Sun. Nov 28th, 2021

Blog Kaise Banaye – आप ने Blog or Blogging or Blogger के बारे में जरूर सुना होगा, क्या आप जानतें है की Blog क्या होता है और इसका क्या महत्व होता है लोग Blog से कैसे पैसा कमाते है ब्लॉग से SEO Field में क्या फायदे होते है। आखिर हमें Blog क्यों लिखना चाहिए, Blog हमारे लिए कितने फायदेमंद होते है इससे आप कैसे बहुत सारे $$$ कमा सकते है, हमारी Website or Blog को गूगल रैंकिंग (Google Ranking) में कैसे टॉप पर लाते है इन सब के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से आप को जानकारी मिलेगी। आईये जानतें है Blog Kaise Banaye in Hindi

Blog Kya Hota Hai? (What is Blog)

Blog Kaise Banaye – ब्लॉग का मतलब होता है, किसी टॉपिक पर Writing करना, यानि किसी विषय पर Online लिखना ही ब्लॉग or Blogging कहलाता है। इसको हम सभी एक प्रकार का Online Journal भी कह सकते है। इसको हम किसी टॉपिक पर बना या लिख सकते है जैसे किसी को Education par blog write karna hai, kisi ko koyi product ke review ke baare me blog likhna hai, koyi kisi country ke uper koyi blog likhna chahata hai, कहने के मतलब है की किसी भी टॉपिक पर ऑनलाइन Platform पर Writing करना ही Blog aur Blogging कहलाता है। यह एक ऐसी जगह होती है जहाँ पर एक ब्लॉगर apne Personal, Professional Experience ya apne Achievements ko Virtual World ke saath share karta hai.

जैसा की मैंने ऊपर बताया है की ब्लॉग ek Online Platform hai Jahan Blogger apne ideas, Passion, Thoughts, Lifestyle ko puri duniya ke saath online share kar sakte hai. esko bahut log website ke naam se bhi jantain hai, क्योंकि अगर आप कोई ब्लॉग लिखते है और बाद में उसको वेबसाइट में Change karna chahate hai to yah bhi ho jata hai, blog website me Change ho किये जाते है। Blog वेबसाइट की तरह ही होता है मगर वेबसाइट में पैसे लगते है Blog Free में लिखे या बनायें जाते है, जो Blog लिखता है उसको Blogger कहा जाता है। India ke Top Bloggers – Amit Agrawal, Harsh Agrawal & Kulwant Negi है, ये ब्लॉग अपने ब्लॉग और वेबसाइट से आज पूरी दुनिया में जाने जाते है। इनके बारे में और अधिक जानकारी के लिए Youtube पर देखें, इससे आप को जानकारी होगी की ये लोग कैसे Blogging के जरिये आज दुनिया में अपना नाम कमा रहे है।

Blogging की दुनिया में तीन शब्द बहुत ही मशहूर है ?

  • Blog – Yah ek Online Journal or Dairy Ki tarah hota hai.
  • Blogger – जो Person Blog Updates करता है या उसपर कुछ लिखता है उसको Blogger कहा जाता है अगर आप भी किसी ब्लॉग को लिखते है तो आप भी एक Blogger है और Blogging करते है।
  • Blogging – Blogger द्वारा ब्लॉग पर कुछ लिखना ही Blogging कहलाता है।

Top 6 Free Blogging Websites

(i) Blogger.com
(ii) WordPress.com
(iii) Tumblr.com
(iv) Medium.com
(v) Skyrock.com
(vi) weebly.com

Blogging करना आज के समय में एक प्रकार का बिज़नेस हो गया है आज बहुत लोग ऐसे है जो घर बैठे ही ब्लॉग्गिंग करके Online Earning कर रहे है। Blogging करना और उससे पैसे कमाना आज के समय में एक आम बात हो गयी है आज पूरी दुनिया में लाखों करोड़ों ब्लॉग ऐसे है जिनसे लोग पैसा कमाते है।

Blogging के बारे में आज के समय में बहुत सारे सवाल लोगों के मन में आते रहते है कि Blogging क्यों किया जाय इससे क्या फायदे होते हम क्यों अपना ब्लॉग लिखे? आज के इस Virtual World में Internet के Uses में ऐसी क्रन्ति आई है कि India में bhi America, UK के बराबर Internet का इस्तेमाल हो रहा है, ऐसे में हर इंसान के पास कुछ न कुछ Ideas जरूर होता है जिसको वह इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक शेयर करने के बारे में सोचता है ब्लॉग aur Internet एक ऐसा माध्यम है जिसके मदद से वो अपने Ideas को दुनिया के साथ share कर सकता है, लेकिन आप के मन में एक बात जरूर आ रही होगी की हम क्यों अपनी Ideas, Experience या Lifestyle को Share करें ?

अगर आप ऐसा कुछ करते है तो आप अपने ब्लॉग से पैसा भी कमा सकते है, अगर आप किसी टॉपिक पर लिखते है लोग आप के ब्लॉग को अच्छा पढ़ने लगे तो समझो आप घर बैठे पैसा कमाने लगेंगे। ऐसा होता है Blogging में, लोग अपना ब्लॉग लिखकर बहुत सारे पैसे घर बैठे कमाते है। अगर आप को किसी टॉपिक पर अच्छी पकड़ है, तो उस टॉपिक से Related आप को एक ब्लॉग लिखना चाहिए ताकि आप भी ब्लॉग के जरिये पैसा कमा सके। अगर आप अपना ब्लॉग बनाते है तो Blogger Site पर ही बनायें। बाकि ब्लॉग की वेबसाइट Promotional Blog ke liye hi achhi hoti hai jaise ki koyi apni website ki liye Backlinks बनाता है उसके लिए वो सब Sites अच्छी होती है पर्सनल ब्लॉग बनाने के लिए Blogger सबसे अच्छा Platform होता है। Blogging in Hindi

Blog or Blogging  के बारे में कुछ और महत्वपूर्ण बातें

blogging

ब्लॉग के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जो आप सभी को मालूम होना चाहिए आईये जानते है तो कौन – कौन सी बाते है जिसके बारे में आप को जानना जरुरी होता है।

(i) Blog aap kisi bhi Topic par Likh Saktain Hai.

(ii) Blog hamesha Single Niche se hi start karna chahiye – यानि मान लीजिये आप किसी एक Topic पर ब्लॉग बना रहे है तो उसपर केवल उसी टॉपिक से Related ही लिखे, जैसे Education के बारे में लिख रहे है तो एजुकेशन से Related ही लिखे उसमे Health और दूसरे Topic न लिखे, यही सबसे अच्छा तरीका होता है ब्लॉग लिखने का।

(iii) Hamesha ek Series Post Write karne ki कोशिश Karen (Series Post Matalab – ek bada posts jaise aap kisi topic par likh rahe hai to usase judi sabhi jankari us post me honi chahiye, series posts 2500 se 3000 words tak ki hoti hai)

(iv) Starting me apne blog par traffice kaise laya jay uske baare me soche paise to baad me aayege hi, कहने का मतलब है की पहले ब्लॉग को फेमस करें उसके बाद पैसे कमाने के बारे में सोचे 6 महीने तो आप अपने ब्लॉग को फेमस करने में ही लगाएं उसके बाद ही उससे पैसे कमाने के बारे में सोचे तभी आप एक सफल Blogger बन सकते है। Blogging in Hindi

(v) Traffic ke liye SEO aur Social Media ka Proper Use karen, jisase aap ke blog ki value badegi aur ek din aisa aayega ki aap ke blog par daily ke 4K to 5K visitors aane lagege phir kya ghar baite paisa kamayiye… यह काम इतना आसान भी नहीं है मगर कोशिश से कुछ भी कठिन नहीं होता है, टाइम तो लगेगा मगर जब रिजल्ट आने लगेगा तो आप भी क्या याद करेंगे क्योंकि पैसे तो डॉलर में मिलते है esliye agar aap blogging start kar rahe hai to soch samaj kar hi es field me kadam rakhen warna बहुत मुश्किल होता है। मैं यह बात इसलिए बता रहा हू कि मैंने अपने 10 Years के अनुभव में ऐसे न जाने कितने लोगों से यह बात सुनी है की यार हमने भी एक ब्लॉग शुरू किया था और बहुत मेहनत भी की थी मगर कुछ न कर सके और बाद में ये काम छोड़ दिया। इसका मुख्य कारण है Competition?

आज इंटरनेट और Blogging की दुनिया में बहुत ही Competition ho gaya hai isliye aisa hota hai kyonki Google ko bhi kewal Top 10 Results hi First Page par rakhane hote hai, usi 10 results me jinke blog aate hai wo hi paisa kamatain hai baki ke log agar ranking nahi hai to kitna bhi achha kaam kyon na ho sab baikaar hota hai yahi hai internet aur blogging ki duniya. मगर अच्छे से SEO किया जाये तो एक न एक दिन सफलता जरूर मिलती है अपना भी ब्लॉग एक न एक दिन टॉप 2,3 me Rank karega.. aisi soch ke saath hi es line me aana chahiye…nahi to kya hoga ye aap ko uper लिखी गयी बातों से पता चल ही गया होगा। इस लाइन में आने से हमेशा अपने Mind me ek baat rakhani hogi ki main ek din jarur top ranking me आऊंगा। Blogging in Hindi

(vi) Blog par post daily karni chahiye, agar daily nahi ho paati hai to week me 2 baar to jarur hona hi chahiye tabhi google aap ko aur aap ke blog ko mind karta hai nahi to wo kuch aur bhi samaj leta hai…

(vii) अगर आप को ब्लॉग लिखना ही है तो आप Blogger पर एक फ्री ब्लॉग बनाओ और उसपर काम शुरू कर दो 2 से 3 महीने में देखो कैसा Response आ रहा है अगर अच्छा Response है तो उसको वेबसाइट में Convert कर लो और उसी पर लग जाओ बाद में आप को Google Adsense mil jayega jiske jariye aap ghar baite $$$ Kama Saktain hai.

 

Blog Kaise Banaye

Blog से जुडी कुछ और जानकारी

Free Blog Kaise Banayen – फ्री ने ब्लॉग बनाने के लिए बहुत सारी वेबसाइट होती है, आप जिसपर चाहें अपना फ्री में ब्लॉग बना सकते है और उसपर कुछ भी लिख सकते है वो भी फ्री में बिना किसी चार्ज के दिए वगैर। बस आप को इन वेबसाइट पर जाकर अपने आप को रजिस्टर करना होगा उसके बाद आप ब्लॉग का Address डाल कर अपना ब्लॉग बना सकते है। Free Blog Website जिनपर आप ब्लॉग बना सकते है यह वेबसाइट की तरह ही दिखते है। Blogger.com, WordPress.com, Weebly.com, wix.com, livejournal.com, overblog.com, medium.com ये सब Free Blogging Website है जहाँ आप भी अपना ब्लॉग फ्री में बना सकते है। Free Blog Kaise Banayen के बारे में और जानकारी के लिए आप पूरी पोस्ट अच्छे से पढ़ें इस पोस्ट में आप को Blogging or Blog से जुडी हर जानकारी मिलेगी।

Mobile Se Blog Kaise Banayen? – क्या आप जानतें है की आजकल लोग मोबाइल के जरिये ही ब्लॉग लिखते है यानि आप अपने मोबाइल से ही ब्लॉग बना सकते है उसके लिए आप को ब्लॉग पर जाना होगा और अपनी ईमेल से रजिस्टर करके ब्लॉग बुक कर लेना होगा उसके बाद आप ब्लॉग लिखते रहो जब चाहो और जहाँ चाहो। Smart Phone होना चाहिए?

WordPress Par Blog Kaise Banaye? – WordPress पर ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान काम होता है उसके लिए आप को wordpress.com वेबसाइट open करना है उसके बाद आप को right side में Get Started उसके बाद आप को अपनी ईमेल डालनी है और कोई अच्छा सा username डालना है फिर पासवर्ड डालकर Create Your Account पर क्लिक कर देना है उसके बाद आगे आपको अपने ब्लॉग की केटेगरी सेलेक्ट करनी होगी और ब्लॉग का नाम Choose करना होगा फिर ईमेल verify करना होगा उसके बाद आप wordpress पर जाकर अपने को username and password से लॉगिन करेंगे फिर ब्लॉग लिखना शुरू कर देगें बस यही होता है WordPress Par Blog Kaise Banaye?

Blog Kya Hai? – यह एक तरह का ऑनलाइन Platform होता है जिस पर लोग Blogging करते है यह फ्री में बनाया जाता है ब्लॉगर लोग इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते है। wordpress and Blogspot इसका सबसे बड़ा Example है।

Blog se Paise Kaise Kamaye? – क्या आप जानतें है कि Blog से लोग पैसे भी कमाते है? हां ऐसा होता है आज बहुत लोग ऐसे है जो अपने ब्लॉग से महीने में $100-200 कमा रहे है बहुत लोग इससे ज्यादा भी कमा लेते है depend करता है ब्लॉग के Views पर। Blog से पैसा कमाया जाता है।

What is Blogging in Hindi
Blogging Kya hai
Blogging kaise kare
blog kaise banaye
Blog se paisa kaise kamaye
Online kaise kamaye

blog kaise banaye के बारे में जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं, जानकारी से कुछ सीखने को मिले तो शेयर जरूर करें

By VpHindiBlogger

Hi friends, My name is VP Yadav from UP. I am the Operational Head and Managing Director of https://nationalinsuranceblog.com My Specialization (10 Years Exp) SEO Analyst Blogging (Hindi Blogger) Affiliate Marketer Wordpress CMS Pinterest Marketing Expert

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *