Swachh Bharat Abhiyan in Hindi – स्वच्छ भारत अभियान क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

Swachh Bharat Abhiyan in Hindi  – स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जानकारी हिंदी में प्राप्त करें..

स्वच्छ भारत अभियान क्या है ? इसको किसने शुरू किया ? इससे क्या फायदा होगा ? कौन लोग इससे जुड़े है ? सभी बातों की जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए पूरी पोस्ट को पढ़ें।

भारत जिसको हम सभी आज आधुनिक समय में ज्यादातर लोग इंडिया के नाम से ही जानते है एक बहुत प्राचीन सभ्यता वाला देश है। इसे एक पवित्र राष्ट्र माना जाता है, जिसके लोग बहुत धार्मिक है। भारत में विभिन्न धर्मों के लोग रहते है; Hindu, Muslim ईसाई, सिक्ख, पारसी, Jain आदि और वे अपने धर्मों का पूरी निष्ठा से पालन करते है। मगर यह एक कड़वी सच्चाई है की जब बात साफ सफाई की आती है तो हम सभी केवल अपने धार्मिक स्थान और अपने घर के रसोई तक ही सीमित रह जाते है। Swachh Bharat Abhiyan in Hindi

swachh bharat abhiyan in hindi

हम Indian Log अपने हर तरफ की गंदगी के लिये गंभीर नहीं है, कहीं भी कोई गंदगी का ढ़ेर देख सकता है। अपने आस-पास के वातावरण को साफ और स्वच्छ रखना हमारे व्यवहार में नहीं है। अधिक से अधिक हम अपने घर को साफ रखते है और Road, रास्ते, Park या Public Place के प्रति हम चिंतित हो ये हमारा मसला नहीं है। यहाँ तक कि आजादी के 67-68 साल बाद भी ये सच में शर्मनाक है कि भारतीय अपने अस्वास्थ्यकर व्यवहार के लिये प्रसिद्ध है।

जब से मोदी सरकार सत्ता में आयी है तब से उसकी मुख्य प्राथमिकता भारत को स्वच्छ करने में है, और इसी लक्ष्य के लिये सरकार ने एक अभियान की शुरुआत की थी जिसको हम सभी स्वच्छ भारत अभियान के नाम से जानते है।

Govt ने देश के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी Mahatma Gandhi को इस अभियान से जोड़ा है क्योंकि देश में Swachhta के कार्यों के वह बड़े समर्थक थे तथा वह अपने पूरे जीवन भर साफ-सफाई और स्वच्छता की गतिविधियों से जुड़े रहे। Swachh Bharat Abhiyan in Hindi

स्वच्छ भारत अभियान क्या है ? What is Swachh Bharat Abhiyan in Hindi

स्वच्छ भारत आंदोलन – भारत को साफ सुथरा रखने के लिए चलाया गया एक अभियान है जिसकी शुरुआत माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के करकमलों दवारा 2 अक्दूबर 2014 को की गयी थी। जिस पर आज तक काम हो रहा है और आगे भी इस योजना में और लोग जुड़ेगें जिससे भारत को स्वच्छ बनाया जा सके। भारत में आज भी कई ऐसे शहर हो अभी भी बहुत गन्दगी का सामना कर रहे है इस मुहीम से सभी शहरों और पूरे भारत को स्वच्छ बनाने का सपना हमारे प्रधान मंत्री ने देखा है, लक्ष्य है 2 Oct 2019 तक हर परिवार को शौचालय सहित स्वच्छता-सुविधा उपलब्ध कराना, ठोस और द्रव अपशिष्ट निपटान व्यवस्था, गाँव में सफाई और सुरक्षित तथा पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी water उपलब्ध हो। ये भारत के राष्ट्रपिता Mahatma Gandhi को उनके 150वें जन्मदिवस पर सबसे उपयुक्त श्रद्धांजलि होगी। यह महत्वपूर्ण है की प्रधान मंत्री खुद इस मुहीम से शामिल है उन्होने भी कभी राजघाट सड़कों पर झाड़ू लगाकर इसकी शुरुआत की थी।

जबकि यह पहले से निर्धारित कर दिया गया था कि इस अभियान में केवल सरकार ही नहीं बल्कि राष्ट्र को स्वच्छ बनाने के लिए देश के सभी नागरिकों की भी जिम्मेदारी होगी।

स्वच्छ भारत अभियान का इतिहास History of Swachh Bharat Abhiyan In Hindi

Swachh Bharat Abhiyan आंदोलन की मुहिम आज तक स्वच्छता से संबंधित लिया गया एक बड़ा कदम है। इस अभियान को विश्वस्तर पर Famous करने के लिये तथा आम जनता को इसके प्रति जागरुक करने के लिये School तथा Colleges के Student’s सहित लगभग 3 लाख Govt Employee ने इसके प्रारंभ होने के दिन इसमें भाग लिया। 1500 लोगों के मौजूदगी में 2 अक्टूबर 2014 को राष्ट्रपति भवन में इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया था। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने झंडा दिखाकर इस आंदोलन की शुरुआत थी। यही इतना इस अभियान का इतिहास है। आगे चलकर यह आंदोलन कुछ और इतिहास बना सकता है।

स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी मशहूर शख्सियत

मुहिम को आगे बढ़ाने के लिये व्यापार, खेल और फिल्म उद्योग से जुड़े 9 प्रसिद्ध व्यक्तियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामित किया था। नौ व्यक्तियों से निवेदन भी किया कि वे अपने नीचे 9 और व्यक्तियों को इस अभियान से जोड़ें ।

Amir Khan
अमिताभ बच्चन
रितीक रोशन
सचिन तेंदूलकर
मृदुला सिन्हा जी
Anil Ambani
Yog Guru Baba Ram Dev
शशि थरुर
कमल हासन
प्रियंका चोपड़ा
एम.वेंकैया नायडु
Amit Shah
सलमान खान
Tarak Mehata का उल्टा चश्मा की Team

इस अभियान में अन्य लोग भी शामिल है  like Anupam Kher, Parniti Chopra, Akshya Kumar, Alia Batt, Neha Dhupiya, Ajay Devgan, सुभाष घई (फिल्म निर्माता), गगन नारंग (भारतीय शूटर), Bijendra (भारतीय बॉक्सर), Sansad Manoj Tiwari, मैरी कोम, नागार्जुन, तमन्ना भाटिया, Hema Malini इत्यादि।

गाँधीजी और साफ-सफाई पर उनके क्या बिचार थे एक झलक

Mahatma Gandhi स्वच्छता के बहुत बड़े समर्थक थे। वे गंदी सड़कें, रास्ते, मंदिर और खास तौर से देश की हरिजन बस्ती के बारे में बहुत ज्यादा चिंतित रहते थे। दक्षिण अफ्रिका से लौटने के तुरंत बाद उन्होंने महसूस किया कि स्वच्छता और साफ-सफाई के मामले में भारत देश की स्थिति बहुत खराब है। गाँधी जी ने लोगों को प्रेरणा देने की जिम्मेदारी अपने ऊपर ली और व्यक्तिगत रुप से भारत को गंदगी मुक्त बनाने का फैसला किया, मगर उनके काम को लोग सही से समझ नहीं सके। 4 फरवरी 1916 से पहले, BHU के लोकार्पण कार्यक्रम में जनसमूह को संबोधित करते हुए, गाँधीजी ने स्वच्छता के महत्व को बताया और हर जगह फैली गंदगी और मैल को लेकर अपना दर्द तथा दुख व्यक्त किया था । Gandhi JI का बिचार था की हम सभी को पहले खुद को बदलना चाहिये ।

Yojana का उद्देश्य

2 अक्टूबर 2019 तक “स्वच्छ भारत” के मिशन और दृष्टि को पूरा करने के लिये Govt द्वारा कई सारे लक्ष्यों की प्राप्ति के लिये swachh bharat abhiyan in hindi की शुरुआत की गई जो कि महान Gandhi Ji का 150वाँ जन्म दिवस होगा। ऐसा माना गया था की इसमें भारतीय रुपये में 62000 करोड़ अनुमानित खर्च है (9.7 b$)। सरकार द्वारा ये घोषणा किया गया है कि ये अभियान राजनीति के उपर है और देशभक्ति से प्रेरित है। स्वच्छ भारत अभियान के निम्न कुछ महत्वपूर्ण उद्देश्य।

India में खुले में मलत्याग की व्यवस्था का जड़ से उन्मूलन।
अस्वास्थ्यकर शौचालयों को बहाने वाले शौचालयों में बदलना।
हाथों से मल की सफाई करने की व्यवस्था को हटाना।
Public के व्यवहार में बदलाव कर अच्छे स्वास्थ्य के विषय में जागरुक करना।
जन-जागरुकता पैदा करने के लिये सार्वजनिक स्वास्थय और साफ-सफाई के कार्यक्रम से लोगों को जोड़ना।
साफ-सफाई से संबंधित सभी व्यवस्था को नियंत्रित, डिज़ाइन और संचालन करने के लिये शहरी स्थानीय निकाय को मजबूत बनाना।
पूरी तरह से वैज्ञानिक प्रक्रियाओं से निपटानों का दुबारा प्रयोग और म्यूनिसिपल ठोस अपशिष्ट का पुनर्चक्रण।
सभी संचालनों के लिये पूँजीगत व्यय में Private Sector कों को भाग लेने के लिये जरुरी वातावरण और स्वच्छता अभियान से संबंधित खर्च उपलब्ध कराना।

यह आर्टिकल आप को कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ में पोस्ट को शेयर भी करें

Swachh Bharat Abhiyan in Hindi, Swachh Bharat in hindi, Swachh Bharat Abhiyan kya hai,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *