Wed. Jun 29th, 2022

Personal Loan Kaise Le – जैसा की आप जानतें होंगे की आज के आधुनिक समय में जीवन का स्तर कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है ऐसे में लोगों की सभी जरूरते एक साथ पूरी नहीं हो पाती है, जिसके कारण लोग Personal Loan लेते है आज बहुत लोग ऐसे है जो Personal Loan के जरिये अपने कई काम कर लेते है समय में पैसा भी मिल जाता है और काम भी हो जाता है सैलरी से धीरे – धीरे देते रहते है, आज भारत में इस तरह के लोन का काफी तेजी से बिस्तार हो रहा है, आज आये दिन लोग ऐसे लोन के लिए अप्लाई करते है।

Personal Loan Kaise Le

Personal Loan Kaise Le

पर्सनल लोन से जुड़े कुछ सवाल जो हमेशा लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते है।

SBI Personal Loan in Hindi
Bank se Loan Kaise le?
Sabse sasta personal loan
aadhar care se loan kaise le
Personal Loan Kis Bank se le
Sabse sastha Loan kis bank se le

Kya Bank आपको पर्सनल लोन (Personal Loan) का Offer दे रहे हैंॽ या किसी खास जरूरत को पूरा करने के लिए आप इसे लेने जा रहे हैंॽ अगर ऐसा है तो आपको पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

Notebandi के बाद Bank’s और NBFC के पास Paison की कमी नहीं रह गई है, इसके चलते last 2 years में Personal Loan बहुत तेजी से बढ़ी है। कर्ज देने की शर्तों में भी बहुत कुछ नरमी आयी है।

Loan Clearance Process को तेज और आसान बनाने के लिए Bank’s Technology का सहारा ले रहे हैं. कुछ Bank’s का दावा है कि वे Application प्राप्त करने के कुछ Second’s के भीतर पर्सनल लोन (Personal Loan) दे देते हैं. इसके पहले वेतन भोगियों के लिए कर्ज लेना कभी इतना आसान नहीं था, लेकिन, Bank’s के साथ कोई deal करने से पहले कुछ चीजों को जरूर देख लेना चाहिए…बहुत सारे बैंक आज के समय में ईमेल या SMS के माध्यम से भी ग्राहकों को इनकी पेशकश कर रहे है।

Personal Loan kaise le?

लोन लेने जा रहे है तो सावधानी के साथ बैंक चुनें।

ब्याज दर की गणना अच्छे से कर ले।

उदाहरण के लिए अगर आप 3 Years के लिए 5 lakh रुपये 12% पर loan लेते हैं, तो कुल ब्याज 97,857 रुपये बैठता है. इस तरह Every Year Average 32,620 रुपये आता है, इसलिए flat rate करीब 6.5 फीसदी आती है, इससे Loan काफी लुभावना दिखाई देता है. ध्यान दें कि अगर आप EMI के साथ loan चुका रहे हैं, तो घटती रकम के साथ Interest की गणना होनी चाहिए. flat rate आपको लोन Personal Loan की real कीमत के बारे में नहीं बताता है…

0% EMI स्कीम के झांसे में न आएं – इसकी पेशकश बैंक कंज्यूमर ड्यूरेबल और lifestyle products के distributor’s के साथ मिलकर करते हैं, RBI ने पर्सनल लोन (Personal Loan) की ऐसी Schemes पर शिकंजा कसा है…

अगर आप 2000 रुपये की Processing Fees देकर 6th Months के लिए 0% ब्याज पर 50 हजार रुपये का वॉशिंग मशीन खरीद रहे हैं तो आप ली गई रकम पर 14 % ब्याज अदा कर रहे हैं।

Personal Loan की लागत

Citibank –

Processing Fee – 0.25%
Interest Rates – 10.99% to 14%
Foreclosure Charges – 3%

HDFC Bank –

Processing Fee – upto 2.5% (Min Rs. 1999 and Max Rs 25,000)
Interest Rates – 10.99% to 20.99%
Foreclosure Charges – 2-4%

ICICI Bank –

Processing Fee – upto 2.25%
Interest Rates – 10.99% to 20.99%
Foreclosure Charges – 5%

Kotak Bank –

Processing Fee – upto 2.5%
Interest Rates – 10.99% to 24%
Foreclosure Charges – 5%

Aditys Birla Group –

Processing Fee – 1-2%
Interest Rates – 11 to 15%
Foreclosure Charges – 5%

Indiabulls –

Processing Fee – 1-3-5%
Interest Rates – 11 to 16%
Foreclosure Charges – 5%

समय से पहले अपने लोन को बंद करने का विकल्प जरूर देखें

अगर आप समय से पहले लोन अदा कर देते है तो आप को कुछ भी चार्ज नहीं देना पड़ता है। टाइम से पहले पर्सनल लोन को बंद करने को “फोरक्लोजर” कहते है। others मामलों में फोरक्लोजर पर अब भी प्रीपेमेंट पेनाल्टी लगती है…

अनेकों बैंकों से न करें संपर्क – कम Interest Rates की तलाश में कई Bank’s से संपर्क करना कभी-कभी नुकसानदेह भी साबित हो सकता है, इससे आप के क्रेडिट स्कोर पर भी बुरा असर पड़ता है।

आजकल पर्सनल Loan कोटक बैंक और Indiabulls जैसे बैंक से ज्यादा लोग ले रहे है, HDFC and ICICI भी एक अच्छे विकल्प है, अगर आप सरकारी कर्मचारी है तो आप के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया सबसे अच्छा बैंक है पर्सनल लोन के लिए।

Hindi में personal loan kaise le se जुडी जानकारी आप को कैसी लगी ?

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert