Wed. Jun 29th, 2022

Ek Parivar Ek Naukri Yojana Kya Hai? एक परिवार एक नौकरी योजना की जानकारी, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

केंद्र सरकार देश में बेरोजगारी और आर्थिक समस्या को ख़त्म या कम करने लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसको “एक परिवार एक नौकरी योजना” कहते है, यह योजना अभी केवल भारत के एक राज्य सिक्किम में ही लागू हो पायी है, आने वाले समय में सरकार सोच रही है कि इस योजना को कैसे पुरे देश में लागू किया जाए, सिक्किम एक छोटा राज्य होने की वजह से इस योजना का लाभ सबसे पहले ले पाया है। आने वाले कुछ वर्षों में विचार हो रहा है की इस योजना को पुरे देश में कैसे लागू जाय, जिसका लाभ हर परिवार को मिलेगा।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana Kya Hai?

Ek-Parivar-Ek-Naukri Yojana

यह केन्द्र सरकार की एक योजना है जिनके जरिये हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जायेगी, जिस परिवार में पहले से कोई सरकारी नौकरी कर रहा है उस परिवार पर यह योजना लागू नहीं होगी। आने वाले कुछ वर्षों में किसी भी घर का सदस्य बिना सरकारी नौकरी के नहीं रहेगा, इस योजना के आने के बाद परिवार के एक सदस्य को नौकरी जरूर मिलेगी।

योजना के शुरुआत में उम्मीदवार को 2 साल के प्रोबेशन समय में रखा जाएगा यह समय ख़त्म होने तक अगर नौकरी करने वाले का आचरण अच्छा रहता है तो उसे सरकार परमानेंट नौकरी पर रख लेगी तब तक इसको सरकारी नौकरी कितना ही वेतन और भत्ता मिलता रहेगा।

एक परिवार एक नौकरी योजना केेेे लिए पात्रता –

  • जो आवेदन करेगा उसको भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • यह योजना केवल गरीब परिवार के युवाओं को नौकरी प्रदान करने के लिए है।
  • परिवार में किसी भी सदस्य के पास सरकारी नौकरी न होने पर ही इस योजना का लाभ मिल पाएगा।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड होना ज़रूरी है ।
  • उम्मीदवार के पास आधार कार्ड या एनरोलमेंट नंबर होना चाहिए ।
  • बार्षिक पारिवारिक आय सर्टिफिकेट की प्रति ।
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र हेतु बोनाफाइड सर्टिफिकेट भी ज़रूरी है ।
  • जाति प्रमाण पत्र ।

Note: पात्रता की शर्तें और जरुरी दस्तावेजों में समय – समय पर बदलाव भी हो सकते है इसलिए योजना से जुडी पूरी जानकारी के लिए समय – समय पर अपडेट लेते रहें।

वर्तमान समय में केवल सिक्किम राज्य के नागरिक ही इस योजना का लाभ ले पा रहे हैं।

एक परिवार एक नौकरी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म 2021

  • सबसे पहले आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां आप को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के लिए ऑप्शन मिलेगा।
  • फॉर्म को भर कर सबमिट करना होता है, उसके बाद आवेदन क्रमांक या एप्लीकेशन नंबर नोट कर के रख लें।

भारत का सिक्किम राज्य इस योजना को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है , दूसरे राज्यों में यह योजना जल्दी शुरू की जा सकती है। एक परिवार एक नौकरी योजना बहुत ही महत्वकांशी योजना है। इस योजना के अंतर्गत हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का प्रावधान है, अगर यह पूरे देश में लागू होती है तो सभी गरीब परिवारों को बहुत ही लाभ होगा।

PM All Yojana List in Hindi

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert