Share In Hindi – शेयर क्या होते हैं? जानकारी हिंदी में

शेयर के बारे में जानकारी हिंदी में  Shares in Hindi

Share क्या होते हैं Shares in Hindi शेयर का मतलब होता है अंश यानी हिस्सा यदि आपके पास किसी Company Ka Share है तो आप उस कंपनी के उसी हिस्से के मालिक बन जाते हैं जितने शेयर आप के पास हैं। शेयर को हिंदी में अंश कहते हैं और शेयर होल्डर को Shareholders शेयर बाजार से शेयर खरीद कर आप भी वहां Listed किसी भी कंपनी के Owners बन सकते हैं। आप जितना शेयर खरीदेंगे उस कंपनी में आप उतने ही हिस्से के मालिक बन जाएंगे। सभी शेयर कंपनी द्वारा घोषित किये गए सभी Dividend डिविडेंड अथवा Bonus Share बोनस शेयर के अधिकारी होते हैं ।

किसी भी Company की शुरुवात करने के लिए बहुत बड़ी पूंजी (Capital) की आवश्यकता होती है यह बहुत कठिन होता है कि इतनी बड़ी Capital कोई एक व्यक्ति अपने पास से उस कंपनी में लगा सके यदि उस बड़ी पूंजी को छोटे-छोटे share अथवा शेयरों में बांट दिया जाए तो बहुत से व्यक्ति उस कंपनी में हिस्सेदारी (Partnership) खरीदकर उस कंपनी के Owners बन सकते हैं कोई भी व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार शेयर खरीद कर कंपनी के उतने ही हिस्से का मालिक बन सकता है जितनी उसकी क्षमता है। कोई भी Person आसानी से किसी कंपनी के शेयर खरीद सके इसके लिए आवश्यक है कि वह कंपनी किसी ना किसी स्टॉक एक्सचेंज (stock exchange) पर लिस्टेड (listed) हो. एक बार यदि कोई कंपनी किसी स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड हो जाती है तो उस कंपनी के शेयरों की ट्रेडिंग स्टॉक एक्सचेंज Trading Stock Exchange) में शुरू हो जाती है।

Listing के बाद उस कंपनी के shareholders अपने शेयर उस stock exchange पर बेच सकते है तथा उस शेयर को खरीदने के इच्छुक व्यक्ति उस शेयर को उसी स्टॉक एक्सचेंज से खरीद सकते हैं. जब किसी Company Ka share आसानी से बिकने या खरीदने के लिए उपलब्ध रहता है तो उसे कंपनी की शेयरों की liquidity लिक्विडिटी अथवा तरलता कहा जाता है किसी भी शेयर की वास्तविक बाजार कीमत (Real Market Value) उसके Face Value से अधिक अथवा कम हो सकती है और यह कीमत शेयर की मांग और पूर्ति पर निर्भर करती है. यह शेयर बाजार का साधारणता नियम है कि जिस शेयर की मांग अधिक होती है उसकी कीमत बढ़ती है और जिस शेयर की मांग नहीं होती है उसे शेयर होल्डर बेचना चाहते है तो उस शेयर की कीमत घट जाती है।

जो व्यक्ति अथवा Groups of Persons किसी कंपनी को शुरू करने की योजना बनाते है उन्हें Promoters कहा जाता है । प्रमोटर एक हिस्सा उन शेयरों में अपने पास रखते है और बाकी हिस्सा पब्लिक को पेश किया जाता है । जो हिस्सा प्रमोटरों के पास रहता है आमतौर पर वह हिस्सा शेयर मार्केट में ट्रेड होने के लिए नहीं आता. शेयर मार्केट में वही हिस्सा ट्रेड होता है जो Public के पास होता है।

समान्यतया शेयरों में Invest करने वाले को Investors कहा जाता है मगर बहुत से लोग डे ट्रेडिंग (Day Tradings) में काम करते है. मेरे हिसाब से वास्तविक निवेशक वही है जो शेयर खरीदने के बाद उसे कम से कम तीन वर्ष के लिए अपने पास रखें ।

Day Trading में Share Ko खरीदने अथवा बेचने के बाद Same Day सौदे को वापस कर दिया जाता है। यानी कि यदि कोई Day Trader यह सोच कर की आज Reliance Industries का शेयर बढ़ने वाला है मार्केट में ट्रेडिंग के शुरुआत में उसे खरीद लेता है और मार्केट बंद होने से पहले ही वापस बेच देता है तो उसे Day Trading कहेंगे।

मेरे हिसाब से Day Trading बहुत ही खतरनाक Game है और यह एक तरह से जुआ ही है इसलिए इससे निवेशकों को दूर ही रहना चाहिए. हो सकता है कि जब आप किसी Brokers अथवा बैंक (bank) के पास अपना ट्रेडिंग अकाउंट (Trading Accounts) खोलें तो वहां का Staff आपको डे ट्रेडिंग (Day Trading) के लिए Invites करें आप इस बात को समझ लीजिए कि आप जितनी बार भी Trading करेंगे तो Brokers को अपनी ब्रोकरेज (Brokerage) मिलती रहेगी ।

जरूरी नहीं है की हर सौदे में आपको प्रॉफिट (Profit) ही हो इसलिए जब भी निवेश करें लंबी अवधि (Long Term) के बारे में सोच कर ही निवेश करें और अपने फैसले पर विश्वास रखें । बार बार शेयरों को स्विच करना फायदेमंद नहीं होता।  हर तीन से छः महीने में अपने पोर्टफोलियो का आकलन जरूर कर लें।

यह लेख उनके लिए है जिनके लिए शेयर मार्किट (share market) से एक दम अनजान है और नहीं जानते कि share क्या होते हैं ऐसे ही लोगों को यहाँ Shares in Hindi समझाने की कोशिश की गयी है ।

shares in hindi, share in hindi, share details in hindi, shares information in hindi, share kya hai hindi me, share ki jankari hindi me, share ke bare me hindi me, share ke bare me jankari hindi, what is share in hindi..

इसे भी पढ़ें

ULIP क्या है इसमें निवेश कैसे करें Unit Linked Insurance Plan
भारत के सभी हेल्पलाइन नंबर की जानकारी के लिए देखें – Toll Fee Numbers

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *