Wed. Jun 29th, 2022
Mission Indradhanush in Hindi

Mission Indradhanush in Hindi – जैसा की आप जानतें है कि भारत सरकार देश में कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाती है, जिसका लाभ देश के लाखों करोड़ों लोग लेते है। इस पोस्ट में आप को एक ऐसी ही योजना के बारे में जानकारी मिलेगी, जिसका नाम है “मिशन इंद्रधनुष”।

Mission Indradhanush in Hindi –

Mission Indradhanush in Hindi

मिशन इंद्रधनुष भारत सरकार द्वारा चलायी जाने वाली एक टीकाकरण स्कीम है। जिसके द्वारा दो साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का सम्‍पूर्ण टीकाकरण करना लक्ष्य रखा गया है। सरकार ने देश के 28 राज्यों के 201 जि़लों की पहचान की है जहाँ इसको लागू किया गया है। इस योजना के माध्यम से बचपन में बच्चों में होने वाली सभी बीमारियों से बचने के लिए टीकाकरण करना होगा। देश के सभी बच्चों के हक़ के लिए शुरू की गयी भारत सरकार की योजना सम्पूर्ण टीकाकरण कार्यक्रम (UIP) (1985) की भी शुरुवात फिर से की गयी है, जो पूरी दुनिया में सबसे बड़े स्वास्थ्य कार्यक्रमों में से एक मानी जाती है।

भारतवर्ष में यूआईपी(UIP) पिछले 30 साल से चलाया जा रहा है, फिर भी अभी तक केवल 65 प्रतिशत बच्चों का ही टीकाकरण पूरा हो पाया है, पिछले 5 साल में इस कार्यक्रम से हर साल औसतन 1 प्रतिशत पर बृद्धि देखने को मिल रही है, आने वाले दिनों में इस योजना को और तेजी से एक्टिव होने के लिए सरकार प्रयास करेगी ताकि बच्चों में डिप्थीरिया, काली खांसी, टेटनस, पोलियो, टीबी (क्षय रोग), खसरा और हेपेटाइटिस-बी जैसी बिमारियों को सही समय पर ही रोका जा सके।

मिशन इंद्रधनुष योजना के तहत रोगों की पहचान –

इस योजना के जरिये बच्चों में सात तरह की बीमारियों जैसे डिप्थीरिया, काली खांसी, टेटनस, पोलियो, टीबी (क्षय रोग), खसरा और हेपेटाइटिस-बी जैसे रोगों की पहचान की गयी है।

मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण क्यों जरूरी है?

  • भारत में बच्चों के स्वाथ्य को लेकर लोग काफी लापरवाह होते है जिसके चलते बच्‍चों की मौत ऐसी बीमारियों से होती है, जिनसे उनको बचाया जा सकता है।
  • एक सर्वे के मुताबिक भारत में हर साल लगभग 5 लाख बच्चों की मौत ऐसी बीमारियों से हो जाती है, जिनको टीके लगाकर बचाया जा सकता है।
  • एक सर्वे में मुताबिक भारत में 89 लाख बच्चों को बीमारियों का खतरा इसलिए होता है कि उनको इन बीमारियों से बचाव के लिए टीका नहीं लगा है या अधूरे टीके लगे है, इनसब की जानकारी ही नहीं होती है जिसके कारण समस्या होती है।
  • अधूरा टीकाकरण कराने वाले बच्चों में अधिक बीमारी होने का खतरा होता है।
  • इससे बीमारी को दूसरे इलाकों में फैलने से रोका जा सकता है।
  • अगर देश में शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है तो ऐसे योजनाओं को काफी सक्रिय होकर कार्य करना होगा ताकि सम्पूर्ण टीकाकरण काफी प्रभावी हो सके।

मिशन इंद्रधनुष का लक्ष्य – (Mission Indradhanush in Hindi)

  • भारत सरकार के मिशन इंद्रधनुष का लक्ष्य दो साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का सम्‍पूर्ण टीकाकरण करना है।
  • मिशन की रूपरेखा बहुत सोच और समझ के साथ बनायीं गयी है, ताकि इसका लाभ हर वर्ग के लोगों को मिल सके।
  • इस योजना को देश के 28 राज्यों के 201 जिलों में पहचान के तौर पर चिन्हिंत कर लिया गया है, ताकि टीककरण से कोई बंचित न रह सके।
  • सरकार ने कहा है कि इस योजना के तहत देश में नियमित टीकाकरण की कवरेज को बेहतर बनाया जाएगा ताकि हर एक जिन्दगी को बचाया जा सके।

Mission Indradhanush in Hindi से जुडी जानकारी आपको कैसी लगी?

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert