Wed. Jun 29th, 2022

How to Invest in Mutual Funds – म्‍यूचुअल फंड में Investment के तरीके – जैसा की आप जानतें है कि आजकल लोगों में पैसे को Investment करने को लेकर कई तरह की बातें होती रहती है लोग आपस में बातें करते रहते है की पैसे को कहाँ निवेश किया जाय की ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त हो सके। ऐसे में लोगों में Mutual Funds को लेकर काफी चर्चा होती है की Mutual Funds में पैसा लगाना चाहिए की नहीं और अगर लगाएं तो कैसे और कहाँ इस सब से जुडी जानकारी के लिए आप सभी के लिए यह पोस्ट है जिसमे आप सभी को Different Ways to Invest in Mutual Funds से जुडी कुछ जानकारी मिलेगी जिसके जरिये आप भी Mutual Funds में Investment कर सकते है।

Different Ways to Invest in Mutual Funds –

शायद आज बहुत सारे लोग यह नहीं जानतें होगें कि Mutual Funds में कई तरीकों से Investment किया जाता है। Mutual Funds कई तरीके के होते है। ये Mutual Funds विभिन्न प्रकार की Plan पेश करते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के हिसाब से Lifetime के लिए सही रहता है। यहां पर आप सभी म्यूचुअल फंड में Investment करने के अलग-अलग तरीके के बारे में बताने का एक प्रयास किया गया है, आशा करते है की आप को यह जानकारी सही लगेगी।

Ways to Invest in Mutual Funds

Here are the different ways of Investing in Mutual Funds

1. म्‍यूचुअल फंड एजेंट (Mutual Funds Agents) –

आप सभी Mutual Funds Agents के बारे में अच्‍छे से जानते होंगे क्‍योंकि एजेंट के जरिये Mutual Funds में Investment करने की एक पुरानी प्रथा है। Aap aise kisi bhi Mutual Funds Agents ke saath contract kar skate hai jo ki es Sector ka Expert ho, Aap ko us agent ko koyi Extra Commission dene ki jarurat nahi hoti hai, क्‍योंकि एजेंट को Mutual Funds Companies की ओर से Commission aur Payment मिलते हैं। Agent आपको अलग-अलग Mutual Funds के बारे में बताएगा। तो Mutual Funds Agent aise bhi होते हैं जिनके पास कई Companies के लिंक होते हैं जिससे वो Login भी कर सकते हैं। तो आप भी देख सकते हैं कि कौन सा Mutual Funds कैसे Perform का रहा है।

2. एएमसी (AMC) के जरिये Mutual Funds में निवेश –

Assets Management Company के द्वारा आप Direct Investment कर सकते हैं। आज ऐसे कई Mutual Funds हैं जो कि Online Investment करने की Facility प्रदान करते हैं। आप Direct MMC के Office भी जाकर पहली बार Investment कर सकते हैं। दूसरी बार से वही Mutual Funds उनके Website से Investment कर सकते हैं। अगर आप MMC के डिफरेंट Office से Investment करना चाहते हैं तो आपको उन सभी Companies में Visit करना होगा। SIP के द्वारा MMC में Investment करना सबसे अच्‍छा विकल्प माना जाता है।

3. AMFI (Association of Mutual Funds) – वेबसाइट के माध्‍यम से –

आप Association of Mutual Funds की Official Website में Visit कर सकते हैं और वहां पर Investment भी कर सकते हैं। एएमएफआई (AMFI) अपने आप में एक बहुत बड़ी Mutual Funds की Company है जिसके Agents पूरे India में फैले हुए हैं। इनका एक और Investor’s Zone है जिसका नाम है ARN सर्च जो कि AMFI का “Register Number ” Provide कराता है। इस Number पर Click करने से आप एक “New Search Page” पर पहुंच जाएंगे। अगर आप अपने आस-पास के Agents को Search करना चाहते हैं तो उस Sector का Pin Code डालकर Search कर सकते हैं।

4. डीमेट अकाउंट (Demat Account) से निवेश करें –

Agar aap ke pass Demat Account hai, to yah Mutual Funds में Investment करने का बहुत ही अच्‍छा Medium होगा। लेकिन यहां पर आपको Commission भी देना होगा। कुछ चार्ज % Basis पर होंगे तो कुछ समान Charge के Base पर होंगे। डीमेट अकांउट से Mutual Funds खरीदने और बेचने का काम आप एक ही जगह से बैठ कर कर सकते है। जिओजित Securities, HDFC सिक्योरिटीज़, ICICI डायरेक्ट, India Bull, शेयरखान, आदि इस Sector में अच्छी तरह से जाने जाते हैं।

5. वेब पोर्टल के जरिये (Web-Portal)

आज के समय में Mutual Funds में Investment करने के लिए कई सारे Web Portal हैं जो कि आपको Mutual Funds में Investment करने की अनुमति देते हैं। आप बस पोर्टल पर अपना Account उनके साथ बनाइए, वो सारे Document’s आपके पास भेज देंगे। इसके लिए आपको 1 रुपए भी देने की जरुरत नहीं है। MMC से जो उन्‍हें कमीशन मिलता है वही पर्याप्‍त होता है। Fund India, Fund Super Mart कुछ ऐसे ही Web Portal हैं। लेकिन Investment करने से पहले एक बार Advice जरुर लें।

6. बैंक के माध्‍यम से – Mutual Funds

Kuch Bank’s aaj ke time me apne Customer’s ke liye Mutual Funds Agents rakhati hai jo logon ko Mutual Funds ke baare me jankari dete hai aur unse Mutual Funds me Investment karne ke liye kahate hai aur Mutual Funds me Investment bhi karate hai, aap अपने आस-पास के बैंक में पता करिए जहां Mutual Funds बेचे जाते हैं। अगर उनका किसी फंड हाउस से टाई-अप है तो आपको Investment करना चाहिए।

दोस्तों, Different Ways to Invest in Mutual Funds के बारे में जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, हो सकते तो पोस्ट को शेयर और लाइक जरूर करें। Banking, Finance, Govt Schemes, Business Ideas, Insurance Information से जुडी जानकारी के लिए आप सभी NationalInsuranceblog.com विजिट करें।

Related Searches

Mutual Funds

Mutual Funds Investment

Different Ways to Invest in Mutual Funds in Hindi

Different Ways to Invest in Mutual Funds in India

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert

Leave a Reply

Your email address will not be published.