Black Friday Kya Hota Hai – ब्लैक फ्राइडे से जुडी जानकारी हिन्दी में

By | March 2, 2021

Black Friday Kya Hota Hai – ब्लैक फ्राइडे से जुडी जानकारी हिन्दी में

ऑनलाइन शॉपिंग में भारी छूट ही ब्लैक फ्राइडे होता है, यह साल में केवल एक बार कुछ दिनों के लिए होता है, इनके बीच कोई भी अगर ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो उसको बहुत अधिक मात्रा में छूट मिलती हैं यहाँ तक की कई कंपनियों में 80% तक की छूट भी मिलती हैं।

Black Friday Kya Hota Hai?

Black Friday Kya Hota Hai

Black Friday की शुरुआत अमेरिका से हुई थी, जहाँ इस दिन को थैंक्सगिविंग डे (धन्यवाद दिवस) के रूप में मनाया जाता है इस दिन लोग खूब शॉपिंग करते है, ऐसे समय के लिए लोग पहले से ही प्लान करके रखते है कि जब ब्लैक फ्राइडे आएगा तो इतने तरह की शॉपिंग करेंगे साल 2020 का यह पर्व इस समय चल रहा है, इस समय पूरी दुनिया इसका लाभ ले रही है अगर आप भी कोई बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग की सोच रहे है तो आज ही ईकॉमर्स और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर विजिट करके लाभ लें।

अमेरिकन लोग इसको पारंपरिक तौर पर क्रिसमस की खरीदारी के अवसर की शुरुआत मानते हैं, अमेरिका में फेमस यह दिवस अब कनाडा जैसे देशों में भी काफी फेमस होने लगा है वैसे कहा जाए तो यह अब पूरी दुनिया में पहुंच गया है जैसे अगर आप इंडिया में रहते है और आपको ब्लैक फ्राइडे पर वेब होस्टिंग लेनी है तो आप किसी अच्छी वेबसाइट से ही वेब होस्टिंग लोगें ऐसे में आप अमेरिकन कंपनी से होस्टिंग लोगे जिसमे आपको 70 से 80% की छूट मिलेगी, तो हो गयी न ब्लैक फ्राइडे की शॉपिंग इंडिया में भी।

बताया जाता है कि इस दिन अमेरिका में कई दुकानदार अपनी दुकान को रात में 4 बजे ही खोल देते है ताकि वो ज्यादा से ज्यादा माल बेच सकें, ब्लैक फ्राइडे का लाभ अमेरिकन लोगों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से मिलता है मगर दुनिया के और देशों को इसका केवल ऑनलाइन फायदा ही मिल पाता है इसलिए यह अमेरिका में ही काफी पॉपुलर है।

वैसे यह कोई छुट्टी का दिन नहीं है, मगर अमेरिका में बहुत कंपनी अपने कर्मचारियों को इस दिन छुट्टी देती हैं।

History of Black Friday –

सबसे पहले ब्लैक फ्राइडे की शुरुआत वर्ष 1966 में अमेरिका के फिलाडेल्फिया से हुई थी। इसका व्यापक प्रयोग 1975 के आस-पास शुरू हो गया था। अमरीका में यह हमेशा हमेशा नवंबर महीने के चौथे गुरुवार को पड़ता है, बाकि कई देशों में ऑनलाइन शॉपिंग के लिए यह कई दिन तक चलता रहता है बहुत ऐसी कंपनी भी हैं जो इसको क्रिसमस तक जारी रखती हैं बस डिस्काउंट थोड़ा कम कर देती हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप विकिपीडिया का पेज पढ़ें वहां आपको इसके बारे में बहुत सारी जानकारी मिलेगी।