Thu. May 26th, 2022
laghu udyog loan kaise liya jata hai

Laghu Udyog Loan – छोटे उद्योगों के लिए लोन कैसे लिए जाते है ?

लघु उद्योग लोन ,जैसा की आप जानते है की हमारे देश भारत में छोटे – छोटे लोन लेने का लोगों में ज्यादा चलन है ऐसे में भारत में बहुत से लोग ऐसे है जो चाहते है की उनको किसी तरह से लघु उद्योग लोन मिले। आईये जानते है Small Business के लिए Loan कैसे लिए जाते है और कितने लिए जाते है इन सब की जानकारी आप सभी को इस Post के जरिये मिलेगी।

Small Scale Industry के लिए Loan कैसे लिए जाते है ? उनके लिए कौन कौन सी Govt Schemes है ? जिनका लाभ लेकर कम ब्याज दर पर लोन लिया जा सकता है। Small Business Loan के लिए अप्लाई कैसे करते है और इसके लिए किन – किन कागजात की जरुरत होती है सभी की जानकारी आप सभी को नीचे मिलेगी।

Laghu Udyog Loan लेने का आसान तरीका

laghu udyog loan kaise liya jata hai

लघु उद्योग के लिए लोन प्राप्त करना – भारत जैसे देश को छोटे – छोटे उद्योगों का देश कहा जाता है, ऐसे में अगर कोई लघु उद्योग के लिए लोन लेना चाहता है तो उसके पास Bank Account का होना अनिवार्य है। बैंक से Loan लेने के बाद आप को कुछ ऐसा उद्योग लगाना होगा जिससे लोगों और सरकार दोनों का फायदा होना चाहिए यानि अगर आप लघु उद्योग लगाते है तो आप के पास कुछ महत्वपूर्ण Resion होना चाहिए, साथ ही आप का Bank यह भी देखता है की आप जो उद्योग लगा रहे है उससे लोगों का क्या फायदा होगा।

सरकारी योजनाओं के मुताबिक कम ब्याज दर पर लोन कैसे

देश के Economic Development में हर प्रकार के बिज़नेस और उद्योग का एक महत्वपूर्ण Roll होता है देश में छोटे उद्योग से लेकर माध्यम उद्योगों सभी का हमारी अर्थव्यवथा पर प्रभाव पड़ता है। इसी तरह से इन सभी उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह की सरकारी योजनाएं बनायीं है ताकि लघु और माध्यम सभी प्रकार के उद्योगों को कम ब्याज दर पर लोन दिया जा सके।

सरकार की कुछ ऐसी योजनाएं जिनसे लघु, माध्यम वर्ग के उद्योगों को कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है।

  • PM मुद्रा योजना (PMMY)
  • प्रधानमंत्री रोजगार जेनरेशन प्रोग्राम (PMEGP)
  • मुद्रा (Micro Units Development Refinance Agency ) योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • सब्सिडी योजनाएँ

लघु उद्योगों के लिए Apply कैसे करें

सबसे पहले यह Decision लेना होगा की हमें किस सरकारी योजना के तहत लोन लेना चाहिए ताकि कम दाम पर लोन लिया जा सके, और किस योजना के साथ भविष्य में फायदा होने वाला है, और उसका लोन प्रोसेस भी आसान हो ताकि हम उसको आसानी से चूका सके।

एक उदाहरण के रूप में अगर हम मुद्रा बैंक से लोन लेने की सोच रहे है तो हमको सबसे पहले यह देखना होगा की किस बैंक की ब्याज दर सबसे कम है और कौन सा बैंक बहुत ही आसानी से हमको लोन दे सकता है।

बैंक आपके Financial condition के Based पर या जो भी Business आप शुरू करेगें उसके मुनाफे और नुकसान की पूरी जानकारी आप से मांगेगा। क्योंकि बैंक ये सुनिश्चित करता है कि कहीं Bank जो पैसा आपको दे रहा है वो आपके Business के Through वापस आ सकता है या नही।

लघु उद्योग लोन पाने के लिए इनसब Document की जरुरत पड़ सकती है

  • ID Proof पहचान पत्र के रूप में, Voter’s ID Card/ Driving License/ PAN Card/ Aadhaar Card/ Passport इनमे से किसी एक का होना जरुरी होता है।
  • निवास (Residence) प्रमाण पत्र- New Telephone Bill, Electricity Bill, Property Tex Slip या House मालिक का पहचान पत्र ।
  • SC/ST/OBC/Minority का Proof होना।
  • Business Enterprise की ID/ Address होना चाहिए।
  • Last 6 month का किसी भी Bank के खाते का Statement होना चाहिए।
  • पिछले 2 सालों की पूरी Balance Sheet होनी चाहिए, साथ ही जिसमें Income tax, sale tax and return tax आदि जुड़े होने चाहिए।
  • और भी कई Document देनें होंगे वो आपके Business पर निर्भर करेगा। जो भी Bank आपसे Document मांगेगा वो आपको Submit करना जरुरी होगा।

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert

Leave a Reply

Your email address will not be published.