SIP in Hindi, SIP क्या है? – शेयर बाजार Systematic Investment Plan Hindi

SIP in Hindi, SIP क्या है? – शेयर बाजार Share Market – Systematic Investment Plan Hindi

SIP क्या है? SIP in Hindi, जिन लोगों को शेयर बाजार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है वो SIP के जरिये बेहतर निवेश कर सकते है, जिसमे निवेशक को बिलकुल भी जोखिम नहीं उठाना पड़ता है । SIP Investment and Saving की ऐसी पद्धति है, जिसके अन्तर्गत कोई भी निवेशक (Investor) एक निश्चित अंतराल में एक निश्चित राशि अपने निर्धारित शेयर अथवा Mutual Fund में Invest करता रहता है । सोने (Gold) जैसी कॉमोडिटी Commodity में भी SIP द्वारा निवेश किया जाता है । SIP द्वारा निवेश करने से एक ठीक ढंग से और सही तरीका मिल जाता है, निवेश करने के लिए साथ में जोखिम भी कम रहती है । Full form of SIP – Systematic Investment Plan

SIP in Hindi – आप सभी ने वो कहानी जरूर सुनी या पढ़ी होगी, जिसमे एक कौआ घड़े में कम पानी होने पर उसमे छोटे छोटे पत्थर डाल कर घड़ा भर देता है और पानी पी लेता है । SIP का खेल भी वही होता है ।

SIP को हम सभी Systematic Investment Plan के नाम से जानते है । हिंदी में इसे व्यवस्थित निवेश योजना. भी कहा जाता है लेकिन हम सभी इसे यहाँ क्रमबद्ध निवेश योजना कहेंगें, SIP में एक बराबर समय के अंतराल में, एक बराबर राशि (Equal Amount) एक ही मद में निवेश की जाती है. मान लीजिये की एक Investor के पास 50,000 रुपये है निवेश करने के लिए तो वह इन्हें एक ही दिन निवेश ना करके SIP में 5000 Per Month के हिसाब से दस माह (10 Month) तक निवेश करेगा ।

कोई भी निवेशक (Investor) SIP के द्वारा शेयर बाजार Share Market, म्यूचुअल फण्ड Mutual Fund अथवा Gold ETF में Invest कर सकता हैं. निवेश का अंतराल Daily, weekly अथवा monthly रखा जा सकता है. सैलरी पेशा लोगों के लिये यह निवेश का एक आसान उपाय है. हर माह अपनी सैलरी से कुछ बचत करके नियमित और अनुशासित ढंग से बड़ा निवेश किया जा सकता है. किसी भी Mutual Fund में Advance चेक दे कर अथवा Online निर्देश दे कर SIP शुरू किया जा सकता है. SIP Minimum रु 500 प्रति माह जैसी छोटी राशि से भी करवाया जा सकता है ।

SIP निवेश (Invest) का एक लाजबाब तरीका है. आइये जानतें है SIP में निवेश के फायदे (Benefits of SIP Investment)

(i) छोटा निवेश (Small Invest) छोटी राशि Invest के लिए निकालना आसान होता है, Long Term तक छोटी छोटी राशि का निवेश आपको बड़े रिटर्न दे सकता है.
(ii) Risk में कमी SIP का सबसे बड़ा फायदा है. मान लीजिये किसी निवेशक के 50 हजार रुपये शेयर मार्किट में निवेश के लिए हैं. उसने इन्हें बाजार में एक साथ लगा दिया, अगले दिन बाजार ऊपर जाएगा अथवा नीचे कोई नहीं जानता, यही निवेश यदि थोड़े थोड़े अंतराल में बाँट कर किया जाए तो Risk में कमी आ जाती है.
(iii) निवेश में आसानी SIP में Invest Online निर्देश दे कर किया जा सकता है. एक तय Date को म्यूचुअल फण्ड आपके खाते से निशचित राशि लेकर आपके चुने हुए प्लान (Plan) में निवेश कर देता है.

आपको एक उदाहरण देकर बताते हैं, मान लीजिये Rajesh और Mahesh दो दोस्त हैं. दोनों ने अपनी अपनी wife को वादा किया कि अगली Anniversary पर सोने का हार ले कर देंगे. Rajesh पूरे साल इंतज़ार करते रहे कि जब सोना gold सस्ता होगा तब लेंगे. कई बार सोना सस्ता भी हुआ मगर Rajesh को लगाता कि सोना अभी और सस्ता होगा. Rajesh हार नहीं ले पाए और साल गिरह पर जो कीमत थी उसी पर हार लेनी पड़ा. Mahesh ने पहले महीने से ही गोल्ड ETF में SIP निवेश शुरू कर दिया. जब जब सोने की कीमत कम हुई राजेश का निवेश हो जाता था. आप अंदाज लगा सकते हैं की हार की कीमत किसने ज्यादा ज्यादा दी होगी.

SIP Mainly शेयर मार्किट Share Market में छोटी-छोटी राशि Amount को नियमित रूप से अनुशासन के साथ म्यूचुअल फण्ड Mutual Fund द्वारा निवेश करने का आसान तरिका है.

sip current interest rate – 5000 9.0 14.6

sib plans in hindi, best sip plans in hindi, sip in hindi, sip meaning in hindi, sip planer in hindi, sip sbi in hindi, best mutual fund sip in hindi, best sip hindi, full form of sip in hindi, sip kya hai, systematic investment plan in hindi,systematic investment plan, top sip plan..

Other posts you might be interested In:

PAN Card in hindi – पैन कार्ड के बारे में जाने
Helpline Numbers all Over In India – All Lists
Public Provident Fund Details in Hindi – PPF Scheme in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *