Wed. Jun 29th, 2022

बदलते परिवेश में इंटरनेट ने कई सारी नई तकनीकी को जन्म दिया, आज दुनिया में इंटरनेट के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। लोगों में इंटरनेट की ऐसी लत लग गयी है की उनको कुछ मिले या न मिले पर इंटरनेट होना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से आप google seo kya hai? से जुडी जानकारी प्राप्त करेंगे। मैं last 10 years se से SEO में वर्क कर रहा हू इस पोस्ट के जरिये मैं अपने अनुभव के बारे में आप को कुछ अच्छी जानकारी देने का प्रयास करुगा, इस जानकारी से कोई भी अपनी वेबसाइट को गूगल में रैंक कर सकता है और ऑनलाइन पैसा कमा सकता है।

Google SEO Kya Hai?

google seo

Google SEO के माध्यम से आप किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल की रैंकिंग में टॉप पर ला सकते है इसी को google seo कहा जाता है। यह एक बहुत कठिन काम है मगर अच्छे से किया जाय तो यह बहुत आसान भी है। आज पूरी दुनिया के लोग जो ऑनलाइन वेबसाइट या ब्लॉग से पैसे कमाते है वो अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का google seo करते है या किसी SEO Company से अपने लिए SEO करवाते है। Digital Marketing Sector में आज के समय में बहुत सारी कंपनी है जो लोगों की वेबसाइट का SEO करती है, मगर Paid SEO कभी भी नहीं करना चाहिए। उसमे बहुत सारी खामिया होती है जिनको सभी लोग नहीं जान पाते है और पैसे देकर Website का SEO करवाते है।

Google SEO or SEO एक ही चीज होती है आज दुनिया में गूगल से बड़ा कोई सर्च इंजन नहीं है दुनिया के सभी लोग अपनी वेबसाइट को केवल गूगल me ही रैंक करना चाहते है क्योंकि Visitor’s or website traffic सबसे ज्यादा वहीँ से आता है।

इन सब बातों को समझने के बाद आप को यह जानना जरुरी है की SEO क्या है ? किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के सर्च रिजल्ट में टॉप पर लेन की प्रक्रिया को ही SEO कहा जाता है। यह दो प्रकार का होता है Onpage SEO and Off Page SEO.

Onpage SEO Kya Hai?

यह आप की वेबसाइट से जुड़ा है, आप की वेबसाइट या ब्लॉग में आर्टिकल कैसे है आप की SEO Title, Meta Description, Target Keyword, Group Keyword इनसब चीजों को आप ने अपने वेबसाइट या ब्लॉग में कैसे इस्तेमाल किया है। इनसब वर्क को हम onpage SEO में काउंट करते है।

Off Page SEO Kya Hai?

Onpage SEO होने जाने के बाद कुछ दिनों (लगभग 30 days) के बाद आप अपनी वेबसाइट के लिए Backlinks बनाना स्टार्ट कर सकते है। अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए दूसरों की वेबसाइट से लिंक प्राप्त करने की प्रक्रिया ही Backlinks कहलाती है। इसको बहुत अच्छे से करना होता है, अगर यह काम आप अच्छे से कर ले जाते है तो आप की वेबसाइट भी एक दिन google seo में टॉप रैंक पर आने लगेगी। बैकलिंक्स बनाने का काम ही Offpage SEO कहलाता है।

Google SEO Kaise Karen?

अगर आप अपनी वेबसाइट को गूगल में रैंक करवाना चाहते है तो आप को google seo करना पड़ता है जिसके लिए आप अपनी वेबसाइट के लिए links बनाने होते है जैसे – जैसे आप अपनी वेबसाइट के लिए अच्छे लिंक बनाना शुरू करेंगे आप की वेबसाइट गूगल में रैंक होने लगेगी और एक दिन ऐसा आएंगे की आप अपने Keyword से google rankings में टॉप पर आने लगेंगे। अब सवाल यह है की आप seo कैसे करेंगे? नीचे आप को इसके बारे में जानकारी मिलेगी अगर आप इनको फॉलो करोगे तो आप की वेबसाइट भी गूगल में रैंक होगी। एक बात ध्यान रहें गूगल में रैंकिंग आने में टाइम लगता है अगर आप सबकुछ सही से करेंगे तो 90-120 दिन में आपको रैंकिंग मिलने लगेगी। एक दिन में रैंकिंग नहीं मिलती है इस बात का ध्यान रहे।

google seo के लिए blog, bookmarks, social media share, pbn links, guest posts, video links, commenting, pinning and Press Release जैसे वर्क करने होते है। इन सब वर्क में Blog, PBN links, Guest Posts and Comment सबसे अच्छे माने जाते है। वैसे तो SEO में बहुत कुछ किया जाता है, गूगल अपडेट के साथ – साथ SEO का सिस्टम भी चेंज होता रहा है, जैसे किसी समय में Bookmarking, directory submission के लिंक SEO के लिए बहुत अच्छे माने जाते थे उस समय ऐसे लिंक से भी वेबसाइट रैंक हो जाती थी मगर अब वो टाइम नहीं रहा अब गूगल अपने को बहुत चेंज कर लिया है अब उन्हीं की वेबसाइट गूगल में रैंक होती है जिनकी बैकलिंक्स बहुत स्ट्रांग होती है।

अगर आप को अपनी साइट रैंक करनी है तो आप को अपनी वेबसाइट के लिए कुछ अच्छे ब्लॉग बनाने होंगे जिसपर आप अपनी वेबसाइट का लिंक Ad कर सके। आप इन वेबसाइट पर ब्लॉग बना सकते है blogger.com, wordpress.com, weebly.com, medium.com, wix.com, sites.google.com, yola.com, livejournal.com, diigo.com, hatenablog.com, strikingly.com and tumblr.com ऐसी बहुत सारी Free Blogging Website है जिनपर आप ब्लॉग बना सकते है ये इस समय की सबसे अच्छी वेबसाइट है जो आप को अपने website के लिंक बनाने में काफी हेल्प करेगी। इसमें dofollow and nofollow दोनों तरह की वेबसाइट है इसलिए आप को लिंक बनाते समय यह ध्यान रखना होगा की इनका Ratio (60/40) अच्छा बना रहे। यानि अगर आप ने अपनी साइट के लिए 10 Backlinks बनाये है तो 6 Backlinks dofollow हो और 4 Backlinks nofollow तभी जाकर google seo अच्छा माना जाता है।

Example –

एक उदहारण से आप को समझने का प्रयास है उम्मीद करते है आप भी SEO करना समझ जायेगे और अपनी साइट का SEO खुद करेंगे।

मान लीजिये श्याम ने अपनी एक कैरियर से जुडी वेबसाइट बनाया जिसपर वह सरकारी नौकरी के बारे में अपडेट देता है। अब श्याम को अपनी वेबसाइट को रैंक करवाना है तो श्याम को क्या करना होगा। जैसा की आप समझ गए होगें की श्याम का Target Keyword “Sarkari Naukari” है।

अब श्याम बैकलिंक्स बनाना शुरू करेगा। उसकी वेबसाइट सबकुछ करके तैयार है अब उसका SEO Start करते है। अभी श्याम की वेबसाइट google seo (search engine results page SERP) में कहीं नहीं आ रही है। अब उसने अपनी वेबसाइट के लिए 2 Blog बना दिए, और एक सप्ताह के लिए बैकलिंक्स बनाना बंद कर दिया। Links me Anchor Text इस तरह से यूज़ किया गया।

Sarkari Naukari
https://sarkarinauakriabc.com

अब श्याम को उसकी वेबसाइट Ranking में 115 Number पर आने लगी।

एक सप्ताह के बाद श्याम ने फिर से दूसरे दो ब्लॉग को उठाया और उनपर लिंक बना दिया। Links me Anchor Text इस तरह से यूज़ किया गया।

www.sarkarinauakriabc.com
latest sarkari naukari updates

15 दिन बाद श्याम ने देखा की उसकी वेबसाइट गूगल के टॉप 70 में रैंक कर रही है। यह देख श्याम फिर से बैकलिंक्स बनाया अबकी बार उसने Links में कुछ Changes कर दिए अब 2 blog के साथ उसने एक PBN links and 2 Blog Comming Link Ad कर दिए। Links me Anchor Text इस तरह से यूज़ किया गया।

  • sarkarinauakriabc.com
  • Sarkari Naukari
  • Daily Sarkari Naukari Update
  • Shivam Jobs Website

फिर वह 25 दिन कोई लिंक नहीं बनाया उसके बाद उसने अपनी वेबसाइट को Ranking में अपने कीवर्ड “Sarkari Naukari” से सर्च किया अब वो पाया की उसकी वेबसाइट Top 30 में आने लगी।

अब उसने अपनी वेबसाइट के लिए फिर से ब्लॉग बनाया अबकी बार 4 Blog and 2 PBN links उसने दिए फिर वो एक महीने के बाद अपनी वेबसाइट की पोजीशन चेक किया तो पाया की उसकी वेबसाइट “Sarkari Naukari” से Google में टॉप 10 में आने लगी।

अब लिंक का Ratio महीने में एक हो जाएगा जब तक की वेबसाइट Top 1 Result में ना आने लगे। महीने वाले लिंक में केवल ब्लॉग के link ही चलेंगे। 4-5 महीने में श्याम की वेबसाइट “Sarkari Naukari” Keyword से Top में आने लगी। अगर उसका Keyword अच्छा रहा तो वह घर बैठे डॉलर छापने लगेगा यानि उसकी वेबसाइट से पैसे आने लगेंगे।

एक बात का ध्यान रहे अगर वेबसाइट में सबकुछ अच्छा रहा तो एक वेबसाइट चार महीने के अंदर गूगल के टॉप में रैंक हो सकती है।

SEO से जुडी जानकारी के लिए आप मुझसे हेल्प (9076892585) ले सकते है। मेरा प्रयास रहेगा की आप की वेबसाइट अच्छा Work कर सके।

Virender Yadav

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert