीवन को बचाया था, बाद में वो लोग उनको पैसे दे दिए, एक दिन वो हमसे मिले और सारी बात बताने लगे की अगर उस दिन क्रेडिट कार्ड न होता तो राजवीर की जान…? तो यह महत्व रखता है क्रेडिट कार्ड, जरुरी नहीं है की क्रेडिट कार्ड बनवाकर उसका गलत इस्तेमाल करें, आज के समय में यह हर किसी के पास होना चाहिए ताकि कभी कोई ऐसी मुसीबत आये तो यह कार्ड हमारी हेल्प कर सके।

वैसे तो क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी के लिए कहा जाये तो इसमें आये दिन जानकारी आती रहती है, बहुत बैंक ऐसे है जो आये दिन क्रेडिट कार्ड से जुडी जानकारी अपने कस्टमर को देते रहते है फिर भी इस पोस्ट में आप सभी को क्रेडिट कार्ड से जुडी वो सभी जानकारी और उनके लिंक दिए गए है जिनके जरिये आप सभी क्रेडिट कार्ड को अच्छे से समझ सकते है और इसका लाभ भी ले सकते है। कुछ और लिंक जो आप के काम आ सकते है, आप इनके बारे में भी जानकारी ले सकते है।

दोस्तों, आप सभी को क्रेडिट कार्ड से जुडी यह जानकारी और पोस्ट कैसा लगा, हमने इस पोस्ट में क्रेडिट कार्ड से जुडी हर वो जानकारी देने का प्रयास किया है जो हम सभी के लिए जानना जरुरी है, अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें।

State Bank Credit Card, SBI Credit Card Limit kya hai, Credit Card se Judi Har Jankari, Credit Card Kaise Banwayen, Credit Card Kya Hota Hai…!!

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert