VIRUS Full Form – जानिए! What is the full form of VIRUS?

Virus Full Form – जानिए क्या होता है Computer or Mobile वायरस

VIRUS Full form In Hindi – What is Virus? What is the full form of VIRUS? Virus Stands for?

दोस्तों, आप सभी ने वायरस के बारे में तो सुना ही होगा, क्या आप ने कभी यह जानने की कोशिश की, कि Virus क्या होता है और उसका फुल फॉर्म क्या होता है ? इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को वायरस के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। वायरस क्या होता है? उसका फुल फॉर्म क्या होता है ?

virus full form

वैसे तो वायरस कई तरह के होते है, मगर ज्यादातर लोग बिज़नेस लोग इसको बिज़नेस और कंप्यूटर सेक्टर में जानते है क्योंकि आज के समय में सभी के पास कंप्यूटर और मोबाइल है और बड़ी – बड़ी कंपनियां और इंडस्ट्री इससे काफी परेशान रहती है। क्योंकि यह वायरस कभी – कभी बहुत बड़े नुकसान कर जाते है।

OTP Full Form – जानिए! क्या होता है OPT?

आईये जानते है वायरस क्या होता है ?

वायरस एक तरह का प्रोग्राम होता है जो हमारे Computer or Mobile को नुकसान पहुंचाता यानि अगर आप के पास Computer or Smart Phone है तो आप सभी अपने Computer और Mobile फ़ोन को सुरक्षित रखने के लिए एंटीवायरस का इस्तेमाल करते है। जो आप के कंप्यूटर और मोबाइल को वायरस से बचाता है। इसको एक तरह से एक कंप्यूटर प्रोग्राम कोड (Computer Program Code) भी कहते है। जो कभी कभी आप के कंप्यूटर या मोबाइल में आ जाता है और कंप्यूटर की कई सारी Files और Data को काफी नुकसान पहुंचाता है।

VIRUS Full Form – Vital Information Resources Under Seize

Viruses are human-made programs generally write to access private information, corrupt data, to display political and humorous messages on the user’s screen. They insert themselves into host programs and spread on the execution of infected programs.

कंप्यूटर वायरस के कारण हर साल दुनिया में billions of dollars का नुकसान होता है, The majority of viruses target systems running Microsoft window. इनको रोकने के लिए दुनिया में एक प्रोग्राम बनाया गया है जिसका नाम है एंटीवायरस जो इसकी रोकथाम करने में हेल्प करता है।

Harmful Effects of Computer Viruses – कंप्यूटर वायरस के ख़तरनाक प्रभाव

कंप्यूटर सिस्टम की फाइल को Corrupt कर देता है जिससे हमारे कंप्यूटर की स्पीड बहुत कम हो जाती है कंप्यूटर बहुत ही धीरे – धीरे चलने लगता है।

Computer’s Boot Sector को Damage कर देता है।

आप के कंप्यूटर की इनफार्मेशन को किसी और को शेयर करना जैसे काम होने लगते है जब आप के कंप्यूटर में वायरस आ जाता है तब।

वायरस आने पर आप के कंप्यूटर की Hard Drive डिलीट भी हो सकती है।

इसके कंप्यूटर में आने से आप के कंप्यूटर स्क्रीन पर irrelevant and annoying messages Display हो सकता है।

इसकी वजह से आप के कंप्यूटर or Mobile की Power Rating भी Change हो सकती है जिससे आप के कंप्यूटर या मोबाइल में ब्लास्ट जैसा भी कुछ हो सकता है।

MIS full form – जानिए! क्या होता है MIS पूरी जानकारी!

Types of Computer Viruses – कंप्यूटर वायरस कुछ इस प्रकार के होते है।

Boot sector viruses
Program viruses
Multipartite viruses
Stealth viruses
Macro viruses
Polymorphic viruses
Browser hijacker
Resident viruses
File infector viruses

List of malware which are generally categorized as computer viruses

Computer Worms
Trojan Horse
Spam virus
Spyware
Zombies

The Virus is a computer program or a piece of code that is loaded onto your computer without your knowledge and run against your consent.

Antivirus full form – Antivirus or anti-virus software (often abbreviated as AV), sometimes known as anti-malware software, is computer software used to prevent, detect and remove malicious software.

Note – वैसे तो वायरस कई तरह के सेक्टर में होते है मगर यहाँ पर आप सभी को कंप्यूटर, मोबाइल, बिज़नेस, इंडस्ट्री की दुनिया के वायरस के बारे में जानकारी दी गयी है। 

virus full form

virus full form in hindi

what is virus in hindi

computer virus meaning in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *