TVS Full Form – जानिए! TVS Motors के बारे में हिंदी में

TVS Full Form – TVS Motor से जुडी जानकारी

जानिए! क्या होता है TVS का फुल फॉर्म TVS Full form in Hindi (Motorbike Company) – What is the full form of TVS Company

आप सभी ने टवस का बहुत नाम सुना होगा क्या आप जानते है की TVS का फुल फॉर्म क्या होता है अगर नहीं, तो इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को TVS के बारे में कुछ अच्छी जानकारी मिलेगी।

tvs full form

असल में यह एक Motorcycle Manufacturing Company है। जानिए इसके इतिहास और भूगोल के बारे में कुछ जानकारी हिंदी में। आज सडकों पर बहुत सारी तेज गति से चलती कारों को तो आप ने देखा ही होगा, सड़क पर तेज गति से चलती ये गाड़ियां मनुष्य के यातायात के परिवहन को आसान बना दिया है। आज मनुष्य के द्वारा इस्तेमाल की जाने वाले वाहनों का निर्माण कई कंपनियों के द्वारा किया जाता है। इसी कड़ी में TVS Motor Company भी आती है तो वाहन निर्माण का काम करती है, जो आज के समय में काफी प्रचलित है, एवं इसकी गाड़ियों को लोग अधिक से अधिक पसंद करते है।

TVS Full form – Thirukkurungudi Vengaram Sundram (TVS Group)

यह एक बहुत ही प्रचलित वाहन निर्माण कंपनी है, जो भारत का तीसरा सबसे बड़ा 2 Wheeler Manufacturer Company के रूप में जाना जाता है। आज के लोगों का सबसे पसंदीदा TVS Motorcycle, TVS Motor Company Limited Group का मेंबर है, जो TVS और मोटरसाइकिल की सवारी करने वाले 3 plus करोड़ से अधिक ग्राहकों के साथ, आकर और समूह के बारे में सबसे बड़ी कंपनी के रूप में जाना जाता है। की यह कंपनी विश्व के 60 से अधिक देशों में वाहनों के निर्यात के साथ – साथ देश का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक के रूप में भी प्रसिद्ध है।

Digital Insurance – जानिए आजकल डिजिटल बीमा के बारे में?

TVS Motor कंपनी की स्थापना TV Sundaram Lyengar के द्वारा किया गया था, इन्होने सबसे पहले 1911 में देश की राजधानी Delhi में पहली बस सेवा शुरू की और साउथ रोडवेज लिमिटड के नाम से ट्रकों और बसों के एक बेड़े के साथ परिवहन श्रम में एक कंपनी TV Sundaram Lyengar and Sons Limited की स्थापना की। वर्ष 1955 में इनका देहान्त हो गया, तब से कंपनी की सारी जिम्मेदारी उनके बेटे के द्वारा संचालित की गयी। उनके बेटे ने कंपनी को ऑटोमोबाइल सेक्टर में Finance, Insurance, Manufacture of 2 Wheelers, Types एवं Components का निर्माण करवाया, और साथ में कई Agreement के साथ कंपनी को बहुत सारे मुकाम दिलाये।

1962 में Clayton Dewandre Holdings, UK के Help से Sundaram Clayton की स्थापना करवाई, जिसमे कई प्रकार के वाहनों के कल पुर्जों का निर्माण किया जाने लगा। 1980 में इस कंपनी का पहला TVS 50 Moped निर्माण तमिलनाडु के होसुर स्थित फैक्ट्री में किया था। 1982 में Sundaram Clayton एवं Japanese Auto Giant Suzuki Limitedके बीच Joint उदयम को परिचालित किया गया था। और इसके द्वारा Motorcycle का Commercial Production 1984 में शुरू किया गया।

TVS एवं Suzuki दोनों मिलकर कई वर्षों तक Motorcycle का निर्माण किया एवं 2001 में दोनों कंपनी किसी कारण से अलग हो गयी इस अलगाव के बाद इस कंपनी का नाम TVS रखा गया, तब से आजतक यह कंपनी कई तरह की मोटरसाइकिल का निर्माण किया। आज इस कंपनी की भारत में 3 Company है, जो 4000 से भी ज्यादा Touch Points को Motorcycle उपलब्ध कराती है। यह भारत की बहुत ही अच्छी मोटर कंपनियों में से एक है इसकी गाड़ियां बहुत ही अच्छी होती है।

TVS Motors से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

TVS Motor Company is the third largest two-wheeler manufacturer in India, with a revenue of over 13,000 Cr in 2016-17
Customer Service Toll Free – 1800 425 2077
CEO – K.N Radhakrishnan
Founder – T.V Sundaram Lyengar
Founded – 1978
Parent Organization – Sundaram – Clayton Limited

TVS Full Form, tvs motor in hindi, what is the full form of TVS, TVS Company Full Form, History of TVS Motor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *