Creating Your Own Blog or Website – ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के बाद सबसे पहले क्या करना चाहिए

Blog or Website बनाने के बाद सबसे पहले क्या करना चाहिए?

दोस्तों, आज मैं आप सभी को हिंदी में बताऊंगा कि अपना ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के बाद सबसे पहले क्या करना चाहिए।

Blog Aur Website Ke Bare Me Kuch Important बातें

What to Do First After Creating Your Own Blog or Website in Hindi?

ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के बाद सबसे पहले कुछ पेज बनाना, जरुरी होता है। जैसे – About Us, Contract Us, Privacy Policy & Disclaimer Ka Page ये सभी पेज आप की वेबसाइट में होना चाहिए। अगर आप ने वेबसाइट ली है और उसको बनाने जा रहे है तो सबसे पहले उसमे ये सभी पेज बना ले फिर आगे का जो करना है करें।

सबसे पहले आप अपनी वेबसाइट or Blog के Dashboard में जाएँ वहां आप को पेज और पोस्ट के Option मिलेगें उनमे से आप पेज के Option पर जाएँ फिर New Post पोस्ट पर क्लिक कर के ये सारे पेज अपनी वेबसाइट में बना ले। इससे आप को साइट की Value होती है। और Ranking में भी फायदा होता है। साथ ही साथ आप की साइट की एक अलग से पहचान भी बनती है अगर आप की साइट लोगों को अच्छी लगती है तो लोग रोज उसपर एक बार विजिट करते है बहुत लोग तो साइट को बुकमार्क भी कर लेते है।

मैं आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से बता रहा हू की पेज कैसे बनाये जाते है ताकि आप भी अपना पेज ऐसे बना सकें।

About Us – यह वो पेज होते है जिसमे ब्लॉग (Blog) और वेबसाइट (Website) के Owner के बारे में जानकारी दी जाती है जैसा की मैंने अपने About Us पेज बताया है ।
Contract Us – ये वो Page होता है जिसमे Blog या Website के Owner से Contact करने के साधन के बारे में बताया जाता है, आप यहाँ पर Simply “Contact Form” भी लगा सकते हैं. देखें मेरा Page “Contact Us” Page
Privacy Policy – ये वो Page होता है जिसमे Blog या Website या ब्लॉग के “Privacy Policy को बताया जाता है. Google के नजरिये से इस Page को बनाना काफी जरुरी है ।
Disclaimer का भी पेज प्राइवेसी से मिलता जुलता ही देखें मेरा Disclaimer Page पेज ।

थीम या टेम्पलेट (Thems or Template) बदलना – जब हम वेबसाइट या ब्लॉग बनाते है तो उसमे पहले से एक डिफाल्ट थीम या टेम्पलेट लगा होता है, हमें चाहिए की उसे चेंज कर दे अपनी पसंद की कोई थीम या Template उसकी जगह पर लगा दे, जो आप के पाठकों को बढ़िया और अच्छा बनायें।

सोशल मीडिया का Plugin or Gadget लगाकर सभी पोस्ट को सोशल मीडिया से कनेक्ट कर दे ताकि आप के पोस्ट और पेज सोशल मीडिया पर लोग शेयर और लाइक कर सके।

Comments Plug-In बदल दे – जैसा की हम जानते है की ब्लॉगर की कमेंटिंग सिस्टम कुछ खास नहीं है ऐसे में जरुरत होती है एक अच्छे Comments Plug-In Ki अपने ब्लॉग में इस ऐड करें।
कुछ Plugin and गजट Add कर सकते है
अपना कस्टम डोमेन नाम (Custom Domain Name) भी बना सकते है ब्लॉगर और WordPress दोनों में जिसमे आप का ब्लॉग और साइट हो सभी में सुबिधा उपलब्ध है जैसे आप चाहें वैसा कर सकते है। What to Do First After Creating Your Own Blog or Website in Hindi?

दोस्तों ये जानकारी आप को कैसे लगी कमेंट करें।
Keep Sharing, Because Sharing is Caring

अगर आप अपना बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते है तो इन पोस्ट का जरूर पढ़ें इनमे वो सारे बिज़नेस के रास्ते है जिनके बारे में जानकार आप कुछ कर सकते है।

27 Small Business Ideas in Hindi
Business Ideas in Hindi with Low Investment
Online Paisa Kamane Ke Upay in Hindi

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *