Wed. Aug 10th, 2022

Buy Insurance Online – ऑनलाइन बीमा लेने से पहले आकलन करना जरुरी – अगर आप ऑनलाइन बीमा लेने के बारे में सोच रहे है तो, तुलना करें और फिर करायें Insurance, Health, Car, Travel and और भी बहुत सारे बीमा होते है जिनके बारे में आप को buy insurance online Hindi पोस्ट के जरिये जानकारी देने का एक प्रयास किया गया है आशा करते है जानकारी आप के लिए उपयोगी साबित हो।

Buy Insurance Online – 

Health Insurance in Hindi स्वास्थ बीमा – Insurance यानी बीमा, जिसे करवाकर आप अपनी Life में Financial Risk को कम कर सकते हैं। वह Risk जो Death होने, बीमार पड़ने, Accident या संपत्त‍ि की क्षति होने पर होता है। कई और भी चीजें हैं जो Insurance में Cover होती हैं।

आप जानते हैं कि Life कब खत्म हो जाये, पता नहीं, इसलिए आज आप को हर वित्तीय रूप से अपने को तैयार रखना चाहिए, कि मेरे बाद मेरे परिवार का क्या होगा। मेरे बाद मेरे परिवार को Economic Assistant कहां से मिलेगी। परिवार के लोग कैसे अपना खर्च उठायेंगे? उनका जीवन कैसे चलेगा? ऐसे में बीमा वो है, जो आपके परिवार के भविष्य को सुरक्ष‍ित करता है।

Insurance Plan मात्र एक आर्थ‍िक सुरक्षा नहीं है, बल्क‍ि यह आपको कई प्रकार के Tax से भी बचाता है। आज ऐसी बहुत सारी Companies हैं, जो अलग-अलग प्रकार के Insurance मुहैया कराती हैं। आईये जानतें है उन तरह-तरह के बीमा के बारे में, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिये।

कार इंश्योरेंस – Car Insurance in Hindi

जैसा की आप जानतें होंगे की भारत में कार जरुरी होता है (वैसे तो यह दुनिया के लगभग सभी देशों में होता है) , जिससे आप भी नहीं बच सकते अगर आप ने कार लिया होगा तो उसका बीमा भी आप ने जरूर करवाया होगा। यह भी उसी तरह होता है जैसे जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा, आज के समय में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के माध्यम से यह काम बहुत ही आसान हो गया है, आज बहुत सारी कंपनियां Online Car Insurance मुहैया करवा रही हैं।

अपनी कार का इंश्योरेंस करवाने से पहले अलग अलग अलग अलग Companies की पॉलिसी की तुलना करना बहुत ही जरुरी होता है, जो डील आप को सही लगे, वही लेना चाहिए। फिर चाहे आपको Renewal करवाना हो या लैप्स हुए बीमा को पुन: नये सिरे से करवाना हो। बेहतर होगा अगर आप इसमें Accidental Insurance Cover साथ में लें।

Term Life Insurance – टर्म लाइफ इंश्योरेंस

इंडिया में इस प्रकार के Term Insurance बहुत ही कम लोग लेते है। क्योंकि वो लोग समझते है की जो पैसा वो प्रीमियम में दे रहे है वो वापस नहीं मिलेंगे, जबकि विदेशों में इस प्रकार की पालिसी हर कोई लेता है। वहां के लोग अपने जीवन के प्रति बहुत ही ध्यान देते है साथ में वो अपने परिवार का भी बहुत ध्यान देते है जिसके चलते वो लोग Term Insurance Plan जरूर लेते है। एंडॉवमेंट पॉलिसी को देख उन्हें Money Back का लालच आ जाता है और वो लोग Term Insurance नहीं लेते।

जबकि यह Endorsement पॉलिसी से एक दम अलग है। इसमें Money Back नहीं होता, लेकिन Cover बहुत ज्यादा होता है। यानी Money Back Policy में जितना Premium भर कर आप 2 Lakh का Insurance प्राप्त करते है उतने में ही इस टर्म प्लान में लगभग 25-30 Lakh मिलते है। यानी यदि दुर्भाग्यवश अगर आपकी मृत्यु होती है, तो परिवार को तुरंत 25 Lakh रुपए मिलेंगे।

हां इसे कभी भी Investment के रूप में मत लीजियेगा, अगर Life Insurance करवाना है, तो पहले 1 Term Insurance करवायें, उसके बाद Money Back Policy के बारे में सोचें।

Money Back Insurance – मनी बैक

आप Term Insurance ले चुके हैं, तो Money Back के बारे में सोच सकते हैं। Fixed Deposit की जगह अगर आप Money Back Insurance Policy में पैसा डालते हैं, तो ज्यादा बेहतर रहता है। इसमें पैसा ब्याज के साथ मिलता है और साथ में Insurance Cover भी, अगर अचानक ब्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को ब्याज के साथ Money और ऊपर से Insurance Cover का पैसा भी मिलता है।

अगर आपके जीवित रहते Policy Mature हो जाती है, तो उतना ब्याज नहीं मिलेगा, जितना कि Bank या Govt Deposit पर, लेकिन जब तक Policy रहती है, तब तक आप सुकून की नींद सो सकते हैं।

चाइल्ड प्लान Child Plan

अगर आप अपने बच्चों के लिए कुछ करना चाहते है तो आप ऐसे प्लान को सोच समझ कर ले ताकि आप के बच्चों जब 12वी पास करे तो आप को उनको कोई कोर्स करवाने के लिए सोचना न पढ़े, क्योंकि आजकल कोई भी कोर्स करवाने के लिए कई लाख रूपये फीस के रूप में देता होता है। ऐसे में अचानक पैसा इंतजाम करना आसान काम नहीं होता है। Buy Insurance Online

Child Plan के अंतर्गत पहले तो समय आने पर आपको एक मुश्त बड़ी Amount मिलता है। और दूसरी बात यह कि अगर Policy Holder की Death हो जाती है, तब भी उसका लाभ बच्चे को मिलता है। यानी आपके नहीं रहने पर भी आपके बच्चे की Education जारी रहेगी। साथ ही Premium पर आपको आयकर के सेक्शन 80(D) के तहत छूट भी मिलती है।

Policy के Mature होने पर मिलने वाला पैसा सेक्शन 10 (10 D) के तहत Tax Free रहता है।

गंभीर बीमारी Critical illness

अगर अचानक या एक दम से कोई बीमारी आप को परेशान करती है तो आप को ऐसे बीमा से काफी राहत मिलती है। जब आदमी बीमार होता है तो ऐसी परिथिति में पैसे पानी की तरह खर्च होता है, कई लोगों के बैंक अकाउंट तक खाली हो जाते है, और मरीज ठीक नहीं हो पाता है, परिवार पर आर्थिक संकट जैसा समय आ जाता है Health Insurance लें, जो गंभीर बीमारी में आपके साथ खड़ा हो।

कई Companies हैं, जो Critical illness पर Insurance Cover दे रही हैं। इसे आप Health Insurance के साथ भी ले सकते हैं, बस Premium में थोड़ा परिवर्तन रहेगा।

यात्रा बीमा – Yatra Bima

यात्रा बीमा के बारे में आप भी कुछ न कुछ जानतें ही होगें, यह एक ऐसा बीमा होता है जिसको लेने पर, ब्यकित की यात्रा के समय मृत्यु होने पर क्लेम मिलता है। इसमें पासपोर्ट खोना, मेडिकल इमरजेंसी, सामान खोना, आदि भी शामिल है। अगर आप ने एक साल के लिए यात्रा बीमा लिया है तो जब भी आप अपनी यात्रा के लिए निकलगे उस दिन से जब वापस आएंगे तब तक के दिनों का कवर आपको मिलता है। यह उनके लिए बहुत ही जरुरी होता है जिनको आये दिन ऑफिस के काम से बहार जाना पड़ता है।

इसी तरह के और भी कई बीमा होते है जो आजकल ऑनलाइन हो रहे है आप को समझदारी के साथ उन बीमा को लेना चाहिए

एंडॉवमेंट पॉलिसी – पॉलिसी के मेच्योर होने पर ब्याज समेत आपको एक मुश्त बड़ी Amount मिलता है और तब तक आपकी Life इंश्योरेंस के तहत कवर भी रहती है। यह एक प्रकार से सेविंग प्लान होता है, जिस पर इंश्योरेंस कवर मिलता है। जो लोग लॉन्ग Term Investment की सोच रहे हैं, उनके लिये यह Option अच्छा है, क्योंकि इसमें गारंटी रिटर्न के साथ Insurance भी होता है।

टू-व्हीलर इंश्योरेंस – इस तरह का इंश्योरेंस भारत में अनिवार्य है। यह आपके साथ-साथ आपकी Bike या या किसी भी प्रकार के दो पहिया वाहन को बीमा प्रदान करता है। यदि Accident में आपके वाहन को काई क्षति पहुंचती है, तो आप इसके अंतर्गत Claim कर सकते हैं। यदि कोई बड़ा Damage है या अंदर से कोई बड़ी खराबी आ गई है, तो आप इसके अंतर्गत Claim कर सकते हैं।

अगर दंगा, आगजनी, आदि के दौरान आपका वाहन फूंक जाता है या पूरी तरह से नष्ट हो जाता है तो भी कंपनी आप को क्लेम देती है।

पेंशन प्लान – आज भारत में तमाम इंश्योरेंस कंपनियां हैं, जो Pension Plan देती हैं। ये वो Plan हैं, जो रिटायरमेंट के बाद आपके भविष्य को सुरक्ष‍ित करती हैं, आपको 80CCC के तहत कर में छूट भी मिलती है। Buy Insurance Online

पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस – Personal Accidental Insurance

दुर्घटना में मृत्यु होने पर परिवार को बीमा की राशि मिलती है, अपाहिज होने की दशा में भी इंश्योरेंस कंपनी पैसा देती है।

इसमें छोटी-मोटी चोट लगने से या बमारी लगने से मृत्यु होने या अपाहिज होने पर कवरेज नहीं मिलता है। इस प्रकार के बीमा में थोड़ा बहुत या छोटी मोटी चोट लगने पर या कोई बीमारी होने पर पैसा नहीं मिलता है।

Buy Insurance Online – ऑनलाइन बीमा की तुलना या आकलन से जुडी जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, हो सके तो पोस्ट को शेयर जरूर करें।

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert