Sun. Jan 23rd, 2022

MSME 59 Minutes Loan Scheme In Hindi – जानिए MSME के जरिये कैसे 59 Min में एक करोड़ का लोन

क्या आप जानतें है की सरकार की एक ऐसी स्कीम भी आ गयी है जिसके जरिये कोई भी 59 Minutes के अंदर MSME के जरिये 1 Cr. का लोन प्राप्त कर सकता है। यह स्कीम लघु उद्योगों के लिए ऑनलाइन सेवा के जरिये लोन की सुबिधा दे रही है इसके जरिये लोग ऑनलाइन आवेदन करके 59 Min में 1 करोड़ का लोन प्राप्त कर सकते है, लोन की सुबिधा वही लोग ले सकते है जिनके पास इस स्कीम से जुडी शर्ते हो, यानि इसके जरिये जो भी कागजात लगेंगे वो होना जरुरी है। साथ में इस पैसे से आप क्या करेंगे उसके बारे में भी जानकारी सरकार को देनी होती है तभी लोन पास होता है।

MSME 59 Minutes Loan Scheme In Hindi

भारत सरकार MSME के जरिये एक स्कीम देश में लायी है जिसके जरिये लघु उद्योगों के लिए एक करोड़ का लोन केवल 59 Minutes में ही मिलता है। यह योजना अभी हाल ही में शुरू की गयी है, जिसका लाभ लोग लेना शुरू कर दिए है। 59 मिनट में ऑनलाइन Small Scale Industries के लिये Business Loan (व्यापार ऋण) आवेदन कैसे करे? (How to Apply for MSME or Small Business Loan Online in 59 Min in Hindi)

59 minutes loan

MSME जिसके बारे में हम सभी जानतें ही होगें जो भारत सरकार का सबसे बड़ा लघु उद्योग है। Small Scale Industry में यह दुनिया का सबसे बड़ा उद्योग माना जाता है, आज भारत में इसका बिस्तार बहुत ही तेजी से हो रहा है। यह भारत सरकार के अधीन एक बहुत बड़ी संस्था है जिसको हम सभी पहले कुटीर उद्योग के नाम से जानतें थे, मगर समय के साथ इसका नाम और काम बदल गया है अब यह बहुत ही हाई टेक संस्था या कहें की कंपनी, इंडस्ट्री बन गयी है अब इसको MSME के नाम से जाना जाता है। यह कई तरह के कोर्स भी करवाती है जिसको करके लोग अच्छी – अच्छी कंपनी में अच्छे पोस्ट पर जॉब करते है।

MSME नये उद्योगो की स्थापना में लोगो की Help करता हैं, इसके अंतर्गत लघु अर्थात छोटे उद्योग आते है, अभी हाल ही में सरकार इसके लिए एक नया पोर्टल शुरू किया है, जिसके जरिये छोटे उद्योगों के लिए केंद्र सरकार 59 Minutes में एक करोड़ रूपये लोन के रूप में देती है। यह एक कोशिश है एक अच्छे और सुनहरे भविष्य के लिए, क्योंकि पहले लोन लेने के लिए काफी टाइम लग जाता था, कई केस में तो महीनों लग जाते थे मगर अब यह सुबिधा केवल 59 Min के अंदर ही पूरी होगी।

MSME की इस स्कीम के जरिये ब्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, साथ में यह भी बताना होगा की वो किस तरह का कार्य करना चाहता है उसकी शर्ते क्या होगी, इसके बारे में बिस्तार से जाने।

Yojana के बारे में जानकारी

Yojana Ka Naam – MSME Loan केवल 59 Minutes में
घोषणा – Finance Minister अरुण जेटली
वर्ष – 2018
योजना के मुख्य लाभार्थी – लघु उद्योग मालिक
Online Portal – psbloansin59minutes.com
Loan Amount – 01 Cr.

Benefits of 59 Minutes Scheme

1. इस Loan की मुख्य विशेषता यह हैं कि यह Loan केवल 59 Min में प्राप्त होगा, यानि Loan के लिए की जाने वाली सभी कार्यवाही में 1 घंटे से भी कम का समय में पूरी कर ली जाएगी।

2. पहले Offline Loan की Process के लिए Bank अथवा Others संस्थाओं में बहुत से Papers जमा करवाने होते थे, जिसमे बहुत Time व्यय होता था, लेकिन MSME के लिये आवेदन से मिलने वाले इस Loan में सभी कार्यवाही बिना Document के होगी

3. इस Scheme के भीतर Loan के लिए Registration करवाने के लिए Bank जाने की जरूरत नहीं होगी, इसके लिए Online Portal बनाया गया है, जिसके तहत सारी कार्यवाही घर बैठे हो जाएगी

4. इस पोर्टल को इस तरह से बनाया गया है की आप की सभी जानकारी कुछ ही मिनटों में सत्यापित हो जाएगी, और आप लोन के लिए उपलब्ध है की नहीं जानकारी भी तुरंत मिल जाएगी। इनसब कामों के लिए पहले बहुत समय लगता था मगर मोदी सरकार के आने पर उनके पांच साल पुरे होने तक यह अच्छा काम हो ही गया अब देश में छोटे उद्योगों को चलाने वालों के लिए बहुत ही अच्छा हो गया वो लोग पैसे के आभाव में बहुत कुछ नहीं कर पाते थे अब वो जल्द से जल्द लोन लेकर अपने उद्योग के बहुत उचाईयों तक ले जा सकते है।

5. इस Approval के बाद आप की दी गई Bank List में से अपनी पसंद के बैंक का चुनाव भी किया जा सकता है, और उस बैंक से Loan प्राप्त कर सकते हैं

एमएसएमई Loan Related जानकारी क्या हैं ? (MSME 1 Cr. Loan Information)

Loan Amount – इस Scheme के भीतर लाभार्थी Maximum 1 Cr. तक के Loan के लिए Registration करवा सकता हैं. यह Loan केवल लघु उद्योग (Small Scale Industry) के लिए दिया जाएगा.

ब्याज दर (Interest Rates): ब्याज के बारे में Govt ने अभी कुछ Clear नहीं किया है। लेकिन इस लोन पर 2% GST वहन करना पड़ सकता है। (जानकारी पक्की नहीं है)

Loan की निर्धारित अवधि : लोन वापस लौटाने की अवधि के बारे में भी सरकार या MSME Dept ने कोई Guidelines निर्धारित नहीं की हैं.

किसको इस तरीके का लोन मिल सकता है? [Eligibility Criteria for Small Business Loan] MSME Loan 59 Min

वे सभी Small Scale Industry or उद्योग, जो MSME (सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग विभाग) की शर्तो के अंतर्गत आते हैं, इस Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अभी पूरी तरीके से सरकार ने इस पर कोई Guideline तय नहीं की हैं

लोन के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन करें ? (Application form & How to Apply Online?)

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (psbloansin59com/signup) पर Register and लॉगिन करना होगा उसके बाद ही सब जानकारी प्राप्त हो पायेगी

वेबसाइट open होने के बाद आप को सबसे पहले अपने को रजिस्टर करना होगा उसके बाद लॉगिन करके आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसमे आपको नाम, ID, Mobile Number भरने के बाद, आपके Mobile पर मेसेज के जरिये एक OTP Code भेजा जायेगा, अगर आप को टाइम पर OTP नहीं मिलता है तो आप Resend पर क्लिक करके दुबारा OTP ले सकते है। OTP Submit करके अगले ब्लॉक में सब जानकारी फील करें और “Proceed” पर क्लिक कर दे।

आप चाहें तो अपना पासवर्ड भी बदल सकते है।

  • इस Process के बाद आपको “Need Fund For Existing/New Business” यह Link मिलेगा जिस पर Click करते ही आप उस Portal पर चले जायेंगे, जहां से आपको Loan के लिए Form भरना हैं
  • अगर आप की लोन की प्रक्रिया में सब कुछ ठीक से होगा तो आप को लोन Approval Message प्राप्त होगा। Loan Approval के बाद आप को बैंक का चुनाव करना होगा। उसके बाद आगे की प्रक्रिया बैंक के द्वारा की जाएगी।
  • Loan के इस Approval के बाद आप को अपने GST, IT Dept को इससे Join होने की जरूरत होगी, ताकि आप इस Scheme के अंतर्गत शामिल हैं, इस बाद की पुष्टि की जा सके।
  • इसके बाद आप को अपने बैंक अकाउंट से जुडी जानकारी भी देनी होगी ताकि आप को लोन आप के अकाउंट में दिया जा सके।
  • यह Application Process केवल New Apply करने वाले के लिए है, जो पहले से इसमें शामिल हैं, उन्हे इस तरह से Application नहीं करना हैं, उनके Account की जानकारी के लिए उनके ID एवं Mobile Number की जानकारी पर्याप्त हैं

इस लोन को लेने के लिए क्या-2 डॉक्यूमेंट चाहिए होता है? (Document Required)

  • Bank Statement of Last Six Month
  • ID
  • Account and GST Account
  • KYC Form

इस योजना के अंतर्गत कौन-2 से बैंक आते है? (List of Bank in MSME 59 Mintues 01 Cr. Loan)

इस योजना के लिए मुख्यतया केंद्र सरकार और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक को कार्यभार दिया गया है। इसके साथ पब्लिक सेक्टर के पांच बैंक का भी नाम शामिल किया गया है। यहाँ बैंकों की लिस्ट दी गयी है आप अपने बैंक को चुन सकते है।

1. State Bank of India (SBI)
2. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक
3. Bank of Baroda (BOB)
4. Punjab National Bank (PNB)
5. Indian Bank
6. Vijaya Bank
7. Allahabad Bank
8. Andhra Bank
9. Bank of India
10. Bank of Maharastra
11. Central Bank
12. IDBI Bank
13. UCO Bank
14. Union Bank of India
15. OBC Bank को भी शामिल किया गया है।

यह योजना देश के लिए बहुत अच्छी साबित हो इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है सरकार इसके जरिये छोटे उद्योगों के मालिकों को अपने उद्योग को बढ़ने के लिए हर सम्भव प्रयास करवा रही है ताकि देश में छोटे उद्योगों की संख्या बड़े और उनका बिस्तार हो जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर मिल सके।

Source of this article: 59 Minutes Loan Details

लघु उद्योग के लिये 59 Minutes में 1 Cr. का ऑनलाइन ऋण आवेदन कैसे करे?

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert