JioMart Kya Hai? देश की नई दूकान जिओमार्ट क्या है ?

By | March 7, 2021

JioMart Kya Hai? भारत में आज मार्ट की दुनिया का काफी विस्तार हो चूका है ऐसे में हमारे देश में आज कई तरीके में मार्ट ओपन हो रहे है, इस मार्ट के जरिये लोगों को दैनिक उपयोग की सभी बस्तुएं घर बैठे ऑनलाइन ऑफलाइन मिलती है, इस पोस्ट में आप ऐसे ही एक ऑनलाइन ऑफलाइन मार्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जो अभी हाल ही में शुरू हुआ है जिसका नाम है JioMart…

JioMart Kya Hai?

jiomart kya hai

जिओमार्ट भारत का एक नया ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है, जिसका टैगलाइन है देश की नयी दूकान (Desh ki nayi dukaan) इसके आने से देश में कई ईकॉमर्स कम्पनी जैसे अमेज़न और फ़्लिकप्कार्ट के बिज़नेस पर असर पड़ेगा। एक और बड़ी कंपनी ईकॉमर्स कम्पनी ने जन्म ले लिया है जो आने वाले समय में अमेज़न और फिल्पकार्ट को टक्कर दे सकती है। इस ऑनलाइन मार्ट पर दैनिक उपयोग की सभी बस्तुएं घर बैठे ऑनलाइन मंगवा सकते है, इसका बिज़नेस मॉडल ऑनलाइन टू ऑफलाइन (O2O) है,  यानि अब ग्राहक सीधे अपने पास के विक्रेताओं से मोबाइल ऐप के माध्यम से सामान खरीद सकते हैं।

जिओमार्ट के ऑनलाइन डिलीवरी ग्रोसरी शॉप है जिसपर मालिकाना हक़ रिलायंस ग्रुप का है जिस तरह से रिलायंस ने जिओ को लेकर देश में क्रांति लायी थी वैसे ही जिओमार्ट लाकर करना चाहती है आने वाले दिनों में इसके बारे में लोगों को पता चलेगा। वर्तमान में कंपनी में अपना ऑनलाइन पोर्टल शुरू कर दिया है, जल्द ही इसका ऐप भी आने वाला है जिसके जरिये आप कोई भी सामान यहाँ से ऑनलाइन या ऑफलाइन मंगवा सकते हैं।

जिओमार्ट (JioMart) की प्रमुख विशेषताएं –

  • इसके जरिये ग्राहक घर बैठे कोई भी उत्पाद मंगा सकते हैं।
  • इस मार्ट में 50000 से ज्यादा grocery products उपलब्ध हैं।
  • इसमें होम डिलीवरी की मुप्त सुबिधा भी है।
  • जिओमार्ट में कोई न्यूनतम order value नहीं है।
  • इसमें एक अच्छी सुबिधा यह भी है कि इसके तहत मगाएं गए सामान को आप वापस भी कर सकते है।

Jio Mart से सामान आर्डर कैसे करें ?

इसके बारे में कहा जाता है कि जिओमार्ट और व्हाट्सअप के बीच में साझेदारी हो जाने से किराना स्टोर्स और ग्राहकों के बीच सम्पर्क करने का मुख्य साधन Whatsapp होगा। इसके जरिये सामानों के लिए आर्डर देना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको Jio Mart के वॉट्सऐप नंबर – 8850008000 को अपने मोबाइल में ऐड करना होगा, उसके बाद उसमे आपको Hi लिखना होगा, कुछ ही मिनटों में आपको एक लिंक आ जाएगा उसपर क्लिक करके आप जिओमार्ट पर जा सकते है। यह लिंक आपको जिओ मार्ट की वेबसाइट पर ले जाएगा जहाँ से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं, शॉपिंग करने से पहले आपको जिओमार्ट पर अपने को रजिस्टर करना होगा उसके बाद आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।

अगर आप चाहें तो डायरेक्ट जिओमार्ट की वेबसाइट पर जा सकते है jiomart.com

JioMart की शुरुवात कब हुई ?

जिओमार्ट ने 25 मई 2020 को अपना पोर्टल लंच किया था, अभी तक इस पोर्टल में Fruits and Vegetables, Dairy & Bakery, Staples, Snacks and Branded foods, Beverages, Personal Care, Home Care & Baby Care जैसी केटेगरी को ऐड कर लिया गया है आने वाले समय में इसमें और भी बहुत सारी केटेगरी को जोड़ा जाएगा जैसे अमेज़न में है।

जियो मार्ट के डिस्ट्रब्यूटर कैसे बनें?

अगर आप जिओमार्ट के डिस्ट्रीब्यूटर बनाना चाहते है तो आपको कुछ मानक फॉलो करने होगें जिसके बाद आप भी जिओमार्ट के डिस्ट्रब्यूटर बन जायेगे।

  • वर्तमान समय में आपको प्रसिद्ध ब्रांड के साथ वितरण व्यवसाय में होना चाहिए।
  • जिओमार्ट के साथ व्यापार करने के लिए बुनियादी infrastructure होना चाहिए।
  • इससे जुड़ने के लिए आपके पास मजबूत finance का होना बहुत जरुरी है।
  • अगर आप इसके डिस्ट्रब्यूटर बनाना चाहते है तो आपको Retailers के साथ अच्छे सम्बन्ध रखने होगें।

Jio Mart Distributor के लिए आवश्यक दस्तावेज

दो पासपोर्ट साइज़ फोटो
फर्म सर्टिफिकेट
जीएसटी प्रमाण पत्र
पैन कार्ड
वोटर आईडी/आधार कार्ड की फोटोकॉपी
पता

जिओमार्ट जैसी सेवाओं के आने से आप कोई भी सामान ऑनलाइन माँगा सकते है इसके आने से काफी लाभ है कुछ कंपनियों को इसके आने से मुनाफे में नुकसान भी हो सकते हैं। JioMart Kya Hai से जुडी जानकारी आपको कैसी लगी?

डी मार्ट क्या है ?