Fri. Oct 7th, 2022
google adsense kya hai

Google Adsense Se $100 Per Day Kaise Kamaye? – Post लिखने से पहले आप जान लीजिये की यह काम बहुत आसान भी है और बहुत ही कठिन भी, अगर आप इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारी को अच्छे से Study करते है और पहले से पूरी प्लान बनाते है तो 6th Month में आप ऐसे रिजल्ट पा सकते है। $100, $200 डॉलर तो महीने में सभी कमा लेते है, मगर यही काम डेली करना कितना मुश्किल और कितना आसान है इसके बारे में आप को इस पोस्ट से सभी जानकारी मिलेगी।

Google Adsense Se $100 Per Day Kaise Kamaye

Google Adsense Se $100 Per Day Kaise Kamaye?

Google Adsense से $100, $200 Per Day Kamana Namumkin काम तो नहीं है, अगर आप एक अच्छे  Professional English Blogger है तो यह काम बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। एक बात का ध्यान रहें की अगर आप “Professional English Blogger” है या बनाना चाहते है और कुछ करने का हौसला रखते है तो ही आप इस काम को कर सकते है नहीं तो यह पोस्ट आप के लिए किसी काम की नहीं है। ऐसा क्यों ? इसके बारे में आप आगे पढ़ेंगे तो आप को जानकारी मिलेगी की क्यों हम ऐसा नहीं कर सकते।

जैसा की आप जानतें है की एक दिन में $100 (वो भी Adsense Se) कमाना कोई खेल नहीं है (बहुत लोग इतना महीने में भी नहीं कमा पाते है) और यह इतना जल्दी होने वाला काम भी नहीं है इसमें टाइम लगता है मगर एक दिन ऐसा आएगा की आप ऐसा कर पाएंगे। Google Adsense Se $100 Per Day Kaise Kamaye? के बारे में जानने से पहले यह जानना आप के लिए जरुरी है की Google Adsense होता क्या है ? लोग इससे पैसे कैसे कमाते है? और आप इससे पैसा कैसे कमा सकते है?

Google Adsense Kya Hai?

यह गूगल का एक प्रोग्राम है, जो पब्लिशर के लिए होता है। Publisher अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाता है और उसपर आर्टिकल पोस्ट लिखता है फिर कुछ दिनों बाद जब उसके Blog या वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगता है तो वह Adsense Program के लिए Apply करता है ताकि वो भी अपनी website या blog पर Ad लगाकर Online Paisa कमा सके। यह गूगल के एक सब्सिडरी कंपनी है जो अपने Publisher की जगह use करके उनपर अपने Ad लगाती है बदले में उनको पैसा देती है। यही होता है adsense Account, यह अकाउंट ऐसा होता है एक बार मिलने के बाद नौकरी जैसा काम करता है अगर आप अपनी वेबसाइट पर अच्छा काम करेंगे और अच्छे विजिटर लाएंगे तो आप को हर महीने इनकम होगी वो भी डॉलर में, ये आप पर डिपेंड करता है की आप कितना डॉलर महीने के कमा पाते है Google Adsense Minimum $100 होने पर आप को पेमेंट करता है। Payment हर महीने की 22-23 तारीख को आप के Bank Account में Transfer हो जाती है। जिसके लिए आप को Adsense को अपनी Bank Details देनी होती है, जो Adsense अकाउंट में भरना होता है।

Example – जैसे आप की कोई वेबसाइट है उसपर आप Google Adsense का ऐड लगाते है, यही आप Adsense को अपनी जगह दे रहे हो जिसके बदले में वो आप को पैसा देता है यही होता है Google Adsense Program…Advertiser Publisher की जगह पर अपना ऐड Google Adsense के माध्यम से Run करता है। इसी प्रोग्राम को लोग या आप Adsense कह सकते है।

Tricks जिनको अपनाकर आप भी Adsense से $100 Per Day?

1. सबसे पहले तो आप को अपने ब्लॉग या वेबसाइट, जो भी आप के पास है उसपर कम से कम 500+ Premium Articles लिखे (Premium Articles का मलतब होता है की Articles जिस भी Topic पर लिख रहे है उसके बारे में सभी जानकारी Step by Step होनी चाहिए, साथ में आर्टिकल किसी का कॉपी नहीं होना चाहिए खुद के लिखे या आप किसी कंटेंट राइटर से भी आर्टिकल्स लिखवा सकते है, Articles Minimum 1500-2000+ Words के होने चाहिए (अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग से $100 Per Day Earn करना चाहते है तो?)

2. अगर आप के Blog पर 500-600 Posts होंगे तभी आप $100 Par Day Earn कर सकेंगे।

3. अब बात आती है की ऐसा कैसे होगा? हम क्या करें की इस लक्ष्य को प्राप्त कर सके। इसके लिए सबसे पहले आप को अपना Topic [Subject], तय करना होगा की आप अपनी वेबसाइट पर किस विषय से Related जानकारी लोगों को देना चाहते है जैसे मान लीजिये आप Career Guide, Rojgar Updates, Business Ideas, SEO, Marketing & Social Media जैसे किसी एक टॉपिक पर अपनी वेबसाइट स्टार्ट करना चाहते है, तो उसके लिए आप को सबसे पहले Keyword Research करना होगा यानि आप की वेबसाइट में कितने पेज बनेगे और किस टॉपिक से बनेगे उसके लिए आप पहले से ही एक Excel File बनानी होगी उसमे Keyword [how to make best career, career in business sector, social media marketing career, internet career, online career इनको ही keyword कहा जाता है ये एक उदहारण है अब आप समझ गए होगें की keyword क्या होते है] Research करके रखते जाना होगा कुछ दिन तक आप यही काम करें, जब आप के पास 500 Keyword Ready हो जाय तो आप अपनी वेबसाइट पर इनके बारे में Articles Post करना शुरू कर दे, ये काम आप लगातार करते रहे एक Week में कम से कम 3-4 Articles [1500-2000 plus] Words के वेबसाइट पर जरूर पोस्ट करें।

4. ये सब काम होने के बाद आप के पास एक काम आ जाएगा की इतने सारे पोस्ट रेडी करने है तो आप 2-3 Months इसपर लगकर काम करें पैसे कमाने के बारे में स्टार्टिंग में न सोचे बस वेबसाइट पर पोस्ट लिखना जारी रखे।

5. जब आप की वेबसाइट पर 70-80 आर्टिकल पोस्ट हो जाए तो आप अपनी वेबसाइट का एक अनलाईस कर ले यानि अपनी वेबसाइट को google analytics tool ad कर ले [ये काम आप Starting में भी कर सकते है] उसके बाद अपनी वेबसाइट पर देखें की महीने में कितने विजिटर आ रहे है इससे आप अपनी के विजिटर से जुडी सभी जानकारी बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है, यह सेवा गूगल की तरह से फ्री में होती है यहाँ से आप अकाउंट बना सकते है। https://analytics.google.com

6. जब आप इतने पोस्ट अपनी वेबसाइट में बना लेगे तो आप पाएंगे की आप की वेबसाइट पर 2000-3000 Visitor’s Daily आ रहे है। तब आप Google Adsense के लिए Apply कर दो फिर आप का Adsense Approved हो जायेगा और आप अपनी वेबसाइट पर Ad चला पाएंगे। Adsense Account apply करने के लिए Minimum 3 Month old Website or Blog और 1000 Visitor’s Per Day होने चाहिए तब जाकर Adsense Approval मिल सकता है, मगर मेरी माने तो आप अपने वेबसाइट के लिए कम से कम 5 Months के बाद ही Apply करें तो अच्छा रहेगा, इससे आगे आप को बहुत लाभ होते है।

7. अब आप को Adsense Account भी मिल गया और आप ने अच्छी Post भी लिखना Start कर दिया, बस आप इस प्रक्रिया को बराबर बनायें रखे, लगभग 10-12 Months में आप $100 Per Day के आंकड़े को Achive कर लगे उसके लिए आप को अपनी वेबसाइट का प्रमोशन भी करना होगा जिसके लिए आप को Time to Time SEO भी करना होगा जिसके लिए बहुत कुछ करना होता है। SEO Kya Hai उसके बारे में यहाँ से आप जानकारी ले सकते है।

8. किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग जिसपर एक दिन में 30000-40000 Page Views आते है और उसको CPC $0.10 Per Click मिलता है तो वह $100 Per Day Earn कर सकता है ये काम English Website or Blog के लिए है। Hindi Website or Blog वाला इतने Page views में केवल $20-25 ही Earn कर सकता है जब की यही काम English Blog $100 Dollor Per Day करता है क्योंकि दोनों तरह के ब्लॉग में CPC का बहुत बड़ा अन्तर होता है जिसके बारे में आप को आगे जानकारी मिलेगी। CPC, PPC ये दो Google की दुनिया में बहुत बड़े Role Play करते है इनकी वजह से लोग अपने बिज़नेस में पैसा लगाते है और लोग अपनी वेबसाइट से पैसा कमाते है।

9. $100 Per Day Earn करने के लिए वेबसाइट पर Per Day 35,000-40,000 Page views आने चाहिए अगर आप इतना कर ले जाते है तो आप भी ऐसा कर सकते है इसके लिए अच्छे से प्लान करना और खुद एक अच्छा कंटेंट राइटर होना जरुरी है साथ में किसी और कंटेंट राइटर को हायर किया जा सकता है।

10. अगर आप इस पोस्ट को अच्छे से Read करेंगे और इसपर एक अच्छा Homework करेंगे, और उसपर काम करते रहेंगे तो आप को सफलता जरूर मिलेगी।

CPC and PPC Kya Hota Hai?

PPC and CPC Google की दुनिया के दो बड़े नाम है इनके जरिये ही कोई अपने बिज़नेस की Online Advertising and Marketing करता है, PPC जो Advertiser, Google Adwords के जरिये Pay करता है अपने बिज़नेस के ऑनलाइन Ad के लिए, इसमें हर क्लिक का पैसा लगता है मान लीजिये किसी Ad का PPC $1.00 है तो उसका ऐड क्लिक होने पर उसको 1 Dollor Adword को Pay करना होता है। Google Adwards के जरिये अपने बिज़नेस का ऑनलाइन Ad करवाने के लिए जो पैसा लगता है उसको ही PPC के रूप में जाना जाता है।

जिनकी वेबसाइट पर यह ऐड चलता है गूगल Adsense उन वेबसाइट के Owner को जो Pay करता है उसी को CPC (cost-per-click) का नाम दिया गया है जैसे अगर किसी को Per Click $0.10 Cent मिलता है तो अगर उसकी वेबसाइट से 10 Ad Click हो गए तो उसकी Income $1.00 होगी ऐसे ही Adsense Publishers को Pay करता है।

इसमें से एक Google Adwards (PPC) का Part है और दूसरा Google Adsense (CPC) का, अपने बिज़नेस या वेबसाइट का ऑनलाइन प्रचार Adwards से करवाना ही PPC (Pay Per Click) कहलाता है।

कुछ बातें जिनको ध्यान में रखकर आप भी Google Adsense से Daily $100 कमा सकते हो।

1. ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग या वेबसाइट बनायें जिनका CPC High हो, जिसके लिए आप को अच्छे Keyword Tool से Keyword Research करना होगा।
2. कम से कम अपनी वेबसाइट के लिए 500 Keyword निकल ले जिनपर आप को काम करना है यानि जिसके लिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आर्टिकल लिखेंगे।
3. Keyword Research करके एक Excel File में रख ले उसके बाद उसपर वर्क करना स्टार्ट करें।
4. $100 Per Day कमाने के लिए ब्लॉग पर कम से कम 20K-30K Visitor’s Per Day होने चाहिए।
5. अगर आप ये सभी काम कर लेते है तो आप भी रोजाना ऐसे लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल हो सकते है।

US Based Visitor’s वाली वेबसाइट और ब्लॉग

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को US Visitor’s पर Target करते है तो आप कम विजिटर में भी $100 Per Day कमा सकते है। जिसके लिए कुछ इस तरह के फॉर्मूले हो सकते है

CTR Full Form – “Click Through Rate”

CPC Full Form – “Cost-per-Click”

RPM Means –  Revenue Per 1000 impressions

The formula is = Visitors * CTR * CPC + Visitors/1000 * RPM

So with 15K visitors per day we obtain around $100/day on Adsense.

(15,000 * 1% * $0.5 + 15,000/1000*$2 = $105/day)

Google Adsense Se $100 Per Day Kaise Kamaye?

कोई भी काम Internet पर Online Paisa कमाने के लिए करने में और उससे रिजल्ट पाने में थोड़ा समय लगता है, इसलिए ध्यान में रखें की अगर आप ने अच्छे से अपना काम किया है तो एक दिन आप को रिजल्ट मिलना शुरू हो जाएगा, और जब रिजल्ट आने लगेगा तो ऐसे आएगा जिसकी आप ने कल्पना भी नहीं की होगी।

Google se Paise Kaise Kamayen के बारे में जानकारी यहाँ से प्राप्त करें

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert