Sankalp Scheme – जानिए! क्या है संकल्प योजना – Sankalp Se Siddhi Yojana

Sankalp Scheme – जानिए! क्या संकल्प योजना – Sankalp Se Siddhi Yojana जानकारी

Sankalp Se Siddhi Yojana Program – 2017-2022 In Hindi – Sankalp Scheme In Hindi

जानिए! क्या संकल्प योजना और यह किस लिए बनायीं गयी है इसके क्या फायदे है ,सभी जानकारी हिंदी में, – देश में कुछ अच्छा करने के उदेश्य से केंद्र सरकार ने संकल्प से स्रिद्धि नामक एक योजना की शुरुवात 2017 से की है जिसको हम सभी संकल्प योजना के नाम से जानते है। यह योजना 5 सालों के लिए बनायीं गयी है इस योजना का कार्यकाल 2017 से 2022 तक रखा गया है। sankalp scheme

sankalp scheme

Sankalp Se Siddhi Yojana In Hindi – Sankalp Yojana Kya Hai?

इस योजना के तहत प्रमुख आर्थिक और सामाजिक मुद्दों का निराकरण करने का प्रयास किया जायेगा। इस योजना की शुरुवात भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल पुरे होने पर 21 अगस्त 2017 को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के करकमलों द्वारा की गयी थी। इस अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों को आंदोलन में शामिल होने को और साथ ही साथ फ्रीडम फाइटर (freedom fighter) के सपनों का भारत बनाने के लिए सबसे आग्रह किया। इस तरह की पहल से दूसरों को प्रोत्साहित करके मजबूत, समावेशी और समृद्धि भारत बनाने का प्रयास किया जायेगा।

इस योजना की देख रेख का काम किसान कल्याण मंत्रालय को दिया गया है वही मंत्रालय इस योजना के सभी काम को करता है ताकि यह योजना पुरे 5 साल तक सुचारु रूप से काम कर सके। इस योजना से देश में गरीबी, भ्रस्टाचार, गन्दगी और आतंकबाद से निजाद पाने पर भी काम होगा आज हमारे देश में गरीबी, गन्दगी और भ्रस्टाचार बहुत बड़ी समस्या बना है इन सब से निजाद पाने के लिए भी कुछ काम इस योजना के जरिये सोचा जायेगा।

Sankalp Se Siddhi Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है की 2022 तक एक नया भारत बनाना जिसमे हर कोई साधन सम्पन बन सके। इस योजना के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था, नागरिकों और समाज में सुधार लेन का प्रयास किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से कृषि के सेक्टर में 7 सूत्रीय कार्यक्रम लागू किया जा रहा है ताकि देश के किसानों का भला हो सके। इस योजना के माध्यम से 2022 तक किसानों की आय को दुगुना किया जायेगा।

Woman and Child Development Schemes – महिला और बाल विकास योजना

संकल्प से सिद्धि अर्थात Sankalp के माध्यम से प्राप्ति योजना का उदेश्य 2022 तक नए भारत के निर्माण का वचन लेना और निभाना है. इस Program का उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था, नागरिकों और समाज में सुधार लाने के लिए देश में कई बदलाव लाने का है, केंद्र सरकार की इस योजना में अभी तक राज्य शामिल हुए है अगर और राज्यों को भी इसमें शामिल करने का काम किया जायेगा ताकि सभी राज्यों में किसानों को फायदा मिल सके।

इस योजना को विश्व बैंक से Rs, 3300 Crore का सपोर्ट भी मिला है। यह योजना अगस्त 2017  से 2022 तक चलेगी उसके बाद ही इसको अगर बढ़ाया जायेगा।

Sankalp Scheme, Sankalp Scheme in hindi, what is Sankalp Scheme

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *