UPI means in Hindi – जानिए! क्या होता है UPI Apps – New Online Payment System

जानिए! क्या होता है UPI Apps – UPI means in Hindi

आजकल UPI शब्द बहुत ही चर्चित हो गया है बहुत से लोग अभी भी इसके बारे में नहीं जानते है आईये जानते है की UPI का फुल फॉर्म क्या होता है और इसका इस्तेमाल कहाँ किया जाता है।

UPI means in Hindi , What is the full form of UPI? UPI Stands for? UPI Kya hai. UPI full form Unified Payments Interface है | आजकल भारत में ऑनलाइन पेमेंट का नया सिस्टम आ गया है , जिसकी जानकारी अभी सभी लोगों को नहीं है बहुत तो ऐसे लोग भी है जो लोग पढ़े लिखे होते हुए भी इसके बारे में नहीं जानते है।

UPI means in Hindi

यह एक प्रकार का Unified Payment Interface होता है जिसके जरिए ऑनलाइन पेमेंट की जाती है। आजकल हम सभी BHIM UPI जैसे शब्द बहुत सुनते है, आजकल यह Paytm में भी आने लगा है। इससे 1 Click में ही payments/transaction करना बहुत ही आसान हो गया है। भारत में इस सेवा का लाभ बहुत कम लोग ही ले पा रहे है क्योंकि बहुत सारे लोगों को इसके बारे में जानकारी ही नहीं है। जिनको जानकारी है भी वो लोग भी इसका लाभ नहीं ले पाते है। इस पोस्ट में आप सभी जानेगें की UPI Full Form क्या होता है।

UPI Full Form – Unified Payment Interface

UPI, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) एवं भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा शुरू किया गया online payments system का नया तरीका है। UPI एक तरह का ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम होता है जिसका फुल फॉर्म Unified Payment Interface होता है। इसको एक एप्लीकेशन के रूप में विकसित किया गया है। यह Multi-Banking Payments System भी है। जिसको 11 April 2016 को RBI & NPCI ने लॉन्च किया था। इस एप्लीकेशन के जरिये ग्राहक आसानी से अपने Smart Phone के जरिये पैसों का Online Transaction कर सकते है। UPI Apps की एक और खास बात होती है की इसमें किसी बैंक की डिटेल्स नहीं देनी होती है। बस इसमें UPI apps की Virtual ID से ही सारे Transaction हो जाते है।

UPI apps का इस्तेमाल हम किस प्रकार कर सकते है।

इसका इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट सेवा के लिए किया जाता है जैसा की हम सभी में से बहुत लोग आज इसके बारे में जानते है और बहुत लोग इसको इस्तेमाल भी करते है, और बहुतों को इसके बारे में कुछ पता भी नहीं है। ये दुनिया है इसमें सभी तरह के लोग है जैसी जिसकी मर्जी। आईये जानते है यह किस प्रकार से काम करता है यानि इससे क्या किया जा सकता है।

Money Transfer
Receive Money
BILL Payments
Online Shopping Payments
House Rent Payments
Any Types of Online Payments etc…

अपने बैंक के UPI Apps के जरिये आप किसी भी तरह के Online Payment, Online Transaction, Money Send जैसी Services को Use कर सकते है वो भी बिना किसी परेशानी के, तो आज ही अपने Smart Phone me UPI app install करें।

आज कल सिटी में रहने वाले बहुत से लोग इस सिस्टम (UPI) के बारे में जानने लगे है बड़े शहरों में सभी लोग इस सिस्टम के बारे में जानते है जैसे – बैंगलोर, मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, इंदौर

जिसने Paytm install किया है उसके paytm में पहले से ही आता है, बस लिंक करने की जरुरत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *