Rural Postal Life Insurance Information In Hindi – RPLI in Hindi – डाक बीमा

Rural Postal Life Insurance Schemes – RPLIS 24 March – 1995 जानकारी हिंदी में

रूरल पोस्टल लाइफ Insurance स्कीम (Rural Postal Life Insurance Schemes) RPLIS की शुरुआत 24 March 1995 को भारत सरकार ने मेल्होत्रा समिति की सिफारिस पर की थी। वर्ष 1995 में मल्होत्रा समिति ने अपने एक रिसर्च में पाया था कि कुल बीमे लायक जनसंख्या में से 22% प्रतिसत लोगों के पास ही बीमा है। और यह अकड़े शहरों के मुकाबले गावों में बहुत ही कमजोर है। कमेटी ने अपने शोध में पाया की गावों में नियुक्त पोस्टमॉस्टर लोगों की नजर में विस्वसनीय और लोगों के साथ दोस्ताना रखने वाला ब्यक्ति होता है। आज देश के हर कोने में पोस्ट ऑफिस का नेटवर्क फैला है। बस इन्ही सब बातों को ध्यान में रख कर सरकार ने मल्होत्रा कमिटी की सिपरिशों को मान कर Rural Postal Life Insurance Schemes (RPLI) की शुरुआत की।

RPLI Kya Hai? RPLI क्या है ?

जैसा की आप सभी ऊपर जान चुके है की RPLI का पूरा नाम Rural Postal Iife Insurance और यह केंद्र सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से ग्रामीण एरिया के लिए शुरू की गयी का एक Insurance Schemes का समूह है। इसके अंतर्गत अलग अलग तरह की Insurance Schemes को समलित किया गया है।

Rural Postal Life Insurance

Rural Postal Life Insurance Scheme Ke Labh In Hindi

1. ग्रामीण डाक बीमा Rural Postal Life Insurance Scheme के Policy Holders किसी भी बैंक से लोन लेते समय अपनी पालिसी को जमानत के रूप में रख सकते है। लकिन यह तभी हो पायेगा जब अक्षय निधि (Endowment) Policy Holder को लगातार तीन साल या 36 महीने और पुरे जीवन बीमा कराने वाले (whole life assurance) policy holder को चार साल अर्थात 48 Months Premium भरते हो गए हो।
2. Rural Postal Life Policy किसी भी बैंक से लोन लेते समय जमानत के रूप में गिरवी रखी जा सकती है।
3. यदि किसी Person द्वारा प्रीमियम न भरने के कारण, उसकी पालिसी लैप्स (Policy Lapes) हो गयी हो , तो एक साथ में सारा प्रीमियम अकाउंट चुकता करके उस पालिसी को फिर से पुनर्जीवित किया जा सकता है।
4. अगर कोई अपनी पालिसी से खुश नहीं है तो वो दूसरी पालिसी भी ले सकता है।
5. पालिसी लेते समय जो नाम धारक द्वारा दिया जाता है उसमे बाद में परिवर्तन भी किया जा सकता है।
6. यदि किस का पालिसी बांड खो गया है या जल गया है या और किसी बात से कही खो गया हो तो तो उसका डुप्लीकेट पालिसी बांड मिल jata है।

Insurance Schemes under RPLI in Hindi

Rural Postal Life Insurance (RPLI) के तहत केंद्रीय सरकार ने बहुत सारे प्रावधान किये है।

1. Gram Santosh (Endowment Schemes in Hindi) – यह एक अक्षय निधि बीमा योजना है।
2. Gram Suraksha (whole life Insurance) – इस स्कीम्स के तहत पालिसी होल्डर की मृत्यु के बाद नामांकित ब्यक्ति को सुनिश्चित राशि कर बोनस दिया जाता है।
3. Gram Suvidha (whole Life Assurance) – इस Scheme के तहत पालिसी होल्डर की मृत्यु के बाद नामांकित ब्यक्ति को सुनिश्चित राशि कर बोनस दिया जाता है।
4. Gram Sumangal (Money Back Scheme) – यह एक मनी बेक स्कीम है।
5. Gram Priya (Money Back)

Other Guidelines of RPLI

निजी सेक्टर (Private Sector) के कर्मचारी भी इस स्कीम के तहत पालिसी का लाभ ले सकते है।
Kewal Rural Area Me Niwasit Log Hi Es Scheme Ke Tahat Insurance Policy Le Sakte Hai.
Rural Postal Life Insurance Scheme के अंतर्गत Insurance Policy Lene Ke Liye इच्छुक ब्यकित अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से फॉर्म ले सकता है।

आप सभी को Rural Postal Life Insurance Scheme हिंदी की जानकारी कैसी लगी कमेंट करियेगा।

rpli kya hai, rpli details in hindi, rpli information in hindi, what is rpli, rpli policy in hindi, rpli schemes, Rural Postal Life Insurance, Rural Postal Life Insurance in Hindi, Rural Postal Life Schemes..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *