What is Credit Card in Hindi – क्रेडिट कार्ड क्या होते है? क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

What is Credit Card in Hindi – क्रेडिट कार्ड की जानकारी

दोस्तों आप सभी ने क्रेडिट कार्ड के बारे में तो बहुत सुना होगा कुछ लोगों के पास तो क्रेडिट कार्ड होगा भी कुछ लोग क्रेडिट कार्ड बनवाना भी कहते है, आज हर कोई क्रेडिट कार्ड अपने पास रखना चाहता है लेकिन क्रेडिट कार्ड उसी को मिलता है जिसके पास उतनी इनकम हो सभी को ये सुबिधा नहीं मिल पाती है । क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये की पूरी जानकारी Hindi में आपके साथ share करेंगे | तो आइये जानते है what is credit card in hindi।

What is Credit Card in Hindi

Credit Card kya hota hai – क्रेडिट कार्ड का मतलब होता है की बैंक आप को एडवांस में पैसे उधार के तोर पर देती है और बाद में वो पैसे आप से लेती है यानि अगर आप के पास पैसे नहीं भी है तो कार्ड का इस्तेमाल करके आप कार्ड की जीतनी लिमिट है उतने पैसे की शॉपिंग और कर भी कोई ख़र्चे कर सकते है । बैंक आप से उन पैसों को 60 दिन बाद लेती है एक तरह से कहें की बैंक हमें उधार देती है जो बाद में हम उसको पे करते है क्रेडिट कार्ड को प्लास्टिक कार्ड भी कहा जाता है । जिसका प्रयोग आप किसी shop का बिल, online shopping, money transfer और ATM में से cash निकलवाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है । क्रेडिट कार्ड को Cash Advance और Cash Withdrawal भी कहा जाता है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप न सिर्फ अपने देश में बल्कि विदेशों में भी पेमेंट के लिए कर सकते है । क्रेडिट कार्ड की सुविधा बैंक द्वारा दी जाती है अगर आपको किसी चीज का भुगतान करना होता है तो आपको उसे नकद पैसे नही देने होते बल्कि आप आने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के जरिये उसके Amount का भुगतान कर सकते है ।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं जानकारी हिंदी में प्राप्त करें (Apply for Credit Card in Hindi)

अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो आप सभी को बैंक में जाना होगा वहां से क्रेडिट कार्ड बनता है बैंक में एक कर्मचारी होता है जो लोगों के क्रेडिट कार्ड के बारे में बताता है कि क्रेडिट कार्ड कैसे और किसे मिलता है आजकल तो कुछ बैंकों में क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन भी सुबिधा मिलने लगी है जिसका सबसे बड़ा उदहारण स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया है जिसमे आप सभी ऑनलाइन आवेदन करके क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है स्टेट बैंक जल्द ही एक ऐसी सुबिधा ला रहा है जिसके जरिये सभी को क्रेडिट कार्ड दिया जायेगा उस सुबिधा का नाम है सभी SBI उन्नति क्रेडिट कार्ड जो जल्द ही लोगों को मिलेगी इसके लिए आप के बैंक अकाउंट में कुछ पैसे हमेशा होने चाहिए उन्हीं लोगों को ये सुबिधा मिलेगी ।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए तीन तरीके होते है ।

सरकारी नौकरी वालों के लिए
स्वरोजगार वालों के लिए
यदि नौकरी वाले/स्वरोजगार वाले दोनों ही न हो तो

सरकारी नौकरी (Sarkari Naukari) – अगर आप सरकारी नौकरी में है या किसी अच्छी प्राइवेट कंपनी में है और आप की सैलरी बैंक अकाउंट में आती है तो ये सबसे अच्छा तरीका है क्रेडिट कार्ड बनवाने का, इससे आप का क्रेडिट कार्ड बहुत ही जल्द बन जायेगा

स्वरोजगार (Self Employed) – अगर आप का खुद का बिज़नेस है तो आप को बैंक में जाकर अपने बिज़नेस के बारे में सारी जानकारी बैंक को बताएं की आप महीने में कितने का कारोबार है और कितने रूपये का इनकम टैक्स देते है सारी जानकारी बैंक को देने के बाद ही बैंक आप को क्रेडिट कार्ड देता है बिज़नेस मैन को बैंक आसानी से कार्ड दे देता है क्यों की बैंक जनता है की आप कार्ड लेने के लायक है इन चीजो को आधार मानकर बैंक आपके क्रेडिट कार्ड के आवेदन को स्वीकार करता है और कार्ड की धन राशी की अधिकतम सीमा को निर्धारित करता है ।

तीसरा रास्ता अगर आप के पास सरकारी नौकरी और अपना खुद का बिज़नेस नहीं है तो आप बैंक में अपने नाम से FD (Fixed Deposit) कराकर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आप का बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य है जितने ज्यादा पैसों की फिक्स्ड डिपाजिट करवाएंगे उतना ही ज्यादा पैसे आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट में पायेगें उदहारण के लिए – अगर आप 20,000 हजार रूपये की FD करायेगे तो आप को महीने में 6000,7000 रूपये तक का क्रेडिट कार्ड मिल सकता है ।

क्रेडिट कार्ड के प्रकार (Types of Credit Card in Hindi)

क्रेडिट कार्ड तीन प्रकार के होते है – Revolving Credit Card, Store Card & परंपरागत चार्ज कार्ड

India Me कौन सी बैंकें credit card offer करती है – स्टेट बैंक इंडिया, बैंक ऑफ़ बरोदा, बैंक ऑफ़ इंडिया, कैनरा बैंक , पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक , कारपोरेशन बैंक, यूनियन बैंक, बैंक , Icici HDFC Bank, kotak Bank, Indusind Bank, Axis Bank, Hsbc, Syndicate Bank ,Vijaya Bank ।

Benefits of Credit Card in Hindi (क्रेडिट कार्ड के लाभ)

हम सभी को कही नकद पैसे लेकर नही जाने पड़ते ।
हम ऑनलाइन शोपिंग कर सकते हो, साथ ही आपको क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर अधिक बचत या डिस्काउंट भी मिलता है ।
आप अपने सारे खर्चों को एक मासिक भुगतान में एकीकृत कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के नुकसान (Disadvantage of Credit Card)

यदि आप कार्ड खाते का संचालन सही तरीके से नहीं करते हों तो आपको ओवर-लिमिट या लेट फीस लग सकती है।
देर से Payment करने या Over Limit आपके क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर डाल सकते हैं।
Credit Card देते वक़्त कहा जाता है कि क्रेडिट कार्ड पर जीरो EMI है किन्तु ये नही बताया जाता जीरो प्रतिशत ब्याज पर EMI की कुछ नियम और शर्ते लागू होती है।
आज कल ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के frauds बहुत ही बढ़ गए हे इसलिए कार्ड का प्रयोग सावधानी से करे।

तो दोस्तों क्रेडिट कार्ड के बारे में ये जानकारी आप सभी को कैसी लगी कमेंट जरूर करे साथ में जानकारी शेयर भी करें – Credit Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

credit card in hindi, credit card information in hindi, credit card benefits in hindi,credit card details in hindi, sbi credit card information in hindi, credit card hindi, credit card in hindi, credit card use in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *