Wed. Jun 29th, 2022

NIB Blog में आप का स्वागत है आईये जानतें है, reliance mutual fund in hindi से जुडी कुछ जानकारी के बारे में हिंदी में, जैसा की आप जानतें ही होगें की आज के ज़माने में Mutual Fund and SIP ये दोनों नाम कितने लोकप्रिय हो रहे है, कारण इसमें निवेश करना एक अच्छा तरीका माना जाता है यह कम समय में ज्यादा पैसा देने वाला रास्ता होता है। जब Market में गिरावट आती है तब Mutual Fund Risk को कम कर देती है और आपको अपनी लागतों को औसत करने में भी Help करती है। इस पोस्ट में आप को reliance mutual fund in hindi से जुडी कुछ जानकारी देने का प्रयास है आशा करते है जानकारी आप को अच्छी लगेगी।

Reliance Mutual Fund in Hindi –

आज भारत में Reliance Industry इतनी Popular हो चुकी है की उसका कोई भी Product or Service जैसे ही लंच होता है पूरे भारत में छा जाता है जैसा की आप जानतें ही होंगे कुछ सालों पहले रिलायंस ने जिओ कंपनी स्टार्ट की थी, आज वो कितना आगे है आप जानतें ही होगें। ऐसे में रिलायंस Mutual Fund के कुछ SIP आप के लिए निवेश योग्य हो सकते है। जब हम Reliance म्यूचुअल फ़ंड के सबसे अच्छे SIP के बारे में बात कर रहे है तो इसका मतलब Main रूप से 5 to 10 Years के Long Term अवधि और Portfolio के Shares पर रिटर्न से होता है।

reliance mutual fund in hindi

Reliance Equity Opportunity Fund

इसकी शुरआत रिलायंस ने 2005 में की थी। तब से इस Fund ने लगभग 18.58% तक का रिटर्न दिया है। इस Fund में SBI, Indian Hotels, डिविज़ लैब्स, HDFC Bank और इन्फोसिस जैसे अच्छे एक्सपोज़र वाले Shares को शामिल किया जाता है। Starting में आपको Minimum 5000 रुपये का विनियोग करना होगा। उसके बाद आप 500 रुपये तक की Small Amount भी Investment कर सकते हैं।

Growth Plan के अंतर्गत Fund की NAV (शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य) 92.43 रुपये है और Dividend Plan के अंतर्गत यह Fund 29.41 रुपये पर उपलब्ध हो जाता है। इस Fund के पोर्टफोलियो में ऐसे कई Share हैं जो Sensex से संबंधित नहीं हैं और वे अस्थिर (वोलेटाइल) Share कहे जाते हैं। For Example, Indian Hotels और डिविज़ लैब्स।

अतः इस Stage तक Returns अस्थिर हो सकते हैं। इस Fund से 5 साल का Return भी लगभग 15% पर कायम रहा है। आप अपने रिलायंस म्यूचुअल फंड SIP को Online भी रुकवा सकते हैं।

Reliance TOP 200 Fund

यह भी Reliance Equity Opportunity Fund की तरह ही एक Equity वर्चस्व वाला Plan है। इसलिए, जब Market अच्छी तरह Perform करता हैं तभी Return अच्छा मिल सकता है। हालांकि, Fund का Track Record बताता है कि Last Few Years में Investors को Reliance Top 200 Fund में Good रिटर्न मिला है।

फंड ने 5 Years में 19.12% रिटर्न दिया है जबकि 5 Years का रिटर्न 12% के बराबर कायम भी रखा है। SBI, HDFC Bank, L&T, ITC और इंफोसिस में कंपनी की सबसे ज्यादा Holdings है।

Growth Plan के अंतर्गत फंड की NAV (शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य) 92.43 रुपये है और Dividend Plan के अंतर्गत यह फंड 29.41 रुपये पर उपलब्ध हो जाता है। आप अपने reliance mutual fund SIP को Online भी बंद करवा सकते है।

Reliance स्मॉल कैप Fund

Reliance Mutual Fund का यह सबसे बेहतरीन प्रदर्शनकारी Plan रहा है। हालांकि, हम इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि Reliance स्मॉल कैप फंड में Risk बहुत ज्यादा रहती है। इसलिए, यदि आप अत्यधिक वोलेटाइल रिटर्न के लिए तैयार हैं, तो Reliance स्मॉल कैप Fund आपके लिए अच्छा होगा। शुरुआत में आपको कम से कम 5000 रुपये का विनियोग करना होगा। उसके बाद आप Minimum 100 रुपये तक की राशि भी Invest कर सकते है। Reliance स्मॉल कैप फंड ने पिछले 5 Years से हर साल Average 37% रिटर्न दिया है।

3 Years का रिटर्न 21.47 फीसदी औसत रहा है। Growth Plan के तहत Present NAV 45.45 रुपये है, जबकि Dividend Plan के तहत एनएवी 32.43 रुपये है। यदि आप जोखिम लेने के लिए तैयार हैं तो यह Scheme Plan आपके लिए अच्छी है।

रिलायंस Liquidity Fund

यह Fund उन लोगों के लिए है जो Risk उठाने और स्थिर और निश्चित Returns की तलाश में नहीं है। इस Yojana के तहत Invest, Loan and Money Market के साधनों में किया जाता है। Fund ने पिछले Last 5 Years में 8.06% का रिटर्न दिया है। कोई भी SIP के तहत इस Fund में Invest नहीं कर सकता है और इसलिए इसमें एक बार ही Payment करना होगा। हम उन लोगों के लिए इस Yojana or Scheme का सुझाव दे रहे हैं, जो Reliance Mutual Fund की Equity Mutual Fund Schemes में दिलचस्पी नहीं रखते हैं।

Final Comment (निष्कर्ष)

ऊपर दिए गए 3 SIP में Risk का एक तत्व है, जब कि 4th SIP Risk लेने के इच्छुक Person’s के लिए उपयुक्त है। आप Reliance Mutual Fund के SIP को रोक सकते हैं, Fund का Online Statement भी प्राप्त कर सकते हैं और Reliance Mutual Fund से SIP Calculator Online भी प्राप्त कर सकते हैं। Mutual Fund से सम्बद्ध बाजार जोखिमों को न भूलें।

आप को reliance mutual fund in hindi से जुडी जानकारी कैसी लगी पोस्ट को शेयर जरूर करें

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert