Wed. Jun 29th, 2022

Largest Credit Card Companies in the World – जानिए दुनिया की सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड Companies के बारे में?

Largest Credit Card Companies List – जानिए दुनिया की सबसे बड़ी Credit Card [CC] बनाने वाली कम्पनीज के बारे में Hindi… जैसा की हम सभी जानतें है कि आज के समय में क्रेडिट कार्ड की दुनिया कितनी बड़ी हो गयी है ऐसे में आप सभी को यह जानकारी भी होनी चाहिए की दुनिया में सबसे बड़ी क्रेडिट कार्ड की कंपनी कौन है और उसके कितने कस्टमर है इस पोस्ट के जरिये आप सभी Largest Credit Card Companies in the World से जुडी जानकारी प्राप्त करेंगे। क्रेडिट कार्ड क्या होता है? इसके फायदे और नुकशान क्या होते है? इसको क्यों बनवाना चाहिए? इसकी जरुरत हमको क्यों होती है? क्रेडिट कार्ड के बारे में सभी जानकारी?

Largest Credit Card Companies in the World –

creditcards

आईये अब जानतें है की दुनिया में वो कौन – कौन सी कम्पनीज है जो क्रेडिट कार्ड का निर्माण करती है जिससे बैंक हम सभी को यह सुबिधा देता है अगर ये कंपनी न हो तो बैंक हमें क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड नहीं दे पायेगा। बैंकों को यही कंपनी हर तरह के कार्ड देती है जिससे हम सभी अपनी लाइफ में इस्तेमाल करते है।

1. Visa – 323 Million’s Cardholders

Visa Inc, America (USA) की सबसे बड़ी Multinational Financial and Payment Card Company है, जिसके बारे में दुनिया के सभी लोग जानतें है। यह कंपनी कई तरह के कार्ड जारी करती है जिसका इस्तेमाल आज दुनिया के बहुत सारे देश इस्तेमाल करते है जिसमे हमारा देश भी शामिल है। इंडिया में Visa कार्ड कंपनी का बिज़नेस बहुत ही बड़ा है। आज भारत में अधिकतर लोगों के पास Visa कार्ड देखने को मिलते है। जो बैंकों के जरिये हम सभी को प्राप्त होता है मगर क्या आप जानतें है की यह कार्ड बनाने वाली कंपनी अमेरिका की है जो इंडिया में अपनी सेवा देती है जिसके बदले में वो बैंकों से चार्ज लेती है। इसका मुख्यालय Foster City, California, United States में है यहीं से यह कंपनी पूरी दुनिया में अपने Visa Card के लिए Popular है। इसका कई देशों में ऑफिस है जिसके जरिये यह काम करता है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट इस प्रकार है Official Website – usa.visa.com or India visa.co.in अधिक जानकारी के लिए विकिपीडिया पर देखें VisaInc.

यह क्रेडिट कार्ड के लिए दुनिया में सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है, इसके दुनिया में 8 Million Merchants है। Visa Personal Credit Card अपने कस्टमर को wide range का Benefits पूरी दुनिया में देता है। इसके कुछ पॉपुलर कार्ड इस प्रकार है Chase Freedom Unlimited, Chase Freedom and Wells Fargo Cash Wise Visa Card. इस कंपनी के कई सारे कार्ड भारत में भी इस्तेमाल किये जाते है अगर आप के पास किसी भी प्रकार का Visa Card है (चाहे वो डेबिट कार्ड हो या क्रेडिट कार्ड) तो समझिये यह कार्ड Visa Company ही बनाती है बैंकों का उससे Ti-Up होता है जिसकी वजह से बैंक यह कार्ड अपने कस्टमर को इस कार्ड की सुबिधा पंहुचा पाते है।

2. MasterCard – 191 Million’s Cardholders

Headquarter – Purchase, Harrison, New York, United States
Founded – 1966
Area Served – Worldwide
Product – Credit Card, Payment Systems
Official Website – Click Here
Wikipedia Link – Click Here

यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा क्रेडिट कार्ड का नेटवर्क है, जो Chip Technology के लिए भी जाना जाता है। MasterCard इस समय 210 Countries में 150 तरह की Currencies के कार्ड Issue करता है। Cards – Barclays Arrival Premier World Elite MasterCard, Barclaycard Arrival Plus World Elite MasterCard, and BaBarclaycarding MasterCard इसके पॉपुलर कार्ड है।

3. Chase – 93 Million’s CardHolders

यह अमेरिका की General-Purpose Credit Cards कंपनी है जो दुनिया में क्रेडिट कार्ड के लिए जानी जाती है। Chase boasts high customer satisfaction for its credit cards. इसके पॉपुलर कार्ड कुछ इस तरह के होते है Chase Freedom Unlimited, Chase Freedom & Ink Business Cash Credit Card

4. American Express – 58 Million’s Cardholders

अमेरिकन एक्सप्रेस भी एक क्रेडिट कार्ड कंपनी है जो दुनिया के 130 Countries में क्रेडिट कार्ड Issue करती है। Eska Average 6 Billion Transactions per Years Hota hai. American Express primarily accepts high-income cardholders with robust credit scores.

5. Discover – 57 Million’s Cardholders

इसके कुछ पॉपुलर कार्ड इस प्रकार होते है

(i) Discover it Cash Back
(ii) Discover it Balance Transfer
(iii) Discover It Miles

6. CitiBank – 48 Million’s Cardholders

Popular Cards – Citi Double Cash Card, Citi Simpllicity Card and Citi Thank You Preferred Card

7. Capital One – 45 Million’s Cardholders

Popular Cards – Capital One Spark Cash for Business, Capital One Venture Rewards Credit Card, Capital One Quicksilver Card 0%

8. Bank of America – 32 Million’s Cardholders

Popular Cards – BankAmeriCard Cash Rewards – Credit Card, Bank of America Travel Rewards Credit Card and BankAmericard Credit Card

9. Wells Fargo – 24 Millions CardHolders

Popular Cards – Wells Fargo Cash Wise Visa Card, Wells Fargo Propel American Exp Card & Wells Fargo Platinum Visa Card

10. US Bank – 18.5 Millions Cardholders

11. USAA – 10 Millions CardHolders

12. Credit One – 6 Millions Card Holders

13. Barclays US – 418K Card Holders

14. Synchrony Financial Company

15. PNC – Popular Brand East of the Mississippi River

दुनिया में इतनी सारी क्रेडिट कार्ड की कम्पनीज होती है जिनमे से किसी न किसी का क्रेडिट कार्ड हम सभी अपने लाइफ में इस्तेमाल करते है। भारत जैसे देश में Visa Card aur Master Card सबसे ज्यादा इस्तेमाल होते है। Visa and Master Credit Card ही दुनिया से सबसे ज्यादा पॉपुलर कंपनी है जो दुनिया के सबसे ज्यादा देशों में क्रेडिट कार्ड की सुबिधा देती है बाकि कंपनी एक स्पेशल देश में ही अपना बिज़नेस कर पाती है। Famous कम्पनीज में यही दो कंपनी है जो दुनिया में अपने नाम और काम के लिए जानी जाती है। जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है की हम जिस बैंक का कार्ड अपनी लाइफ में इस्तेमाल करते है आखिर वो कार्ड कौन सी कंपनी बनाती है।

यह जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं भारत में अभी भी बहुत लोग ऐसे है जो यह नहीं जानतें की जो कार्ड हम इस्तेमाल करते है वो कौन कंपनी बनाती है, लोगों में यही रहता है की यह तो बैंक ही बनाती है मगर ऐसा नहीं है, Bank Visa and Master Companies se Ti-Up कर के यह सुबिधा हम सभी तक पहुँचती है।

Related Searches

Largest Credit Card Companies in the World
Credit Card Companies List in India
Largest Credit Card Companies
Credit Card Company in the World
Top Credit Card Companies list
Credit Card Company List
Top 10 Credit Card Companies in the World
Credit Card Company In India

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert

Leave a Reply

Your email address will not be published.