Wed. Aug 10th, 2022
ClickBank Affiliate Marketing in hindi

ClickBank Affiliate Marketing Hindi – जानिए क्या होता है ClickBank Digital E-Book Affiliate Network, दोस्तों, जैसा की आप जानतें है की आज ऑनलाइन पैसा कमाने का चलन काफी बढ़ता जा रहा है, ऐसे में लोग कई तरह से ऑनलाइन पैसा कमा रहे है, ऐसे में Affiliate Marketing भी ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत बड़ा जरिया बन रहा है, आज लोग Affiliate Marketing से घर बैठे लाखों रूपये कमा रहे है। इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी जानेगे कि क्लिक बैंक (ClickBank) से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाता है। ClickBank Affiliate Marketing Kya Hai?

“ClickBank Digital E-Book Affiliate Network है “जिसके जरिये लोग अपनी E-Book Write करके या दूसरों की eBook Promote करके घर बैठे लाखों रूपये महीने कमाते है “

ClickBank Affiliate Marketing Kya Hai?

सबसे पहले तो यह जानतें है की ClickBank क्या है ? यह एक Digital Products का बहुत बड़ा Affiliate Network है, जहाँ पर डिजिटल प्रोडक्ट होते है। Digital Product का मतलब होता है किसी भी चीज के बारे में कोई e-Book, यानि की यहाँ पर जो भी प्रोडक्ट आप को मिलेंगे वो e-book के रूप में होते है जिनको प्रमोट करके आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है एक उदहारण से समझते है जैसे अगर किसी को अपना वजन कम करना है तो उसके लिए यहाँ पर बहुत सारी E-Books है जिनमे Weight Loss के बहुत सारे Ideas and Tips दिए जाते है जिनको खरीद कर कोई भी अपना वजन बहुत ही आसानी से कम कर सकता है वो भी घर बैठे बिना किसी दवा के। आज क्लिक बैंक में लाखों ऐसे प्रोडक्ट है जिनको प्रोमोट करके घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है वो भी बिना वेबसाइट बनायें।

ClickBank Affiliate Marketing Se Paisa Kaise Kamayen?

ClickBank Affiliate Marketing in hindi

ClickBank Affiliate Marketing से Product Select करके उसको Social Media पर प्रोमोट करके आप बहुत सारा पैसा ऑनलाइन कमा सकते है इसमें कई तरह के प्रोडक्ट होते है जिनको आप प्रोमोट कर सकते है यह बिलकुल फ्री होता है बस आप को इसकी वेबसाइट पर जाकर अपने आप को रजिस्टर करना होता है उसके बाद जिस प्रोडक्ट को आप प्रोमोट करना चाहते है उसका लिंक जेनेरेट करके उसका शॉर्टर बनकर आप उसको प्रोमोट कर सकते है जिसके लिए आप को किसी वेबसाइट या ब्लॉग की भी जरुरत नहीं होती है।

अगर आप के पास सोशल मीडिया साइट पर बहुत सारे फॉलो और लाइक है तो आप डायरेक्ट इस लिंक को प्रोमोट कर सकते है कुछ प्रोडक्ट ऐसे है जिनको सोशल मीडिया डायरेक्ट शेयर नहीं करने देता है ऐसे में उस प्रोडक्ट के बारे में आप किसी Free Blog Site (Blogger.com or WordPress.com पर जाकर एक Free Blog Review Page बना ले उसके बाद उसका Link Shortner बनाकर उसको प्रोमोट करें।

आप Amazon, Flipkart, Healthkart, Snapdeal से भी Affiliate Marketing का काम कर सकते है और घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है मगर इन वेबसाइट से commission बहुत कम मिलता है, मगर ClickBank एक ऐसी Site है जहाँ पर आप को बहुत अच्छा कमीशन मिलता है इसके एक प्रोडक्ट सेल्ल करवाने पर आप $25-$30 तक कमा सकते है। इसके सारे प्रोडक्ट डिजिटल होते है, यहाँ केवल e-Book सेल्ल होते है और दूसरा कुछ भी नहीं, किसी भी चीज के लिए अगर आप को बुक लेनी है तो Click Bank से मिल जाती है यह Digital E-Book Sell का दुनिया में सबसे बड़ा नेटवर्क है इसके प्रोडक्ट पूरी दुनिया में कहीं भी लिए जा सकते है जिसके लिए आपको केवल Payment करके प्रोडक्ट को अपनी कंप्यूटर में डाउनलोड करना होता है।

Click Bank Affiliate Program –

CB Affiliate Program एक ऐसा Digital E-Book System है जिसमे आप किसी Product को Sell और Promote करके कमीशन Earn सकते है. यह Commission हर Product का अलग अलग होता है. इसी तरह Clickbank भी अपना Affiliate Program Provide करवाते है जिससे आप Clickbank के प्रोडक्ट को Sell और Promote करके अच्छी Earning कर सकते है। इसके लिए आप को एक वेबसाइट की जरुरत होती है, अगर आप के पास वेबसाइट नहीं है तो आप फ्री में ब्लॉग भी बनाकर इसके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है, अगर आप ब्लॉग भी नहीं बना सकते है तो केवल इसके प्रोडक्ट लिंक को लेकर डायरेक्ट सोशल मीडिया के जरिये शेयर करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

जब कोई विजिटर आप के लिंक पर क्लिक करके क्लिक बैंक के प्रोडक्ट पर जाता है और वो वहां से वो प्रोडक्ट खरीद लेता है तो ऐसे में आप को उस प्रोडक्ट से अच्छा कमीशन मिलता है यही होता है Click Bank से Affiliate Marketing करना। जब कोई प्रोडक्ट खरीदेगा तभी आप को कमीशन मिलेगा, केवल क्लिक कर देने से ही नहीं, मान लीजिये आप के लिंक पर एक दिन में 100 लोग आये और उसमे से 2-3 लोगों ने प्रोडक्ट खरीद लिया तो समझिये आप को Minimum $60 to $80 तक का Commission मिल सकता है। “लोग कमा रहा है तो हम क्यों नहीं”

ClickBank Kaise Join Karen?

Clickbank से Online Earning के लिए आपको Clickbank पर अपनी कुछ Real Informaton Provide करवानीहोती है। इसका पूरा एक प्रोसेस होता है जिसके जरिये आप क्लिक बैंक पर अपना अकाउंट बना सकते है और घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है,आईये जानतें है वो कौन – कौन से Step है जिनके जरिये आप भी क्लिक बैंक पर अपना अकाउंट रजिस्टर कर सकते है और अपना काम स्टार्ट कर सकते है। ClickBank Affiliate Marketing

First आपको Clickbank.Com की आधिकारिक (Official Website) पर जाना होगा
उसके बाद आप को Singup करके अपना एक नया अकाउंट बनाना होगा, यानि अपने को रजिस्टर करना होगा
उसके बाद अकाउंट डिटेल में आप को अपना Real Name, Real Address, Email and Real Mobile Number देना होगा
उसके बाद Account Verify करना होता है।
फिर आप अकाउंट लॉगिन करके Product Category में जाकर प्रोडक्ट के लिंक क्रिएट करके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।

अकाउंट बन जाने के बाद आप को सबसे पहले Marketplace Option पर क्लिक करना होगा वहां आप को प्रोडक्ट और उसकी केटेगरी दिखेगी जिसको आप प्रोमोट करना चाहते है।

कुछ अच्छी Category जिनके प्रोडक्ट आप प्रोमोट कर सकते है।

clickbank product category

वैसे तो क्लिक बैंक में बहुत केटेगरी के प्रोडक्ट होते है मगर जो प्रोडक्ट केटेगरी सबसे अच्छी मानी जाती है वो इस प्रकार है, यही वो केटेगरी है जिनके प्रोडक्ट बहुत ज्यादा सेल्ल होते है, क्लिक बैंक के Product Reviewलिंखकर प्रमोट किये जाएँ तो सबसे अच्छे होते है उससे अच्छे Results आते है।

Health and Fitness
Home & Garden
Business and Investing
Cooking, Food & Wine
E-Business and E-Marketing

यहाँ मैं आप को प्रोडक्ट की कुछ केटेगरी की इमेज दे रहा हू, आप इससे देख सकते है की कौन सी केटेगरी के प्रोडक्ट आप को प्रोमोट करने है इसमें मैंने ट्रिक लगा दिए है जिनसे आप को समझने में आसानी होगी की कौन सी केटेगरी सबसे अच्छी होती है।

Click Bank Vendor and Affiliate?

इस प्रोग्राम में आपको दो तरह के Option मिलेंगे जिसमे पहला Option Vendor और Second Option Affiliate Marketers का होता है। Vendor Option में आप अपने खुद के Product को Clickbank पर Sell कर सकते है. मान लो आप Health Trainer है और आप और आप ने एक E-Book लिखी है जिससे कोई भी अपना वजन बहुत तेजी से घटा सकता है, तो आप Vendor प्रोग्राम से Join होकर अपना प्रोडक्ट Sell कर सकते है.

Affiliate प्रोग्राम में आप Vendor के द्वारा दिए गए Product को Sell और Promote करके उसपर एक अच्छा कमीशन कमा सकते है. इस प्रोग्राम में आप किसी प्रोडक्ट को अपने Blogger और सोशल मीडिया पर Promote करके अच्छा कमीशन कमा सकते है. एक प्रोडक्ट को Promote करके आप 20 से 30 डॉलर तक भी कमा सकते है Depand करता है कि प्रोडक्ट पर कितना Commission मिलेगा यानि प्रोडक्ट कैसे है? ClickBank Affiliate Marketing

Click Bank Affiliate का इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

जब आप क्लिक बैंक पर सफलता पूर्वक रजिस्टर हो जाते है उसके बाद आप को अकाउंट में लॉगिन करना होता है, लॉगिन के बाद आप Marketplace वाले optionपर क्लिक करके अपनी केटेगरी के मुताबिक प्रोडक्ट सेलेक्ट करके उसका लिंक बनाकर उसको प्रमोट कर सकते है यही होता है क्लिक बैंक से प्रोडक्ट प्रमोट और affiliate Marketing करना।

gravity set

किसी भी प्रोडक्ट को प्रोमोट करने से पहले आप को प्रोडक्ट की केटेगरी में जाकर Gravity Set करनी होगी उसके बाद ही प्रोडक्ट को प्रोमोट करने के लिए ले, नहीं तो आप इस में success नहीं हो पाएंगे, क्योंकि इस नेटवर्क में Gravity का बहुत बड़ा रोल होता है, Gravity से ही हम सभी को पता चलता है की कौन सा प्रोडक्ट मार्किट में खूब चलता है लोग उसको खूब खरीदते है इसलिए मैं आप को ग्रेविटी सेट करके एक इमेज पोस्ट कर रहा हू, इसमें आप को Gravity Set करके मिलेगी जिससे आप को प्रोडक्ट प्रोमोट करने में आसानी होगी। इतनी ग्रेविटी सेट करने के बाद जो प्रोडक्ट उसमे आते है वो ही प्रोडक्ट प्रोमोट करने लायक होता है उन्हीं को प्रोमोट करें तो आप के लिए अच्छा होगा।

Promote पर क्लिक करके आप को उसके लिंक लेने है उसके बाद उस लिंक को शार्ट बनाकर उसको ही प्रमोट करने है उसी लिंक से आप को कमीशन मिलता है, जॉब कोई उस लिंक से प्रोडक्ट खरीदेगा तो आप को कमीशन के रूप में $ मिलते है। अधिक जानकारी के लिए आप सभी Youtube पर इसके बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते है ताकि आप को पूरी बात समझ में आ जाये और आप भी अपना ऑनलाइन बिज़नेस स्टार्ट कर सके।

Click Bank Affiliate Program के लिए Requirement

एक अच्छा इंटरनेट Connection
Blog, Website या सोशल मीडिया Pages, Groups पर ज्यादा से ज्यादा Followers or Likes
वेबसाइट और ब्लॉग नहीं भी है तो भी कोई बाद नहीं है मगर सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा Followers है तो आप उसके जरिये भी काम कर सकते है।
अच्छा तरीका तो यही होता है की वेबसाइट या फिर ब्लॉग हो उसपर Product Review लिखकर प्रोमोट करें तो सबसे अच्छा माना जाता है।
वैसे जिन फेसबुक ग्रुप पर बहुत सारे मेंबर है उनपर भी शेयर करके अच्छा काम किया जा सकता है।
मान लीजिये किसी फेसबुक ग्रुप या पेज पर पचास लाख likes and Followers है, और उसपर आप अपना लिंक शेयर करते है तो ऐसे में दो चार सेल्ल तो बहुत ही आराम से बन जाएगी, आजकल बहुत ऐसे फेसबुक पेज है जो Paid भी होते है उनपर आप पैसे देकर अपना लिंक शेयर करवा सकते है।

ClickBank Affiliate Marketing – Final Comment

Click Bank एक Digital Affiliate Marketing का Platform है जहाँ पर आप अपना प्रोडक्ट बेच सकते है और फिर दूसरों के प्रोडक्ट को प्रोमोट करके Commission Earn कर सकते है। इसमें Vendor and Sellers दोनों होते है आप जैसा चाहें कर सकते है आप चाहें तो अपनी खुद की E-Book लिखकर इसपर जाकर उसको सेल्ल कर सकते है या दूसरों की Ebook को प्रोमोट करके अच्छा commission कमा सकते है। इससे कमाए गए पैसे डॉलर में मिलते है, जिसका भुगतान क्लिक बैंक महीने में दो बार करता है अगर आप अच्छा Commission Earn कर रहे है तो आपको महीने में दो बार भी पैसा मिल सकता है।

ClickBank Affiliate Marketing – How to Promote Click Bank Products without a Website

Related Searches Term

Clickbank Kya Hai?
Click Bank Products List
How to Promote Click Bank Product
ClickBank Business Kaise Karen

अगर आप इस तरह के Affiliate Marketing का काम स्टार्ट करना चाहते है तो उसके लिए इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी लेकर ही इस काम में लगे वरना आगे चलकर बहुत Problems होती है बहुत लोग तो कुछ दिन तक इसका काम करते है उसके बाद पीछे हट जाते है, यही कह कर की Clickbank का सिस्टम कुछ समझ में नहीं आता है। इसके लिए आप को कम से कम One Week Youtube Video देखनी होगी उसमे कई तरह के लोगों की वीडियो देखर अपना एक नोट तैयार करना होगा उसके बाद ही आप इस काम को स्टार्ट करें तो आप के लिए अच्छा होगा, कहने का मतलब है की पूरी जानकारी होने के बाद ही प्रोडक्ट ले और उसको प्रमोट करें।

इस पोस्ट में मैंने बहुत ही सरल तरीके से Clickbank के बारे में बताया है ताकि आप सभी को जानकारी अच्छे तरीके में पता चल जाये, अगर आप थोड़ा भी कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में जानतें होगें तो यह काम आप बहुत ही आसानी से कर सकते है और महीने में कम से कम $200-400 तक कमा सकते है।

“ClickBank से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे अच्छा तरीका तो Website ही होती है जिसमे आप उस प्रोडक्ट का Review देकर ही प्रोडक्ट को प्रोमोट करते है तो ज्यादा लाभ होता है” ClickBank Affiliate Marketing के बारे में हिंदी में जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert

Leave a Reply

Your email address will not be published.