Start up India In Hindi – स्टार्टअप and Standup इंडिया क्या है?

Start up India In Hindi – स्टार्टअप! इंडिया क्या है? जानकारी हिंदी में

Stand up India Loan Scheme in Hindi, Startup Tips in Hindi कैसे शुरू करें स्टार्टअप, startup India standup India

Start up India in Hindi –  Starup India Standup India Scheme In Hindi – दोस्तों, आप सभी ने आजकल एक बात खूब सुनी होगी स्टार्ट अप इंडिया के बारे में, कहीं न कहीं इस बात पर चर्चा तो होती ही होगी आप ने सुना भी होगा आईये जानते है की स्टार्ट अप इंडिया क्या है और इससे क्या फायदे है कौन लोग इसको करते है।

start up india in hindi

Startup India Standup India Scheme की शुरुआत कब और किसके द्वारा की गयी?

इस योजना की शुरुवात वर्तमान प्रधान प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 16 जनवरी 2016 को की थी जिसके बारे में बिस्तार से उन्होने 15 अगस्त 2015 को अपने भाषण में किया था। यह स्टार्ट अप इंडिया स्टैंडअप इंडिया योजना के नाम से जानी जाती है।

Startup India Standup India का उद्देश्य (Startup India Standup India In Hindi)

यह एक ऐसी योजना है जिसके जरिये नए छोटे और बड़े उद्योगों को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्शान दिया जाता है , जिसमे लोन सुबिधा उचित मार्गदर्शन एवं अनुकूल माहौल आदि को शामिल किया गया है इसके जरिये जरुरत के अनुसार अनुकूल ट्रेनिंग भी दी जाती है जैसे स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग आदि, start up india in hindi – Startup India Standup India का मुख्य उद्देश्य देश में उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है जिससे देश के विकास में लोग चढ़ बढ़ कर हिस्सा ले सके और देश में तरह तरह से रोजगार के साधन उपलब्ध करा सके , इसका एक और मुख्य उदेस्य यह भी है की लोगों को अपना रोजगार या कल कारखाने लगाने के लिए सरकार प्रोत्साहित करना।

Start up India in hindi  – लोग नौकरी पर ही ज्यादा जोर न दे अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट अप करके लोगों को Rojgar दे यह भी इसके उदेस्य में एक Point आता है। सरकार चाहती है की देश के युवा लोग कुछ नया बिज़नेस सोचे और उसको करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके, जिंदगी में कुछ नया करने वाले युवाओं के लिए यह Scheme किसी बरदान से कम नहीं है जो नयी सोच के लोग है और कुछ नया करने की सोच रहे है तो वह लोग इस स्कीम से जुड़कर अपना Business Start कर के लोगों को रोजगार भी दे सकते है और अपना भी एक अच्छा नाम और शोहरत हासिल कर सकते है , अगर आप को Startup से कुछ करना है तो आप प्रधान मंत्री मुद्रा बैंक से लोन लेकर अपना खुद का Business डाल सकते है।

इस योजना को चलाने के लिए योजना को Department of Industrial Policy and Promotion (DIPP) को इसका जिम्मा सौंपा गया है, DIPP ने इस योजना के पहले चरण को लागू करने के लिए इसका बिस्तार से अध्ययन किया गया है कई स्टाफ होल्डर से बात करने के बाद एक नीतिगत ढांचा तैयार किया गया था और आज वो अपना काम कर रहा है कोई लोगों ने India में Startup करके आज अच्छा पैसे कमा रहें है और लोगों को रोजगार भी दे रहे है। मोदी जी ने अपने रेडियो टोक शो ‘मन की बात’ में ये बात बहुत पहले कही थी और देश के युवाओं को इससे जुड़ने के लिए आग्रह किया था जिसका फायदा बहुत लोगों ने लिए है ज्यादा तर लोग साउथ इंडियन है जिन्होने Startup India से अपना Business Start किया है।

India’s top 30 startup founders – भारत के कुछ टॉप स्टार्टअप फाउंडर जिन्होने स्टार्टअप इंडिया से अपना बिज़नेस स्टार्ट करके आज बहुत लोगों को रोजगार के अवसर दिए है।

Top 30 Startup Founders In India

Navneet Singh, PepperTap
Richa Kar, Zivame
Sumit Jain, CommonFloor
Amit Jain CarDekho
Supam Maheshwari, FirstCity
Ashish Goel, UrbanLadder
Yashish Dahiya, Policybazaar
Kavin Bharti Mittal, Hike
Girish Mathrubootham, FreshDesk
Abhinay Choudhari, BigBasket
Vivek Gaur, YepMe
VSS Mani, JustDial
Suchi Mukherjee, LimeRoad
Rahul Yadav, Housing
Sanjay Sethi, ShopClues, Gurgaon
Kunal Shah, FreeCharge
Shashank ND, Practo
Sahil Barua, Delhivery
Ambareesh Murty, PepperFry
Ritesh Aggarwal, OyoRooms
Phanindra Sama, Redbus
TA Krishnan, Ecom Express
Albinder Dhindsa, Grofers
Deepinder Goyal, Zomato
Naveen Tewari, InMobi
Pranay Chulet, Quikr
Vijay Shekhar Sharma, Paytm
Bhavish Aggarwal, Ola
Kunal Bahl, Snapdeal
Sachin Bansal, Flipkart

Startup में सरकार द्वारा बनाये गए कुछ प्रारूप के बारे में कुछ महत्वपूर्ण Points

इन सब बातों पर बिचार करने के लिए Govt एक प्रारूप बनायीं है जिसके जरिये सभी को हर सम्भव मदत दी जाती है।

रोजगार के अवसर
अंतराष्ट्रीय मापदंड
योजना का उद्देश्य
सरकार का या अन्य लोगों का योग्यदान
उचित मार्गदर्शन एवं संरक्षण
योजना में आने वाली संभावित समस्या को सही करना

अंत में यही कहेंगे की Startup India Standup India एक ऐसी Scheme है जिसके जरिये आप अपना Business Startup कर सकते है साथ में लोगों को रोजगार भी दे सकते है जिससे देश के विकास में आप अपना योग्यदान दे सकेगें।

आप सभी को ये Article कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ में इस पोस्ट को शेयर करना न भूलें।

best startups ideas in india, start up india in hindi, startup business in hindi, how to startup in india, startup india, startup business details in hindi, startup and standup business in hindi..

PM All Yojana List In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *