Wed. Jun 29th, 2022

BPL Card – What is the Full form of BPL Card – क्या आप जानते है की BPL का फुल फॉर्म क्या होता है? इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को BPL Card से जुडी सभी जानकारी हिंदी में देने का एक प्रयास किया गया है आईये जानते है के बारे में कुछ जानकारी हिंदी में

BPL and APL Full Form

BPL stands for – Below Poverty Line
APL stands for – Above Poverty Line

bpl full form

जानिए BPL Card के फायदे के बारे में हिंदी में, इसको नापने का तरीका और मतलब क्या होता है।

BPL Card एक प्रकार का मापदंड है जो भारत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए पहचान करने के लिए बनाया गया है। जिससे यहाँ जानकारी हासिल हो सके की भारत में अभी कितने लोग ऐसे है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है।

BPL Full Form – Below Poverty Line/गरीबी रेखा से नीचे जीवन या निर्धनता रेखा

भारत सरकार द्वारा Below Poverty Line के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए पहचान करना ही इस कार्ड का उद्देश्य होता है। तथा उनको भोजन, रहने की जगह और कपडे आदि जैसी बुनियादी सुबिधा जैसे जरूरतों को पूरा करने के लिए यह सुबिधा है।

आमतौर पर भारत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए कुछ बुनियादी मानकों का उपयोग करती है जो इस प्रकार है।

  • Housing
  • Landholding
  • Food Security
  • Clothing
  • Consumer Durable
  • Status of Children
  • Literacy Status
  • Sanitation

ऐसी सहायता भी इस कार्ड से मिलती है।

भारत में BPL Card धारकों को मापने के कई तरीके है जैसे की ब्यकित की कमाई सालाना Rs. 20,000 से कम होती है। ऐसे लोगों को BPL Ration Card List में रखा जाता है।

BPL Ration Card Benefits In Hindi

भारत में BPL Card Holder को बहुत सारे लाभ मिलते है। क्योंकि सरकार ने BPL Card Category में शामिल लोगों के लिए कई सारी योजनाओं का प्रावधान किया है, जो गरीबी रेखा के अधीन है। आज के समय में जिसके पास BPL Card है वह AAY Yojana के तहत भी लाभ ले सकता है।

जिन लोगों के पास अपनी जमीन नहीं होती है, BPL Ration Card के जरिये उनको हर महीने 35 KG Rich 3 रूपये की दर से उपलब्ध कराया जाता है। चावल के साथ – साथ उपभोक्ता को गेहूं, चीनी, नमक, कैरोसिन का तेल भी मिलता है। इसके अलावा BPL Card Holder को बैंक से कम ब्याज दर पर लोन की सुबिधा भी मिलती है।

तो अगर आप भी BPL Card Holder है, तो आज ही इन सुबिधाओं का लाभ ले।

bpl card detail in hindi

what is bpl card

bpl in hindi

bpl card meaning in hindi

bpl card full form in hindi

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert

Leave a Reply

Your email address will not be published.