Wed. Jun 29th, 2022

HRA Full form – What is the Full form of HRA

क्या आप जानते है की HRA का फुल फॉर्म क्या होता है और यह किसको मिलता है और क्यों ?

Meaning of HRA? HRA Stands for? What does HRA mean? What is HRA (House Rent Allowance)?

hra full form

जैसा की आप जानतें होंगें की HRA ज्यादातर सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों को ही मिलता है कुछ बड़ी प्राइवेट कंपनी भी है जो HRA देती है सभी नहीं। यह मकान किराया भत्ता के लिए दिया जाने वाला एक Allowance होता है जो सभी कर्मचारियों को मिलता है ज्यादातर सरकारी मुलाजिमों को। यह एक प्रकार का Allowance होता है।

HRA or the House Rent Allowance is an amount paid by employers to employees as a part of their salaries. It provides employees with tax benefits for what they pay towards accommodations every year.

HRA Full Form – House Rent Allowance
HRA Full form in Hindi – मकान किराया भत्ता

HRA बेसिक सैलरी पर सिटी और ग्रेड के हिसाब से मिलता है सबसे ज्यादा महानगरों में मिलता है क्योंकि वहां की सिटी ग्रेड A सिटी में आती है।

  • The amount received as the HRA from the employer.
  • Actual rent paid less 10% of the basic salary.
  • 50% of the basic salary if staying in a metro city and 40% in a non-metro city.

मकान के लिए भत्ता ही HRA कहलाता है।

House Rent Allowance, hra full form, hra stands for

HRA हमेशा Basic Salary and Grade Pay के ऊपर लगता है जो लोग सरकारी नौकरी करते है या अच्छी कंपनी में जॉब करते है वो लोग इसके बारे में अच्छे से जानतें होगें। यह हर जगह अलग – अलग रेट में मिलता है अगर आप अच्छी सिटी में रहते है या जॉब करते है तो आप को अच्छा HRA मिलता है वहीँ जो लोग दूर दराज में नौकरी करते है उनको यह कम मिलता है।

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert

Leave a Reply

Your email address will not be published.