Share Market in Hindi – शेयर मार्किट के बारे में हिंदी में जानकारी – शेयर बाजार क्या है?

शेयर बाजार क्या होता है – आइये जानते है शेयर मार्किट के बारे में हिंदी (Share Market in Hindi)

Share Market in Hindi – आज के आधुनिक युग में शेयर बाजार का महत्व काफी बढ़ गया है , आज के समय में शेयर बाजार (Share Market) या शेयर मार्किट में पैसा बनाना बहुत आसान है उसी प्रकार शेयर बाजार में पैसा खोना भी बहुत आसान है। अगर आप को शेयर बाजार की अच्छी जानकारी है, तो आप शेयर के हानि से बच सकते है। इसके लिए जरुरी है की आप शोध करें और दूसरों की टिप्स ले ताकि आप अपने शेयर को सही से मार्किट में खरीद और बेच सके।

Read More – प्रधान मंत्री कौशल विकास स्किल डेवलपमेंट स्कीम्स इन हिंदी 

आज के समय में शेयर बाजार एक खरनाक खेल बना है , इसमें कूदने से पहले इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी ले लेना बहुत आवश्यक है। मगर इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि Share Market में Invest करने के लिए कोई अलग तरह की प्रतिभा या योग्यता ही चाहिए, कोई भी Person कोशिश करके शेयर बाजार की जानकारी ले सकता है, बाजार के बारे में जान सकता है , शेयर बाजार का काम कर सकता है, आजकल तो लोग अपने घर पर भी शेयर मार्केटिंग का काम करते है जब से इंटरनेट की दुनिया में कंप्यूटर और मोबाइल ने एंट्री मारी है तब से हर काम बहुत ही सरल और आसान हो गया है । आसान हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी मिलना तो बहुत कठिन होता है, शेयर मार्किट की जानकारी केवल कुछ लोगों तक ही सिमित क्यों रहे? यहां आपको कोई विशेष शेयरों के बारे में मैं Tips नहीं देने वाला हूं मगर आपको शेयर बाजार के तकनीकी पहलुओं से हिंदी में अवगत करने की कोशिश करुंगा।

What is Share Market in Hindi

Stock Market और Share Market एक ऐसा मार्किट है जहाँ बहुत सी कंपनी के शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है यह एक ऐसी जगह है जहाँ कुछ लोग या तो पैसे कमा लेते है या तो Loss में चले जाते है, फिर दोबारा शेयर मार्किट का बिज़नेस नहीं करते , किसी कंपनी का शेयर खरीदने का मतलब है company में हिस्सेदारी, आप कंपनी के शेयर में जितने पैसे लगाओगे उसी के हिसाब से आप company के मालिक होंगे इसका मतलब ये है की अगर कंपनी को फ्यूचर में प्रॉफिट होता है तो आप के लगाए पैसे से दुगुना आप को मुनाफा मिलेगा।

जिस प्रकार share market in hindi में पैसा बनाना आसान है उसी तरह Loss में भी जाना आसान होता है क्योंकि शेयर बाजार में चढ़ाव उतार होते रहते है

शेयर कैसे खरीदें? कब खरीदें ? How to Invest Money in Share Market in Hindi

Share Market में पैसा लगाने के लिए या शेयर खरीदने के लिए डीमैट अकाउंट (Demat Account) का होना जरुरी होता है अगर आप के पास डीमैट अकाउंट है तभी आप शेयर बाजार में पैसे लगा सकते है इसके भी दो तरीके है।

पहला तरीका है की आप अपने नजदीकी शेयर ब्रोकर (दलाल) से डीमैट अकाउंट ओपन करवा सकते है

पहला आप तो आप के Brokers यानि की दलाल के पास जाकर एक डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है , Demate Account में हमारे शेयर के पैसे रखे जाते है जिस तरह हम किसी बैंक (Bank) में अपना अकाउंट ओपन करके पैसे रखते है अगर आप शेयर में Invest कर रहे है तो डीमैट अकाउंट का होना बहुत ही जरुरी होता है क्योंकि कंपनी को मुनाफा होने के बाद आप को जितने पैसे मिलेंगे वो सारे पैसे डीमैट अकाउंट में आते है आप के बैंक अकाउंट में आप का डीमैट अकाउंट लिंक कर दिया जाता है अगर आप चाहें तो उस डीमैट अकाउंट से अपने बैंक अकाउंट में बाद में धनराशि ट्रांसफर कर सकते है how to invest in share market in hindi

डीमैट अकाउंट बनाने के लिए आप के पास किसी बैंक में सेविंग अकाउंट का होना जरुरी है तभी आप डीमैट का अकाउंट ले सकते है, और सबूत के लिए पैन कार्ड (Pan Card) की फोटोकॉपी और एड्रेस प्रूफ (Address Proof) की फोटोकॉपी होनी चाहिए। Share Market in Hindi

दूसरा तरीका की आप किसी भी बैंक में जाकर अपना डीमैट अकाउंट ओपन करवा सकते है

लेकिन अगर आप एक ब्रोकर (Brokers) से Demat Account Open करवायेगें तो आप को ज्यादा फायदा मिलेगा पहली बात तो आप को एक अच्छा सपोर्ट मिलेगा कुछ भी दिकत होगी तो ब्रोकर आप की हेल्प करेगा दूसरा आप के निवेश के हिसाब से वो आप को अच्छी कंपनी सजेस्ट करेगा जहां आप अपने पैसे का अच्छी तरह से लगा सकते है ऐसा करने के लिए वो आप से अपनी फीस भी लेता है ।

India में दो Main स्टॉक एक्सचेंज है एक Mumbai में (Bombay Stock Exchange) (BSE)) & National Stock Exchange (NSE)), यहीं ही शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है ब्रोकर स्टॉक एक्सचेज के Members होते है हम सिर्फ उनके जरिये ही स्टॉक एक्सचेज Me Trading कर सकते है हम सभी सीधे Stock Exchange से शेयर नहीं खरीद सकते how to invest in share market in hindi

आशा करते है की आप सभी को शेयर (Share Market in Hindi – शेयर मार्किट क्या है?) के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त हुई होगी अगर ये जानकारी आप को अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करियेगा ।

share market details in hindi, share market information in hindi, share bazaar kya hai, share market kya hai, share in hindi, share market info in hindi, what is share market..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *