UP Govt Schemes In Hindi – उत्तर प्रदेश सरकार की योजना हिंदी में

UP Govt Schemes In Hindi – उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी हिंदी में

उत्तर प्रदेश सरकार की सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी हिंदी में प्राप्त करें – दोस्तों आज के समय में सरकारी योजनाओं का लाभ लेना लोगों की चाहत बन गयी है हर कोई चाहता है की सरकारी योजना का लाभ ले, लेकिन सही सूचना नहीं मिलने के कारण बहुत सारे लोग सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते है आज देश में सैकड़ों योजनाएं चल रही है उनका लाभ ले इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को पता चलेगा कि उत्तर प्रदेश सरकार में कितनी योजनाएं चल रही है और कितनी योजना अभी आने वाली है सभी योजना के बारे में हिंदी में उनके नाम दिए गए है और साथ में शार्ट में उनके बारे में बताया गया है अधिक जानकारी के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते है ।

उत्तर प्रदेश सरकार की सरकारी योजनाओं का विवरण हिंदी में – UP Govt Schemes in Hindi – List of UP Govt Schemes

1. प्रधान मंत्री आवास योजना इलाहाबाद (PM Awas Yojana Allahabad) – के तहत, जिला शहरी विकास प्राधिकरण (DUDA) आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को एक आवास प्राप्त करने में मदद करता है। Yojana के लाभ प्राप्त करने के लिए लगभग 150000 लोगों ने नगर निगम और नगर पंचायत क्षेत्रों से पंजीकरण फार्म भर दिए हैं।
2. मुख्य मंत्री मेधावी बालिका शिक्षा समवर्धन योजना उत्तर प्रदेश – लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया है। Mukhyamantri मेधावी बालिका शिक्षा समवर्धन योजना के तहत 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण हुई राज्य की लगभग 1 लाख लड़कियां को 10 हजार रुपये की वित्तीय सहायता या छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना से लड़कियों की Education में कोई Problems नहीं होगी तथा छात्राओं को प्रोतसाहन भी मिलेगा।
3. गरीब कल्याण कार्ड योजना यूपी (Garib Kalyan Card Yojana UP) – यह गरीब कल्याण कार्ड बी.पी.एल (BPL) एवं राशन कार्ड धारकों को सरकारी सुविधाओं का पारदर्शी तरीके से हस्तांतरण करेगाI गरीब कल्याण कार्ड के जरिये सरकारी एवं Listed Hospitals में सर्जरी, क्रिटिकल केयर सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाएँ Cashless तरीके से प्राप्त होंगी।
4. मुख्यमंत्री पेंशन योजना उत्तर प्रदेश Chief Minister pension scheme Uttar Pradesh – मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत UP में CM योगी आदित्यनाथ ने पेंशन की राशि को 500 रूपये से बढाकर 1000 रूपये कर दिया है, जिससे बुजुर्ग लोगों को लाभ हुआ।
5. प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश (Pradhanmantri Awas Yojana in Uttar Pradesh) – इस योजना के तहत – 12 लाख आय वालों को 4 प्रतिशत की होगी छूट होगी और 18 लाख आय वाले लोगों के लिए 3 प्रतिशत की छूट मिलेगी ।
6. उत्तर प्रदेश में किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karz Mafi Yojna in Uttar Pradesh) – इस योजना के तहत सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों (लघू एवम सिमांत किसान) के फसल ऋण को माफ कर दिए है और अधिकतम रुपए का ऋण दे सकती है। उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रूपये प्रति किसान का कर्ज माफ़ किया है।
7. उत्तर प्रदेश में भाग्यलक्ष्मी योजना (Bhagyalakshmi scheme in Uttar Pradesh) – इस योजना के तहत सरकार ने गरीब परिवार में जन्मी लड़की के नाम से सरकार 50,000/रूपये का बांड जारी करेगी और समय-समय पर लड़की को लाभ दिए है।
8. UP में 24/7 आपातकालीन हेल्पलाइन सेवा (24/7 Emergency Helpline Service in Uttar Pradesh) – “UP-100” नामक राज्य भर में लोगों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 24/7 की आपातकालीन हेल्पलाइन सेवा शुरू हो चुकी है जो अपना काम कर रही है ।
9. उत्तर प्रदेश में शादी-विवाह अनुदान योजना (Shadi-Vivah Anudan Yojana in Uttar Pradesh) – गरीब परिवारों के लडके लडकियों की मैरिज के लिए अनुदान राशि जी जाएगी ।
10. उत्तर प्रदेश में नमामि गंगे योजना (Namami Gange Yojana in Uttar Pradesh) – गंगा की साफ सफाई के लिए चलायी जाने वाली योजना जो फिछले कई सालों से चल रही है उसमें सुधार करके अच्छी तरह से जारी किया गया है ।
11. Free Electricity कनेक्शन योजना उत्तर प्रदेश (Free Electricity Connection Scheme Uttar Pradesh) – Free में बिजली कनेक्शन की सुबिधा इस योजना के तहत दी जा रही है ।
12. उत्तर प्रदेश में अन्नपूर्णा भोजनालय योजना (Annapurna Bhojnalaya Yojana in Uttar Pradesh) – सभी के लिए कम पैसों में खाने की ब्यवस्था की गयी है ।
13. उत्तर प्रदेश में बायोमैटिक उपस्थिति का आदेश
14. गृह मंत्रालय ने नागरिक शिकायतों के लिए शुरू की ‘ट्विटर सेवा’
15. अटल पेंशन योजना
16. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
17. Mukhyamantri Pension Yojana
18. प्रधानमंत्री सौर सुजला योजना – (Pradhan Mantri Saur Sujla Yojana)
19. वन रैंक वन पेंशन योजना
20. भारतीय रेल विकल्प योजना
21. बीमा केयर कार्ड योजना- Samajwadi Bima Care Card Yojana (SBCCY)
22. प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का ऑनलाइन आवेदन
23. ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’

कुछ योजनाएं ऐसी है जो सभी राज्यों में लागू होती है उदहारण के तोर पर – अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री सौर सुजला योजना, वन रैंक वन पेंशन योजना, भारतीय रेल विकल्प योजना, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का ऑनलाइन आवेदन
‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’ ।

up yojana list in hindi, up govt schemes in hindi, list of up govt schemes, up govt schemes details in hindi, up govt schemes list hindi, yogi yojana list in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *