Wed. Jun 29th, 2022

अपने बैंक का IFSC Code कैसे जाने और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है, इसके बारे में जानकारी हिंदी में।

पहले के समय में लोगों को बैंक अकाउंट में पैसा भेजने के लिए बैंकों में बहुत लम्बी लाइन लगानी पड़ती थी, जिससे लोगों का बहुत समय बर्बाद होता था, आईएफएससी कोड आने के बाद से लोगों को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने में काफी सहूलियत मिली।

IFSC Code Kya Hota Hai?

IFSC code kya hota hai

जैसे हर घर का एक पता होता है उसी प्रकार बैंक में किसी भी ब्रांच का एक कोड होता है जिसको IFSC Code कहा जाता है , जिसका फुल फॉर्म इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड होता है। यह 11 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड होता है, जिसका उपयोग बैंक की शाखा की पहचान करने के लिए किया जाता है। IFSC Code ऑनलाइन लेन-देन के कामों में बहुत उपयोगी माना जाता है, किसी को ऑनलाइन पैसा भेजने के लिए बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड बहुत जरुरी होता है।

आज के समय में हर किसी के पास बैंक अकाउंट होता है जिसके जरिये वो अपने पैसों का लेन-देन समय – समय पर करता रहता है, ऐसे में वह आईएफएससी कोड का इस्तेमाल करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे किसी को भी भेज सकता है। यह एक छोटा का कोड होता है मगर आज के समय में ऑनलाइन ट्रांसक्शन के लिए बहुत ही जरुरी माना जाता है इनके बिना आप किसी को पैसा नहीं भेज सकते है इसलिए इसका आज की फाइनेंसियल दुनिया में बहुत ही महत्व है।

Apne Bank Ka IFSC Code Kaise Pata Kare?

अगर आप के पास आपका passbook नहीं है तो आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने बैंक का नाम डालकर IFSC Code पता कर सकते है।

IFSC Code के बारे में कुछ और जानकारी –

आईएफएससी कोड RBI (Reserve Bank Of India) द्वारा सभी बैंकों को दिया जाने वाला 11 करेक्टर का एक कोड होता है जिससे बैंक की ब्रांच का पता चल जाता है। यह कोड इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट में इस्तेमाल किया जाता है। कोड में शुरू के 4 वर्ड अल्फाबेटिक होते है जो की बैंक के नाम को दर्शाते है। इस कोड का पांचवा वर्ड हमेशा 0 होता है और लास्ट के 6 अंक ब्रांच कोड को प्रदर्शित करते है।

IFSC Code ka Full Form – Indian Financial System Code होता है जिसको भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता भी कहा जाता है।

Bank Account Number and आईएफएससी कोड से डायरेक्ट आपके अकाउंट में पैसे आ जाते है। इसका इस्तेमाल NEFT, RTGS, IMPS की सुविधा के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा भी इस कोड का इस्तेमाल इंटरनेट बैंकिंग, फॉरेन मनी ट्रांसेक्शन, ऑनलाइन पेमेंट, फ़ास्ट पेमेंट आदि जगहों पर किया जाता है।

बैंकों के IFSC Code कुछ इस तरह से होते है

जैसे स्टेट बैंक का IFSC Code – SBIN0004568788

कोई भी व्यक्ति अपने बैंक पासबुक में या चेकबुक पर आईएफएससी कोड कोड प्राप्त कर सकता है।

Kisi Bhi Bank Ka IFSC Code Kaise Jane –

  • अगर आप के पास बैंक अकाउंट है तो आप अपनी पासबुक के पहले पेज पर देखें वहां आप को नीचे की साइड में IFSC Code दिखाई देगा।
  • यदि आपके पास बैंक चेक बुक है तो उस पर भी बैंक की ब्रांच का IFSC Code दिया रहता है।
  • सभी बैंकों की आधिकारिक वेबसाइट पर यह कोड सर्च किया जा सकता है।
  • आप RBI की Official Website पर भी IFSC कोड प्राप्त कर सकते हैं। यह RTGS / NEFT नेटवर्क में भाग लेने वाले बैंकों की सूची के साथ उल्लेखित है।
  • आप फोन पर अपने बैंक की शाखा पर कॉल करके भी IFSC कोड पूछ सकते हैं।

IFSC Code Kya Hota Hai?

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert