Fri. Oct 7th, 2022
small business ideas in hindi

किसी व्यवसाय को शुरू करना, बढ़ाना या उसमें निवेश करना कई अवसरों, जोखिमों और बाधाओं के साथ आता है। अगर आप सोच रहे हैं कि बिजनेस के लिए फंड कैसे प्राप्त करें तो इसमें मनीटैप, पर्सनल लोन के द्वारा आपकी मदद कर सकता है। किसी भी प्रकार के व्यवसाय को सही रूप से संचालित करने अर्थात चलाने के लिए पर्याप्त पूंजी की आवश्यकता होती है जो कि एक छोटे व्यापारी के लिए चिंता का विषय होता है।

बिजनेस के लिए फंड कैसे प्राप्त करें?

Business ke liye fund
Business ke liye fund

किसी भी व्यवसाय का प्रारंभिक चरण बहुत महत्वपूर्ण होता है और व्यवसाय को बाज़ार में गति प्रदान करने के लिए कुछ त्वरित व्यावसायिक वित्त पोषण की आवश्यकता होती है। इन ऋणों पर ब्याज दरें विभिन्न कारकों पर निर्भर करती हैं जैसे कि उधार देने वाले प्राधिकरण का प्रकार, व्यवसाय का प्रकार, क्रेडिट रेटिंग, बाजार के रुझान, और एक व्यवसाय जिस लोन के लिए आवेदन कर रहा है।

इस प्रकार का लोन कम समय से लेकर ज़्यादा समय तक हो सकता है और एक अवधि के बाद नवीनीकृत किया जा सकता है, यदि व्यवसाय निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर राशि का भुगतान करने में सक्षम है। यहां छोटे व्यवसायों के लिए फंडिंग या पर्सनल लोन के विकल्पों की एक सूची दी गई है।

एंजेल निवेश

एंजेल निवेशक, ये वो प्रभावशाली व्यक्ति होते हैं जो कि किसी व्यवसाय में निवेश करना चाहते हैं, जो उन्हें लगता है कि भविष्य में लाभदायक होने की क्षमता रखता है। हालांकि, किसी एंजेल इन्वेस्टर से संपर्क करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास एक मजबूत बिजनेस प्लान है। ये निवेशक छोटे व्यवसायों पर अपने शोध को अधिक संसाधन पूर्ण बनाने के लिए निवेशक समूह भी बना रहे हैं।

कार्यशील पूंजी ऋण

लिक्विड कैश की अल्पकालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए छोटे व्यवसायों द्वारा इन ऋणों का लाभ उठाया जाता है। जब दैनिक कार्यों के लिए आवश्यक नकदी की कमी होती है, तो कार्यशील पूंजी ऋण अत्यधिक संसाधन पूर्ण हो सकता है। बिजनेस फंडिंग आधे साल से एक साल के लिए दी जाती है और किसी बिजनेस के क्रेडिट रिस्क के आकलन के आधार पर ब्याज दरें 12% -16% के बीच होती हैं।

अवधि लोन

अवधि लोन एक व्यवसाय द्वारा लागू किए गए दीर्घकालिक लोन होते हैं। जब आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने हेतु पर्याप्त धन राशि के लिए निवेशकों से संपर्क करते हैं और यदि निवेशक आपके व्यवसाय की पिच को पसंद करते हैं तो वे उस व्यवसाय के पूंजीगत व्यय को पूरा करने हेतु लोन के लिए विचार करके आपको पूरी राशि की पेशकश करते हैं।

पार्टनर्स

एक व्यवसाय के लिए रणनीतिक साझेदार, पूंजी जुटाने का एक बड़ा स्रोत साबित हो सकते हैं क्योंकि वे अपने संसाधनों को दूसरे व्यवसाय की मदद करने के लिए एक साथ रखते हैं। इन भागीदारों के पास व्यवसाय का कर्मचारी बनने का विकल्प होता है।

वेंचर कैपिटल

वेंचर कैपिटल ऐसी फर्में हैं जो किसी व्यवसाय के प्रारंभिक चरणों के लिए लघु व्यवसाय निधि प्रदान करती हैं। हालांकि, वे तुलनात्मक रूप से बड़े निवेश की मांग करते हैं और कंपनी का एक नियंत्रित हिस्सा लेते हैं। ये फर्में आमतौर पर इक्विटी के खिलाफ निवेश करती हैं और अधिग्रहण होने पर बाहर निकल जाती हैं। वे परामर्श सेवाएं भी प्रदान करते हैं और इसकी स्थिरता के लिए एक व्यवसाय का मूल्यांकन करते हैं।

क्लाउड फंडिंग

क्लाउड फंडिंग कई निवेशक समूहों द्वारा इंटरनेट के माध्यम से किसी व्यवसाय को वित्तपोषित करने का एक तरीका है जिससे आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।

क्राउडफंडिंग

क्राउडफंडिंग छोटे व्यवसाय वित्त पोषण व्यक्तियों का एक समूह है जो विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से विभिन्न संभावित निवेशकों तक पहुंचने में व्यावसायिक विचारों की सहायता करता है। ये निवेश, या तो कर्ज या इक्विटी आधार पर हो सकते हैं। कुछ क्राउडफंडिंग वेबसाइट निवेश के बदले पुरस्कार भी देती हैं। क्राउडफंडिंग एक बड़े निवेशक की तलाश के बजाय निवेशकों के एक पूल तक पहुंचने का अवसर देता है।

सरकारी योजनाएं

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) को वित्त प्रदान करने की एक योजना है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस पर्सनल लोन को व्यवसाय के विभिन्न विकास चरणों के अनुसार विभाजित किया जाता है – शिशु, किशोर और तरुण। शिशु चरण 50000 रुपये तक लोन प्रदान करता है, जबकि किशोर की रेंज रु. 50000 से 5 लाख और तरुण की रेंज 5 लाख से 10 लाख है। इन ऋणों का लाभ वाहन या कार्यशील पूंजी की जरूरतों, संयंत्र, उपकरण और मशीनरी को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। इस योजना में पर्सनल लोन अप्लाई करते समय किसी भी प्रकार की संपार्श्विक सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है।

बैंक लोन

बैंक लोन सबसे आम विकल्प है जो कि छोटे व्यवसायों को अच्छे रिकॉर्ड और संपार्श्विक के साथ लोन प्रदान करता है। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार छोटी और लंबी अवधि के लिए बैंक लोन चुन सकते हैं।

उपकरण लोन

उपकरण लोन विशेष रूप से विनिर्माण प्रक्रियाओं में काम करने वाले व्यवसाय के लिए हैं। बैंक आवश्यक और महंगे उपकरणों की खरीद के लिए विशेष लघु व्यवसाय वित्त पोषण प्रदान करते हैं जो कि 25 करोड़ तक हो सकते हैं। हालांकि, कुछ बैंक 100 करोड़ तक की पेशकश भी करते हैं।

इनवॉइस लोन

इनवॉइस लोन को आमतौर पर इनवॉइस बढ़ाने और भुगतान प्राप्त करने के बीच के समय के अंतर के कारण पूंजी जुटाने के लिए एक उपकरण के रूप में पेश किया जाता है। बैंक इनवॉइस की राशि के 80% पर ऐसे लोन प्रदान करते हैं और शेष तब देय हो जाते हैं जब एक चालान का पूरा भुगतान कर दिया जाता है।

अगर आप अपने बिजनेस के लिए पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले अपनी ज़रूरतों को समझें और उस के अनुसार ही फंडिंग या पर्सनल लोन अप्लाई करें। मनीटैप के द्वारा आप अपने बिजनेस के लिए किसी भी प्रकार का पर्सनल लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert