Wed. Aug 10th, 2022

Comprehensive Insurance Meaning in Hindi – कांप्रिहेंसिव इंश्योरेंस क्या है ?

वाहनों के बीमा को लेकर आज पूरी दुनिया में लोगों में जागरूकता आयी है आज सभी लोग अपने वाहनों का बीमा जरूर करवाते है इसको लेकर विशेषज्ञ, हमेशा comprehensive insurance लेने की सलाह देते रहते है। चाहे वो मोटरसाइकिल या दो पहिया वाहन हो, या कार का बीमा हो या फिर कॉमर्शियल वाहनों का। हर तरह के वाहनों के लिए comprehensive insurance को बेहतर माना जाता है। इस पोस्ट में आप जानेगे कि comprehensive insurance (About Comprehensive Insurance in Hindi) क्या होता है? कैसे आप के लिए ज्यादा अच्छा हो सकता है? और कैसे ले सकते हैं? साथ ही कांप्रि​हेंसिव इंश्योरेंस के नियमों एवं अन्य उपयोगी तथ्यों के बारे में भी जानकारी आप को इस पोस्ट से मिलेगी।

What is Comprehensive Insurance In Hindi –

Comprehensive Insurance Meaning in Hindi

दरअसल Comprehensive Insurance का मतलब होता है – विस्तृत बीमा या व्यापक बीमा, इस तरह के बिमा से आपको थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और ओन डैमेज कवर, दोनों तरह की बीमा सुरक्षाएं साथ-साथ मिलती हैं, इसलिए इसे comprehensive insurance कहते हैं। इस तरह के बिमा लेने पर आपको Add ons Covers की सुविधा भी मिलती है।

Third Party Insurance – थर्ड पार्टी बीमा

अगर आप के वाहन से किसी थर्ड पार्टी, व्यक्ति या संपत्ति को नुकसान होता है तो उसका हर्जाना भरने के लिए Third party Insurance होता है। प्रत्येक वाहनधारक को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना कानूनन अनिवार्य कर दिया गया है। अब वो उसकी मर्जी है अगर वो नहीं लेता है बीमा यह उसकी गलती है इसमें आपको बहुत तरह की सुबिधा मिलती है जैसे…

  • आपके वाहन से किसी व्यक्ति को शारीरिक क्षति होने पर, उसके इलाज का खर्च आपको Policy बेचने वाली बीमा कंपनी चुकाएगी।
  • वाहन से किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके परिवार को मुआवजे का भुगतान भी आपकी बीमा कंपनी निपटेगी।
  • वाहन से किसी अन्य वाहन को नुकसान पहुंचने पर या संपत्ति को हुए नुकसान के लिए हर्जाना भी बीमा कंपनी करेगी।
  • किसी अन्य व्यक्ति या संपत्ति को नुकसान से संबंधित दावे पर कानूनी प्रक्रिया पर आया खर्चा भी कंपनी ही करती है।

ध्यान रखने योग्य बातेंThird Party Insurance के साथ आपके खुद के वाहन को हुए नुकसान का कोई मुआवजा नहीं मिलता। आपको Own damage Cover लेना होता है, जोकि Comprehensive Insurance के साथ मिलता है।

Own Damage Cover ओन डैमेज कवर क्या है ?

  • Own damage Cover, किसी हादसे में आपकी गाडी को नुकसान पहुंचने पर, मुआवजा देता है।
  • दुर्घटना से (accident), आग से (fire) , flood से (बाढ), भूस्खलन से (landslides) व इसी तरह की अन्य किसी घटना में आपके वाहन को हुए नुकसान का मुआवजा बीमा कंपनी देती है।
  • गाडी चोरी हो जाने पर या पूरी तरीके से नष्ट हो जाने पर कंपनी बाजार की कीमत के हिसाब से आप को मुवाबजा देती है।
  • Comprehensive Insurance लेने पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और Own damage Cover, दोनों उसका हिस्सा होते हैं। लेकिन, पहले सिर्फ Third Party Insurance ​लिया था तो बाद में इसे अलग से भी Standalone Own Damage Cover के रूप में ले सकते हैं।

Note: Own damage Cover लेना कानूनी रूप से अनिवार्य नहीं है, लेकिन इसके Benefits को देखते हुए, इसे लेना ज्यादा अच्छा रहता है।

अनिवार्य व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा –

वाहनों के बिमा के रूप में चाहें आप अकेले ​Third Party Insurance ले रहे हों, या फिर Comprehensive Insurance, हर तरह के बीमा के साथ आपको 15 लाख रुपए का अनिवार्य व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा (Mandatory Personal Accident Cover) लेना अनिवार्य है। यह बिमा Owner Driver के नाम होता है, जिसके नाम पर गाडी Registered होती है और उसका नाम Insurance Policy में भी दर्ज होता है।

15 Lakh के अनिवार्य Personal Accidental Insurance, के अलावा भी ज्यादा रकम के लिए अलग से Add On cover के रूप में व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा लिया जा सकता है। Owner Driver के अलावा, License Holder Passengers और सवारियों के लिए भी अलग से व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, ले सकते हैं।

अलग से एड ऑन कवर Add-ons or Riders –

अगर, आपने Comprehensive car insurance policy का Option चुना है, तो आप इसमें कुछ अतिरिक्त व सहायक बीमा सुरक्षाएं भी जुडवा सकते हैं, इन्हें एडऑन कवर या राइडर कहते हैं। कुछ ज्यादा प्रचलित Add-ons के नाम इस प्रकार है।

  • Personal Accidental Insurance – इसकी जानकारी हम, अनिवार्य दुर्घटना बीमा के साथ
  • Road Accidental Cover –
  • 0 Depreciation Cover –
  • Return to Invoice Cover –
    Engine Protection Cover –
  • Road Side Assistance Cover –
  • NCB Protector Cover –

Where to Purchase Comprehensive Insurance? (कांप्रिहेंसिव इंश्योंरेंस कैसे लें? और कहाँ से ख़रीदे ?)

आप कार, बाइक या अन्य किसी वाहन के लिए, चार तरह से बीमा पा सकते है।

  • वाहन कंपनी के शोरूम या सेल्स सेंटरों पर
  • बीमा कंपनी के कार्यालय या प्रतिनिधि केंद्र से
  • बीमा कंपनी की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद
  • बीमा एग्रीगेटरों की वेबसाइट के माध्यम से

How Comprehensive Insurance Costs You?

Comprehensive Insurance Costs गाडी की क्षमता, उसकी कीमत और बीमा कंपनी के प्लान के हिसाब से अलग—अलग हो सकती है। इसकी कीमत भारतीय बीमा​ नियामक संस्थान, इरडा की ओर से निर्धारित की जाती है।

ओन डैमेज कवर की कीमत : यह आपकी गाडी की Insurance डिक्लेयर वैल्यू .तात्कालिक Market Value पर निर्भर करता है। old गाडी है तो फिर नो claim bonus का भी फायदा मिल सकता है। आपके वाहन की मौजूदा कीमत, Insurance Company Plan और छूट के Offer’s के हिसाब से यह अलग-अलग हो सकती है।

अनिवार्य दुर्घटना बीमा की कीमत: इसका रेट भी इरडा की ओर से निर्धारित किया जाता है। फिलहाल 15 लाख के अनिवार्य दुर्घटना बीमा के लिए सालाना 750 रुपए का Premium चुकाना पडता है।

जुडवाए गए एड आन कवर की कीमत: आपने अपनी मुख्य Insurance Policy के साथ, जो जो Add On cover लिए होंगे, उन सबके लिए अलग से कीमत जुड जाएगी।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Comprehensive Insurance Meaning in Hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें…

Comprehensive Insurance Meaning in Hindi

Comprehensive Insurance Kya Hai?

Comprehensive Insurance in Hindi

Comprehensive Insurance in India

what is Comprehensive Insurance in Hindi

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert