VAT Full Form – वैट अब केवल पेट्रोल डीजल और शराब पर ही?

VAT Full Form – वैट अब केवल पेट्रोल डीजल और शराब पर ही?

वैट का फुल फॉर्म क्या होता है ? What is the Full form of VAT?

vat full form

वैट एक प्रकार का टैक्स होता है जो इंडिया में पहले लगता है , जब से GST आया है तब से वैट केवल पेट्रोल डीजल और शराब पर ही लगता है। अब भारत में नयी टैक्स ब्यवस्था आ गयी है जिसके कारण वैट टैक्स को केवल पेट्रोल डीजल और शराब पर ही रखा गया है। बाकि सभी चीजों पर GST Tax लगता है। है। What is VAT? – A value added tax (VAT) is a form of consumption tax. From the perspective of the buyer, it is a tax on the purchase price.

VAT Full Form – Value Added Tax

VAT टैक्स अब गुजरे ज़माने की चीज बन गया है क्योंकि अब भारत में VAT केवल पेट्रोल डीजल और शराब पर ही लगता है, बाकि सभी चीजों पर नई टैक्स प्रणाली लागु हो गयी है जिसका नाम GST है। यह टैक्स दो प्रकार से लगता है CGST और SGST.

वैट को लेकर अभी सरकार कुछ नहीं कह रही है , पेट्रोलियम मंत्री (धर्मेंद्र प्रधान) भी कह चुके है की पेट्रोल डीजल पर से वैट हटा कर GST लगा दिया जाये तो तेल के दाम कम हो सकते है, मगर सरकार है की सुनती ही नहीं, और रही बात शराब की तो उसपर से तो वैट कभी नहीं हटेगा क्योंकि वैट हट जाने से शराब के दाम कम हो जायेगें तो सरकारों को बहुत घटा होगा, इसलिए भविष्य में तेल पर GST तो लगाया जा सकता है मगर शराब पर नहीं। इसका एक कारण और भी है की जब से मोदी सरकार आयी है तब से सरकारी योजनाओं में बहुत तेजी से बिस्तार किया गया है जिसके लिए पैसों की बहुत जरुरत होती है उन जरूरतों को पूरा करने के लिए ही सरकार तेल को GST में नहीं ला रही है क्योंकि उसी से सरकार को ज्यादा पैसा मिलता है जो सरकारी योजनाओं पर खर्च किया जाता है, अभी देश में केंद्र सरकार की तरफ से 100 Se 106 योजनाएं चल रही है जो अपने आप में एक बड़ी बात है। Narendra Modi Yojana List In Hindi

vat full form, vat stands for, vat full form in hindi, what is vat, vat ka pura naam kya hai, vat ka full form kya hai..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *