Sun. Jan 23rd, 2022
what-is-ppf-account-in-hindi

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड पी पी एफ अकाउंट (PPF Account) – सेविंग का लाजबाब इन्वेस्टमेंट प्लान Govt Guaranteed 100% Secure 0% Tax – PPF Public Provident Fund Details in Hindi, SBI PPF Account in Hindi, Private Bank’s PPF Account Details in Hindi, State Bank of India (SBI)  में PPF का खाता कैसे खोलें?

PPF Public Provident Fund Details in Hindi –

PPF Public Provident Fund Details in Hindi

सबसे पहले जान लीजिये PPF Account कहाँ खोला जा सकता है ?

Post Office के साथ-साथ सरकारी बैंकों (Govt Bank’s) और कुछ प्राइवेट बैंकों में भी यह अकाउंट ओपन किया जा सकता है आज के समय में तो लगभग सभी बैंकों में यह सुबिधा उपलब्ध हो गयी है।

PPF Account क्या है?

Public Provident Fund (PPF) जिसे सार्वजनिक भविष्य निधि भी कहा जाता है । यह एक बचत जमा योजना है (अर्थात इसे कर बचत योजना भी कह सकतें है), जिसकी शुरुवात Finance Ministry ने 1968 में की थी, PPF का मुख्य उदेश्य लोगों में बचत की भावना को बढ़ाना देना भी था, जिसमे उन्हें टैक्स बचत का लाभ दिया गया था । यह एक तरह की भविष्य की सेविंग है, इसलिए इसे सार्वजनिक भविस्य निधि भी कहतें है ।

आज के समय में PPF अकाउंट सभी को रखना चाहिए, क्यों की इसकी छोटी छोटी बचत एक दिन बहुत बड़ी रकम के रूप में मिलती है । उदहारण के रूप में अगर कोई ब्यक्ति इस स्कीम के तहत साल भर में एक लाख रूपये, हर साल जमा करता रहे तो उसको 15 वर्ष के पश्चात 32 लाख से ज्यादा की रकम प्राप्त हो सकती है । इस स्कीम में ब्याज भी अच्छा मिलता है सुकन्या समृद्धि योजना से बाद सबसे ज्यादा ब्याज इसी स्कीम पर मिलता है , PPF का खाता किसी भी बैंक और सभी Sub Post Office or Head Post Office में खोला जा सकता है ।

यह एक प्रकार का बचत खाता (Saving Account) है जिसमे टैक्स/कर और ब्याज की विशेष सुबिधा दी जाती है, ताकि खाताधारी इससे प्रभावित होकर ज्यादा से ज्यादा पूजी जमा करें और अपने भाविष्य को Safe रखें, यह किसी भी रिटायर्ड व्यक्ति के लिए उमीद की बड़ी आशा होती है । यह एक बहुत ही अच्छी स्कीम है ।

PPF Account खोलने के लिए योग्यता ? (PPF Account Eligibility)

1. भारत का कोई भी नागरिक पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड खाता खोल सकता है । अगर खाता किसी नाबालिक के नाम पर खोला जा रहा है, तो उस खाते की देख रेख का जिम्मा नाबालिक के माता पिता अथवा अन्य क़ानूनी  पालकों का होगा ।

2. Public Provident Fund (PPF) का अधिकार आप्रवाशी भारतियों को नहीं है, लेकिन अगर यह खाता खोलने के बाद नागरिक अप्रवाशी होता है, तो वह अपना PPF खाता जारी रख सकता है ।

3. निवेश और रिटर्न (Public Providant Fund – PPF Investment Process) – पब्लिक प्रोविडेंट खाते में धारक को न्यूनतम और अधिकतम रूपये की राशि जमा करवाने की स्वतंत्र है (एक साल में) यह राशि एक क़िस्त में या बारह किस्तों में भी जमा कराई जा सकती है । कोई जरुरी नहीं की हर महीने पैसे जमा किये जाएँ , किसी महीने खाता धारक के पास पैसे नहीं है या फिर किसी महीने पैसे ज्यादा है तो किसी भी परिस्थिति में पैसे जमा किये जा सकतें है । अगर अकाउंट होल्डर चाहता है की वो अधिकतम डेढ़ लाख का Target हर साल पूरा करता रहें तो जरुरी नहीं है की हर महीने पैसे जमा किये जाएँ, वो किसी महीने 20,000 भी जमा करवा सकता है किसी महीने 10,000 भी तो किसी महीने 40,000 भी जमा करवा सकता है कहने का तात्पर्य है की साल भर में उसको 1,50,000 रूपये जमा करने है तो वो किसी महीने कम या किसी महीने ज्यादा करके वो पैसे जमा करवा सकता है और उसका लाभ ले सकता है ।

4. इस पर मिलने वाला ब्याज Finance Ministry तय करती है । ब्याज की दर हर वर्ष कम ज्यादा होती रहती है । वर्तमान में ब्याज की दर 8.1% है योजना की अवधि 15 वर्ष की होती है, योजना पूरी होने पर इच्छानुसार इसे 5 – 5 वर्ष के ब्लॉक में बढ़या भी जा सकता है नहीं तो 15 वर्ष पूरा होने के बाद पूरा पैसा ब्याज सहित मिल जाता है उदारहण के रूप में – जैसे किसी ने 1,50,000 रूपये 15 वर्षों तक लगातार जमा करता रहा, तो उसको 40,0000 लगभग रूपये मिलेगें ।

5. Loan Facility – खाताधारक अकाउंट पर लोन ले सकता है लेकिन लोन की लेने की सुबिधा खाता खुलने के तीसरे वर्ष में मिलती है, लोन के समय ब्याज दर के आंकड़े बदल जातें है ।

6. आंशिक निकासी – PPF Account Pre-Mature Withdrawal Rules – इस खाते की लॉक अवधि वर्ष तय की गयी है, लेकिन खाताधारक अपनी आवस्यकता अनुसार आंशिक निकासी भी कर सकता है , जिसे Pre-Mature Withdrawal भी कहते है । इसके तहत पब्लिक प्रोविडेंट खाते से अधिकतम 50% राशि निकाली जा सकती है, लेकिन यह सुबिधा छठें वर्ष के खत्म होने के बाद मिलती है ।

7. निष्क्रिय – (PPF Account Inactive Account Rules) – अगर खाताधारक हर वर्ष 500 रूपये नहीं जमा करतें है तो यह खाता निष्क्रिय माना जायेगा, खाते को पुनः सुरु करने के लिए हर वर्ष के हिसाब से 50 रूपये का दंड के साथ 500 रुपये जमा करना होगा तब जाकर वो खाता फिर से सुरु होगा । धारक की डेथ होने पर भी खाता निष्क्रिय माना जायेगा । इस स्थति में वारिश को 15 वर्ष से पूर्व ही राशि ब्याज सहित दे जी जाएगी ।

8. ट्रांसफर – (PPF Account Transfer Process) – PPF Account को पोस्ट ऑफिस से बैंक, बैंक से पोस्ट ऑफिस, अथवा एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांफर किया जा सकता है ।

9. एक खाते पर टैक्स नहीं लगता, यह 80 C Section के अन्तर्गत टैक्स फ्री योजना है, जिसे कर बचत योजना भी कह सकतें है, इसमे मूल धन से साथ ब्याज भी फ्री होता है ।

अंत में यही कहूंगा, सरकार की ये योजना बहुत ही लाभकारी है, जो आप के भविष्य को प्रोटेक्ट करती है, इसका हिसा बने और लाभ ले…

How to Open PPF Account Offline/Online

अकाउंट ओपन करवाने के लिए सबसे पहले आप को अपने नजदीकी बैंक या फिर उप डाकघर में जाना होगा, वहां आप को पता करना होगा की PPF अकॉउंट किस काउंटर पर खोले जातें है उसके बात आप को एक फॉर्म मिलेगा जिसको भर कर साथ में दो या तीन फोटो से साथ जमा करना होता है, खाता ओपन हो जाता है स्टार्टिंग में कम से कम रूपये से ये खाता खोला जा सकता है साल भर में इसमे अधिकतम रूपये तक जमा करने की सीमा है । आधार कार्ड और दो फोटो के साथ भी खाता ओपन हो जाता है

Download PPF Online Form – अगर आप अपना अकाउंट पोस्ट ऑफिस में खोलना चाहतें है तो यहाँ से फॉर्म डाउनलोड कर सकतें है – https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/form/PPFActOpening.pdf

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) में PPF अकाउंट Open करना चाहतें है तो Application form यहाँ से https://retail.onlinesbi.com/sbi/downloads/PPF/FORM-A_%20(PPF%20OPENING).pdf डाउनलोड कर सकतें है ।

अगर आप चाहतें है की आपको आपके PPF इन्वेस्टमेंट पर कितना Return मिलेगा तो आप इस PPF कैलकुलेटर का उपयोग कर सकतें है । http://www.ppfcalculator.co.in/

Related Searches –

Ppf Interest Rate 2021
Ppf Sbi In Hindi
Ppf Account Details In Hindi
Ppf Details In Hindi
Ppf Details In Post Office
Ppf Details In Post Office Hindi
Ppf Account Rules In Hindi
Ppf Withdrawal In Hindi
How To Open Ppf Account In Post Office
How To Open Ppf Account In Bank
How To Transfer Ppf Account In Hindi

Other posts you might be interested in:

PPF Account ऑनलाइन कैसे खोला जाता है जानकारी?

Investment के लिए सबसे अच्छा कौन PPF or FD?

Post Office में कैसे ओपन करते है ?

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *