Sun. Nov 28th, 2021
d mart kya hai

DMart भारत का एक सफल बिज़नेस मॉडल है जिसको श्रीमान राधाकृष्ण दामनी ने शुरू किया था, जो भारतीय परिवारों की रोज़मर्रा की जरूरतों को पूरा करता है, डी मार्ट इतना कम समय में इतना पॉपुलर कैसे बन गया इसके बारे में कई लोगों की अपनी अलग – अलग राय है, इस पोस्ट में आप डी मार्ट (D Mart Kya Hai) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

D’Mart Kya Hai?

d mart kya hai

डी मार्ट भारत का एक पॉपुलर सुपरमार्केट चैन है, जिसको श्रीमान राधाकृष्ण दामनी के द्वारा बनाया गया है, इसकी शुरुआत वर्ष 2002 में मुंबई के पोवई में हुई थी, जहाँ इसका पहला स्टोर खुला था। आज देश में इसके 200 से ज्यादा बड़े स्टोर हैं, जिनके जरिये यह पुरे भारत में अपना बिज़नेस करता है। इसके बिज़नेस मॉडल की यह खासियत है की इसके सामान सस्ते और अच्छे होते है, और पुरे साल भर डिस्काउंट पर बिकते है D Mart के सफल होने का यही सबसे अच्छा कारण है।

डी मार्ट इतना सफल कैसे है ?

डी मार्ट की बेमिसाल सफलता का पहला श्रेय राधाकृष्ण दामनी को जाता है जो इसके मालिक है, जिन्होंने इस सुपरमार्केट की चैन से लोगों को काफी फायदा पहुंचाया, खुद एक मध्यमवर्गीय परिवार से सम्बन्ध रखने वाले दामनी ने दुनिया को दिखा दिया की अगर मन में लगन हो तो कुछ भी किया जा सकता है। किस जगह पर किस तरह निवेश करना है यह दामनी जी को बहुत अच्छे तरीके से आता है यह एक शेयर एक्सपर्ट भी हैं, पहले यह शेयर मार्केटिंग में ही कार्य करते थे।

डी मार्ट के सफल होने के और भी कई कारण है जैसे –

  • खुद की जमीन होना
  • धीमी गति से स्टोर खोलना
  • साल भर डिस्काउंट का खेल
  • फालतू खर्चे कम
  • प्रॉडक्ट पर फोकस करना
  • कस्टमर को संतुष्ट करना
  • डिस्टीब्यूटर को ख़त्म करना

जब से डी मार्ट ने देश भर में अपना बिज़नेस फैलाया है कई कंपनियों का तो बिज़नेस ही ख़राब हो गया है बिग बाजार तो बिक ही गयी, जिसको रिलायंस ने खरीद लिया है आने वाले दिनों में बिग बाजार में भी अच्छे सुधार देखने को मिलेंगे। डी मार्ट अगर कहीं अपना स्टोर ओपन करता है तो वह सबसे पहले वहां की एरिया के बारे में पूरी जानकारी लेता है उसके बाद ही वहां स्टोर ओपन करने के बारे में सोचता है।

डी मार्ट में क्या बिकता है ?

D Mart में खाने पिने की चीज़ो जैसे Groceries, Fruits , Vegetables ,Snacks,Processed Foods, Dairy और Frozen food बिकते है साथ ही साथ इसमें Non -Food प्रोडक्ट्स जैसे Home Care Products , Personal Care Products तथा Toiletries और Furniture, Crockery, Plastic goods तथा Footwear जैसी बहुत सी चीज़े बिकती है।

डी मार्ट कंपनी का लक्ष्य कम से कम दाम रखने वाले रिटेलर बनाना है तक कस्टमर को सबसे ज्यादा लाभ मिल सके। कम से कम दाम होने के बाद भी डी मार्ट बाजार में उपस्थित सभी Super marts कंपनियों से ज्यादा लाभ कमा रही है। इसमें डेली डिस्काउंट की सुबिधा उपलब्ध रहती है जिसकी वजह से इसके कस्टमर की संख्या दिनों दिन बढाती ही जा रही है।

  • यह कंपनी Manufacturer और Supplier को 5 से 7 दिन में ही पैसा दे देती है, जिसमे सभी को लाभ होता है।
  • डी मार्ट हमेशा One Stop Shop के Concept पर काम करता है।
  • वही वजह है की डी मार्ट का आज के समय में ज्यादा से ज्यादा Products बिक रहा है।
  • इस मार्ट में हर तरीके के ब्रांड के सामान मिलते है अब तो लोकल ब्रांड की ज्यादा डिमांड होने लगी है इसलिए लोकल ब्रांड को भी डी मार्ट काफी तबज्जो दे रहा है।
  • अगर आप भी इसका मार्ट खोलना चाहते है तो इसकी फ्रैंचाइजी लेकर अपने इलाके में एक अच्छा सा मार्ट ओपन कर सकते है।

डी मार्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप Official Website or विकिपीडिया पर विजिट कर सकते हैं वहां आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। D Mart Supermarket से जुडी जानकारी आपको कैसी लगी?

D Mart Kya Hai in Hindi

Apna D Mart Kaise Open Karen?

D Mart Ka Business Kaise Start Karen?

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert