Wed. Aug 10th, 2022

Online Payment Methods in the World – क्या आप जानतें है, Popular Online Payment Methods in the World – दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ऑनलाइन पेमेंट Methods,  Free and Fastest Payment Gateway in the World – दोस्तों, आज जमाना इतना आधुनिक हो गया है कि सब काम ऑनलाइन होने लगे है।

आज लोगों में यह आदत बन गयी है की वो अपना Payment से सम्बन्धित काम ऑनलाइन ही कर देते है जिसके लिए वो Online Payment Methods के बारे में गूगल में या और Search Engine में सर्च करते है की ऐसा कौन सा ऑनलाइन Payment Methods है जो काफी अच्छा और पॉपुलर है जिसके जरिये वो भी ऑनलाइन Payment and Transfer कर सके ऐसे में दुनिया के सबसे अच्छे ऑनलाइन Payment Methods के बारे जानकारी होना हम सभी के लिए अनिवार्य हो जाता है इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी Online Payment Methods के बारे में बताया गया है की कौन – कौन से Methods सबसे अच्छे माने जातें है जिनके जरिये Online Payment होता है। यह System पूरी दुनिया में चलता है।

Popular Online Payment Methods

Paypal – पेपाल

Paypal के बारे आज कौन नहीं जनता है, यह उनसभी Online Payment Services or Methods से बड़ा और बेहतर है, जिसका इस्तेमाल हम सभी अपने लाइफ में करते है। Paypal Se ham kisi ko bhi Paisa Send bhi kar sakte hai aur Kisi ke Yahan se Paisa Mangwa bhi sakte hai, Esase ham apna Bank Account bhi link kar skate hai, मान लीजिये कोई ऑनलाइन बिज़नेस करता है और उसका पेमेंट विदेशों से आता है तो ऐसे में कंपनी उसको उसके, Paypal Account के जरिये पैसा सेंड कर देती है फिर वो पैसा paypal Account से सीधे उसके अकाउंट में आ जाता है। Paypal दुनिया का सबसे अच्छा और बेहतरीन and Most Popular Online Payment Methods के रूप में जाना जाता है। इंडिया में अभी भी Paypal के बारे में बहुत लोगों जानकारी नहीं है यानि हम कह सकते है की नाम मात्र लोगों को ही इसकी जानकारी है अब Paypal भारत में भी अपनी पकड़ बना रहा है आने वाले दिनों में भारत में भी बहुत लोग Paypal के बारे में जानने लगेंगे। Paypal में पैसा मांगने के लिए आपको केवल अपनी Paypal Email देनी होती है बस उसी के जरिये आप को पैसे मिल जाते है।

यह अमेरिका की कंपनी  है, जो दुनिया भर में  online payments system or Methods के लिए जानी जाती है। यह अमेरिका से ही अपने सभी काम करता है यही दुनिया भर में लोग इसका इस्तेमाल करके पेमेंट करते है वो भी बिना किसी अकाउंट नंबर के इस्तेमाल से। इसकी स्थापना Dec 1998 में हुई थी। Paypal Ke es Samay Puri Duniya me 244 Million User hai, Jo Log Paypal ki Services Use karte hai. Eski Official Website kuch es tarah ki hai – paypal.com के बारे में पूरी जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें Paypal in Hindi

Paypal Ki Subsidiaries – जो उसकी सहायक है…

Braintree
Paydiant
Venmo
PayPal Credit
Xoom Corporation
TIO Networks
card.io
iZettle
Tradera

PayPal’s corporate Office HQ is located in the North San Jose Innovation District of San Jose, California, at North First Street campus.

MoneyBookers –

Moneybookers is an e-Commerce Business that allows payments and money transfers to be made through the Internet, कैसे मैं Skrill (Moneybookers) का उपयोग कर भुगतान कर सकता हू ।? यह भी एक Online Payment Methods ka achha tarika hai jiske jariye ham sabhi online payment kar sakte hai. आजकल MoneyBookers को Skrill के नाम से भी जाना जाता है।  Money Bookers Skype उत्पादों के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है एक भुगतान प्रदाता Skrill है। Yah 2001 me Bani aur Eska HQ Headquarters 25 Canada Square, London, United Kingdom में है।

Google Pay (Tez) –

गूगल तेज़ के बारे में आज भारत में भी बहुत लोग जानने लगे है पहले गूगल ने इसका नाम गूगल तेज़ रखा था मगर इस समय इसको अपग्रेड करके इसका नाम गूगल पे रख दिया गया है अब तेज़ बन गया Google Pay। यह भी Online Payment Method के लिए सबसे अच्छा माना जा रहा है लोग आज इसको खूब पसंद भी कर रहे है ऐसे में अगर आप ने भी गूगल पे अपने मोबाइल में नहीं डाला है तो आज ही गूगल पे को अपने मोबाइल में Install कर ले ताकि आप को भी गूगल पे के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिल जाये।

Payza –

यह एक ऑनलाइन Online International Bank जैसा है जिससे हम सभी ऑनलाइन Money Transfer करते है। यह अपने ग्राहकों को एक देश से दूसरे देश में Online Money Transfer की Facility Provide करता है। यह भी एक अच्छा ऑनलाइन Payment Methods है जिसके जरिये आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते है। Paypal की तरह Payza से भी ऑनलाइन Money Send or Receive करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह भी एक अच्छा प्लेटफार्म है मगर Paypal सबसे अच्छा होता है। जैसा की आप सभी को मालूम होगा की आज बहुत लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाते है जिससे उनकी कमाई डॉलर में होती है ऐसे में वो पैसे डायरेक्ट बैंक अकाउंट में नहीं आते है बहुत कंपनी अब Direct Account में भी सेंड कर रही है जैसे Google, लेकिन अभी भी बहुत ऐसे Network है जो कमाई गयी रकम को Paypal, Payza, Perfect Money, Western Union,Webmoney, Egopay, Solidtrustpay and Perfectmoney जैसे Online Payment Methods के जरिये अपने ग्राहकों को Send करती है। अधिक जानकारी के लिए  Wikipedia का अवलोकन करें

Western Union –

Western Union – Most Popular Payment Methods – Western Union एक भुगतान सेवा प्रदाता है, इससे बहुत ही आसानी से पैसे ट्रांसफर होते है। यह भी आज के समय का एक अच्छा aur Most Popular System है जिसके जरिये किसी को भी कहीं पर पैसे सेंड किया जा सकता है। इसका काम ज्यादातर विदेशों में रहने वाले लोग ही करते है। जैसे कोई भारत का आदमी सऊदी में जाकर कोई नौकरी या काम करता है तो वह अपने घर भारत में पैसे भेजने के लिए Western Union Payment Method का इस्तेमाल कर सकता है।

OkPay –

यह एक International eWallet Money Transfer and Payment Service सेवा है जिसके जरिये लोग एक दूसरे को मनी सेंड कर सकते है। Yah apne merchants ko funds deposit and withdraw karne ki subidha pradhan karta hai, eski range wide hoti hai koyi bhi kahin esko us kar sakta hai. Yah pahali baar April 2010 se start huwa.

WebMoney –

दोस्तों, जब हम घर बैठे Online Paisa कमाने के लिए किसी वेबसाइट पर काम करते है तो ऐसे में हम सभी को WebMoney Account की जरुरत पड़ती है जिसके लिए हम सभी अपना WebMoney Account Create करते है ताकि हमको हमारे पैसे WebMoney के जरिये मिल सके। क्योंकि सभी वेबसाइट में Paypal aur Payza से पैसे देने की सुबिधा नहीं होती है ऐसे में WebMoney बहुत ही काम आता है। webmoney भी Online Bank जैसा ही है, जब हम किसी Local Website में पैसे कमाने के लिए Online Work करते है तब हम वह पैसे webmoney Account के जरिये ले सकते है, यह एक Worldwide Company है मतलब webmoney एक Universal पेमेंट system है…

Solidtrustpay –

यह एक इंटरनेट के जरिये Money Send and Receive का Platform hai jiske jariye online Money Transfer kiya jata hai

PerfectMoney –

Perfect Money इंटरनेट पर किए जाने वाले लेनदेनों के लिए काफी जाना माना नाम है यह भी ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का एक अच्छा माध्यम है जिसके जरिये पैसे सेंड किये जाते है। Yah ek एक आदर्श भुगतान प्रणली है जिसका इस्तेमाल आज दुनिया भर में होता है, ज्यादातर भारत के लोग ही इसका इस्तेमाल करते है दुनिया में सबसे ज्यादा Paypal Famous है उसके आगे सभी कमतर है।

Bitcoin –

आज दुनिया में बिटकॉइन की कितनी चर्चा है इसके बारे में सभी लोग जानतें है, बिटकॉइन आज के समय में भारत में भी बहुत पॉपुलर हो रहा है मगर जब से भारत सरकार ने इसको लीगल करेंसी नहीं माना है तब से भारत में इसका प्रभाव कुछ कम देखने को मिल रहा है मगर अब भी बहुत लोग ऐसे करते है बिटकॉइन का भी अपना एक पेमेंट गेटवे है जिसके जरिये लोग आपस में बिटकॉइन से बिटकॉइन सेंड करते है।

वैसे अमेरिका में यह बहुत चलता है वहां की सरकार इसको लीगल मानती है बाकि देशों में भी इसका बहुत तेजी से विकास हो रहा है आने वाले कुछ ही सालों में बिटकॉइन पूरी दुनिया में छा सकता है इस समय एक बिटकॉइन की कीमत भारतीय रुपया में 4,81,955.30 Indian Rupee (5 Oct 2018)

Overview –

एक अच्छे Point of View से कहा जाये तो भारत में Google Pay (Tez) and Paypal सबसे अच्छे Payment Methods के रूप में जाने और इस्तेमाल हो रहे है, बाकि दुनिया में भी यही दो सबसे अच्छे है आज पूरी दुनिया GooglePay (Tez) and Paypal की सेवा ले रही है। बाकि भारत में इस समय दुनिया भर के ऑनलाइन Payment Methods है जिनको लोग इस्तेमाल करते है लेकिन सबसे ज्यादा GooglePay और Paypal को लोग पसंद करते है। GooglePay पुराना नाम Tez के बारे में अब भारत में भी लोग जानने लगे है मगर Paypal के बारे में अभी भारत में उतने लोग नहीं जानतें है जो लोग जानतें भी है तो वो लोग उसका इस्तेमाल नहीं करते है बहुत High class के लोग ही इसका इस्तेमाल करते है या फिर जो लोग ऑनलाइन पैसा कमाते है वो लोग ही इसका इस्तेमाल करते है बाकि जानने के लिए सब जानतें है कि Paypal से ऑनलाइन पैसा आता है।

जो IT Sector का अच्छा जानकर होता है या IT Field में जॉब करता है उसको Paypal के बारे में जानकारी होती है और वो अपना Paypal Account भी रखता है। अगर आप से कोई पूछे की आप का Paypal Account क्या है? तो आप को अपनी Email बतानी होती है जिससे आप ने Paypal Account बनाया है यही Email ही आपका Paypal Account होता है इसी के जरिये कोई भी कंपनी आप के Paypal Account में पैसे ट्रांसफर कर सकती है, जिसके बाद वो पैसे आप के बैंक अकाउंट में आ जातें है, अगर आप ने अपना बैंक अकाउंट Paypal से Link कर रखा होगा तो, नहीं तो वो पैसे paypal Account में ही रहता है जब आप अपना अकाउंट Paypal से लिंक करेंगे तो ट्रांसफर होगा। यही दुनिया होती है Paypal की, Paypal से आप और भी बहुत सारे काम कर सकते है, जिसके बारे में फिर कभी किसी पोस्ट में जानकारी देने का प्रयास होगा।

भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले Payment Gateway

Paytm
MobiKwik
Oxigen Wallet
PhonePay
BHIM UPI

Related Searches

Best Online Payment System
Online Payment Services in World
Online Payment Methods List
Online Payment Methods like paypal
Google Pay Payment Method in India
List of Best Online Payment Methods in India or World
How to Find Best Online Payment Methods list
Payment Methods

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert

Leave a Reply

Your email address will not be published.