Fri. Oct 7th, 2022

गूगल माय बिज़नेस क्या है ? हमें क्यों अपने Business की लिस्टिंग Google My Business में करनी चाहिए? लोगों को इससे क्या फायदे होते है? Google My Business से अपने कारोबार को दें एक नई ऊंचाई – दोस्तों, शायद आप ने गूगल माय बिज़नेस के बारे में सुना होगा, बहुत लोग इसके बारे में जानते भी होंगे क्योंकि उन लोगों ने गूगल में अपने बिज़नेस को गूगल सर्च या मैप के जरिये इसको किया भी होगा, मगर क्या आप इसके बारे में पूरी जानकारी जानतें है की यह क्या है और कैसे काम करता है? यह आप के बिज़नेस को कैसे बहुत तेजी से उचाईओं पर ले जा सकता है? इन सब बातों से जुड़े सवाल आप सभी को इस पोस्ट के जरिये मिलेंगे इसलिए अगर आप को इसके बारे में सभी जानकारी चाहिए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे आप “Google My Business” के बारे में सब कुछ अच्छी तरह से जान सके।

Google My Business In Hindi –

गूगल माय बिज़नेस एक Free Tool है, जो Small Business को Start करने और Manage करने में Google Listing बहुत ही मददगार होता है, इससे Customer’s Business को Google Search या Map पर देख सकता है। Eases New Customer’s को आकर्षित करने और अपनी खूबियाँ शेयर करने में हेल्प मिलती हैं, एक Example से समझते है की Google My Business क्या होता है और यह कैसे काम करता है , मान लीजिये आप किसी चीज के प्रोफेशनल है यह आप को कोई छोटा मोटा बिज़नेस है उसके बारे में आप गूगल माय बिज़नेस में जाकर मैप सहित रजिस्टर करके अपनी सारी इनफार्मेशन डाल देंगे तो ऐसे में अगर किसी को उस जगह ऐसे सुबिधा चाहिए होगी जो आप देते है तो वो आप से कॉल करके आप से सेवा ले सकता है।

Google My Business – Search और Map पर अपने बिज़नेस और प्रोफेशन को List करने के फायदे

what is google my business

आज के समय में एक अनुमान में मुताबिक हर 4 में से 3 कस्टमर किसी भी बिज़नेस को ऑनलाइन ही सर्च करना पसंद करता है। और 10 में से 7 लोग ऐसे भी पाए गए है जो लोग सर्च इंजन में मिली टॉप साइट से ही सामान खरीद लेते है ऐसे में अगर आप अपने बिज़नेस को गूगल माय बिज़नेस में लिस्ट करते है तो आप की भी वेबसाइट टॉप लिस्टिंग में आती है जिससे आपको लाभ मिलता है , आज भारत में करोड़ों बिज़नेस इस प्लेटफार्म पर रजिस्टर है आप भी ले।

गूगल माई बिजनेस आपके बिजनेस को बढ़ाने में कैसे Helpful होता है?

Google My Business

आज के समय में “गूगल माई बिजनेस” ज़्यादा कस्टमर्स को आकर्षित कर रहा है जिससे लोगों को बहुत तरीके से फायदा हो रहा है मेरे एक मित्र है वो SEO का काम करते है ऐसे में उन्होंने अपने को गूगल माय बिज़नेस में लिस्ट किया है जिससे उनको बहुत फायदा होता है लोग उनसे SEO के बारे में जानकारी लेते है और अपनी वेबसाइट को प्रमोशन भी करवाते है जिसका वो अच्छा चार्ज अपने कस्टमर से लेते है ऐसे में अगर आप भी अपनी स्किल क्या अपना बिज़नेस मैप में लिस्ट करेंगे तो आप को बहुत ही फायदा होगा। हम सभी ने आजकल गूगल में ऐसे कई Results देखे होगें जो गूगल माय बिज़नेस के example है।

1. Latest and Important Information शेयर कर अलग दिखें – Customer’s जब ऑनलाइन सर्च करते हैं तो वे डाइरेक्शन, खुलने का समय, फोटो और ऑफर आदि कंपेयर करते हैं। आप फोटो, जानकारी, Offer आदि डालकर ये बता सकते हैं आपके बिजनेस में खास क्या है।

2. Customer’s Se Jude – कस्टमर स्टोरी शेयर करते है रिव्यु डालते है और अपने मोबाइल फ़ोन से ही सीधे आप से जानकारी लेते है, यह प्लेटफार्म आपको अपने बिज़नेस के बारे में पूरी दुनिया को फ्री में बताने का अवसर भी देता है।

3. Free Mobile Optimized Website 10 Minutes me Banayen – Google My Business से आप एक शानदार वेबसाइट बना सकते है, इस फ्री वेबसाइट को आप कंप्यूटर या मोबाइल से भी एडिट कर सकते है, इससे आप को यह पता चल पायेगा की कस्टमर ने कौन सी फोटो को ज्यादा पसंद किया और कस्टमर कहाँ से आया था।

4. Aap pata Laga sakte hai ki Customer aapko kaise search karte hai, Google My Business आप को जानकरी देता है कि कस्टमर आपको कैसे सर्च करते है और आपकी लिस्टिंग से कैसे इंस्ट्रक्ट होते है, आप अपने बिज़नेस से जुडी सभी बहुत आसानी से ट्रैक कर सकते है, जिससे आप को पता चल जाएगा की कस्टमर ने सबसे ज्यादा क्या पसंद किया है।

क्‍या “Google My Business” में अपना Business Verify करवाने की आवश्यकता है?

  • गूगल मैप सर्च और गूगल पर डाली गयी सभी जानकारी को वेरीफाई करवाना चाहिए ताकि कस्टमर को पता रहे की यह बिज़नेस पूरी तरह से सही है।

अब सवाल आता है की गूगल पर बिजनेस कैसे लिस्ट कर करें?

G my business

कोई भी इन 5 तरीकों से अपना बिजनेस गूगल पर लिस्ट कर सकता है

  • सबसे पहले Google My Business में जाकर अपने आप को Register or Signup करें और New लिस्टिंग Create करें।
  • Search Box में बिजनेस का नाम और Address लिखें।
  • फिर सजेस्टेड मैच में से लिस्टिंग चुनें या New लिस्टिंग Create करें और ज़रूरी जानकारी भरें। उसके बाद अपने बिजनेस को वेरिफ़ाई करें: गूगल आपके बिजनेस को वेरिफ़ाई करेगा कि जहां आपने कहा है वहीं आपका बिजनेस है या नहीं। Pin Verification के लिए 1-2 week में आपको एक पोस्टकार्ड भी मिलेगा। वेरिफिकेशन पूरा करें और जानकारी शेयर करें।

Google My Business – Tips and Tricks जिसके बारे में आप को जानना चाहिए

  • मोबाइल फ़ोन और ईमेल आईडी फोटो से जुडी सभी जानकारी सही होने से कस्टमर जब ऑनलाइन सर्च करेंगे तो उसका ध्यान आप की लिस्टिंग पर आकर्षित होगा, गूगल की रिसर्च के मुताबिक किसी बिज़नेस की पूरी जानकारी अच्छे से देने पर लोग उनको 50% ज़्यादा लोग खरीद लेते है।
  • अगर आप सही कस्टमर को टारगेट करना चाहते है तो आप के लिए कुछ तरीके है जिनसे आप अपने कस्टमर को अच्छी तरह से टारगेट कर सकते हैं।

अपनी Google My Business लिस्टिंग क्लेम करें – Google Search करें और देखें कि क्या आपका बिजनेस Local Listing में दिख रहा है, आप अपनी Business Listing को क्लेम करें और वेरिफ़ाई करें कि आप ही इसके Owner हैं।

अपनी पूरी प्रोफाइल बनायें यानि आप अपनी प्रोफाइल में एड्रेस, मोबाइल नंबर, खुलने का समय और वेबसाइट का लिंक ये सब जरूर डालें।

आप का बिज़नेस या प्रोफेशन जिस तरह का है उससे मिलते – जुलते फोटो और ऑफर को जरूर डालें , भारतीय कस्टमर ज्यादातर उन बिज़नेस को ज्यादा पसंद करते है जिनकी लिस्टिंग में फोटो और डिस्काउंट ऑफर ज्यादा होते हैं। इसलिए सही Photo, Offers और Special events की जानकारी डालकर आप अपने Customer’s को प्रभावित कर सकते हैं।

गूगल माय बिज़नेस की जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Google my Business in Hindi

What is Google My Business

How to Ad my Business List in Google My Business

Google My Business Tips and Tricks

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert

Leave a Reply

Your email address will not be published.