Rashtriya Swasthya Bima Yojana – राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना In Hindi

Rashtriya Swasthya Bima Yojana – राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना In Hindi

Rashtriya Swasthya Bima Yojana – राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी हिंदी में

Rashtriya Swasthya Bima Yojana – भारत सरकार की एक ऐसी योजना है जिसका फायदा हर नागरिक ले सकता है अगर आप को राष्ट्रीय स्वास्थ बीमा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करनी हो तो इस पोस्ट ऑफ़ अच्छी तरह से पढ़े ताकि आप सभी यह जान सके की सरकार द्वारा चलायी गयी यह योजना कितनी कारगर है लोग कैसे इसका फायदा ले रहे है ताकि आप भी इस योजना का लाभ ले सके।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana

आइये जानते है Rashtriya Swasthya Bima Yojana क्या है?

Rashtriya Swathya Bima Yojana (RSBY) Hindi – भारतीय गवर्नमेंट का एक उद्देश्य है की वो अपने सभी नागरिकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा व स्वस्थ जीवन देने का प्रयास करें, जिसके लिए सरकार हमेशा कोई न कोई योजना लेकर आती रहती है ताकि लोगों का ज्यादा से ज्यादा भला हो सके, Rashtriya Swathya Bima Yojana (RSBY) भारत सरकार द्वारा बनायीं गयी एक ऐसी योजना है जिसके तहत गरीबों का मेडिकल Insurance कराया जाता है, ये कैशलेस Swasthya Bima Govt & Private दोनों हॉस्पिटल में होता है। इस योजना को कांग्रेस सरकार ने 1 April 2008 को देश की 25 राज्यों में शुरू किया था, Feb 2014 तक देश के लगभग 36 लाख परिवारों ने अपना नाम इस योजना में रजिस्टर कराया था। शुरुवाती टाइम में इस योजना को लेबर मंत्रायल व उनके कर्मचारी के साथ शुरू की गयी थी, लेकिन अप्रैल 2015 में इसे स्वस्थ व पारिवारिक मंत्रालय को दे दिया गया था।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Hindi – प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना Kya Hai?

Rashtriya Swasthya Bima Yojana – राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना In Hindi

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना – Rashtriya Swasthya Bima Yojana (RSBY) इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को स्वस्थ जीवन देना है भारत जैसे देश में ऐसे बहुत से परिवार है जो गरीबी के चलते अपने इलाज सही जगह और सही अस्पताल में नहीं करवा पाते है ऐसे ही लोगों की परेशानी दूर करने के लिए यह योजना सरकार आयी थी और यह योजना इस समय भी अपना काम अच्छे तरीके से कर रही है। इस योजना को पहले गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए बनाया गया था मगर अब इसका लाभ ये सभी लोग उठा सकते है जैसे,

बिल्डिंग निर्माण करने वाले कर्मचारी
रेलवे कुली
फुटपात बिक्रेता
कर्मचारी
बीड़ी कर्मचारी
घरेलु कर्मचारी
स्वक्छ्ता अभियान में लगे कर्मचारी
माइन कर्मचारी
रिक्शा चालक
ऑटो चालक
कूड़ा बीनने वाले लोग

Swachh Bharat Abhiyan in Hindi – स्वच्छ भारत अभियान क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में

इस योजना को बनाते समय इसमें भागीदारी के तौर पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ने मिलकर काम किया यानि इस योजना में दोनों ने पैसा Invest किया था , योजना बनाते समय इसका टारगेट 70 लाख परिवारों को इसका लाभ देना था मगर उतना टारगेट प्राप्त नहीं हो सका। इस योजना के तहत आप को जब चाहें पैसा मिलेगा, अपनी पसंद के Hospital में इलाज, कैशलेस सर्विस मिलेगी, ये सब सर्विस उनकों मिलेगी जिहोने Registration करते समय सारी जानकारी अच्छे से भरी होगी।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana (RSBY) – राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के मुख्य लक्षण

1. आपत्तिजनक स्थिति में आर्थिक सुरक्षा देना इस योजना का सबसे पहला लक्षण है।
2. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को एक अच्छी स्वस्थ सेवा देना, जिससे भारत देश में स्वस्थ दर अच्छी हो और अच्छे HealthCenter व हॉस्पिटल का निर्माण कराया जा सके।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana (RSBY) – राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का विवरण हिंदी में

Rashtriya Swasthya Bima Yojana (RSBY) के तहत लाभ लेने वाले ग्राहक के परिवार को Every Year हॉस्पिटल खर्च के रूप में कुल 30 हजार दिए जाते है जो की हर परिवार को दिया जाता है, यह खर्च Serious बीमारी के लिए दिया जाता है, इस योजना के अंतर्गत बहुत सारे Package आते है जिनका चुनाव करके आगे लाभ लिया जा सकता है ये पैकेज अलग -अलग बीमारी के लिए बनाये गए है। जिसमे हॉस्पिटल का भी हस्तछेप रहता है व जिसमे ज्यादा से ज्यादा लोग योजना की ओर आकर्षित हो सके।

योजना की कोई उम्र सीमा नहीं है इसमें किसी भी उम्र के लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है इसमें एक परिवार के पांच लोगों को लिया जाता है, जिसमे एक परिवार का मुखिया होता है, अगर परिवार के किसी भी सदस्य को हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाता है, तो Hospital के फॉर्म के 100 रूपये भी इसी Package के अंदर आयेगें एक साल में इसके लिए एक परिवार को ज्यादा से ज्यादा 1000 रूपये मिलेंगे योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक परिवार को सिर्फ 30 रूपए ही देना होगा जो सालाना फ़ीस होती है बाकि का सब केंद्र और राज्य सरकार देती है।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana (RSBY) – राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की विशेषताएँ

1. लाभ लेने वाले को सशक्त बनाना।
2. धारकों के लिए काम का जरिया बनाना।
3. बीमा कंपनियों को भी फायदा होना।
4. हॉस्पिटल को भी कुछ फायदा
5. NGO को भी फायदा होता है।
6. सरकार को भी फायदा रहता है क्योंकि देश की जनता ही सरकार का धन होती है अगर जनता ही सुखी नहीं रहेगी तो सरकार के पास पैसे कैसे आयेगें।
7. कैशलेस व बिना पेपर के काम
8. पोर्टबिलिटी

Start up India In Hindi – स्टार्टअप इंडिया क्या है और इसका उदेश्य क्या है ?

इस योजना के लिए कौन होगा धारक – गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला कोई भी परिवार जिसका नाम जिला और प्रदेश सरकार द्वारा लिखित है इस योजना का लाभ ले सकता है।

दोस्तों यह आर्टिकल आप को कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं साथ में इसे लाइक और शेयर भी करें ताकि और भी बहुत सारे लोगों को इसकी जानकारी प्राप्त हो सके।

rashtriya swasthya bima yojana, rashtriya swasthya bima yojana in hindi, rashtriya swasthya bima yojana details in hindi, rashtriya swasthya bima yojana hindi, rsby online registration, rsby online registration in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *