Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Hindi – प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना Kya Hai?

Pradhan Mantri (Modi) Ujjwala Yojana in Hindi – प्रधान मंत्री (PM) उज्ज्वला योजना

Read complete information of PM Ujjwala Yojana in Hindi such as application procedure, how to apply, application forms, Eligibility & more. प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना Kya Hai – Hindi Me

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना का शुभारंभ 1 मई 2016 को माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया इस योजना का उदेश्य गांवों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराना है । जब से ये योजना बनी है तब से अभी तक लाखों लोगों को इसका फायदा मिला है । जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते है वो लोग इस योजना का लाभ ले सकते है । अशुद्ध ईंधन के कारण होने वाले रोगों में कमी लाना, महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और प्रदुषण (pollution) को कम करना भी इस योजना का एक उदेश्य है ।

इस योजना का लक्ष्य 5 करोड़ BPL (परिवार गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन वितरित करना । इसके लिए समय सीमा तीन साल (2018-19 तक) रखी गयी है । कुल बजट आठ करोड़ का रखा गया है । इसके लिए प्रत्येक BPL परिवार को 1600 रुपये की वित्तीय सहायता (Financial Help) भी दी जाती है ।

PM  नरेंद्र मोदी जी उज्ज्वला योजना के शुभारंभ के दौरान लोगों को सम्बोधित करते हुए। – Photo Credit: pib.nic.in

योजना के लिए पात्रता और चयन प्रक्रिया

पात्रता के लिए सभी राज्य सरकारों (All State Govt) और केंद्र शासित प्रदेशों (UT States) के परामर्श से BPL परिवारों की पहचान की गयी है । इस योजना के अन्तर्गत 5 करोड़ लोगों को गैस का कनेक्शन दिया जायेगा वो भी 3 साल के अंदर अंदर, घर की महिलाओं के नाम पर मिलेगा गैस कनेक्शन, योजना के तहत जिन BPL परिवारों के पास योजना के शुरू होने तक एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) नहीं है वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। लाभार्थी का चयन केवल BPL Family में से ही किया जायेगा। हालाँकि योजना के अंतर्गत SC/ST और दुर्बल वर्ग के लोगों को प्राथमिकता दी जाती है । एलपीजी कनेक्शन के वितरण के दौरान उन राज्यों को प्राथमिकता दी दी जाती है जहाँ पर राष्ट्रीय अनुपात (Ratio) की तुलना में कम LPG Gas Connection है।

Read Also: PM All Yojana List In Hindi

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना एक महत्वाकांक्षी Government Yojana है जिसे भारत सरकार (Central Govt) के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत रखा गया है । इस योजना (Yojana) के लिए Central Govt ने 8000 करोड़ रुपये का बजट बनाया है।

PMUY का मुख्य उद्देश्य in Hindi – प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना उद्देश्य

इस योजना का Main उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों (Rural Area) में खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन की जगह शुद्ध एलपीजी गैस (LPG Gas) के उपयोग को बढ़ावा देना है। Yojana का एक मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा करना भी है। इसके अलावा योजना के कई और भी फायदे Benefits हैं जैसे –

जीवाश्म ईंधन के उपयोग के कारण होने वाले वायु प्रदूषण (Air Polution) को कम करने में सहायता।
जीवाश्म ईंधन पर आधारित खाना पकाने के साथ जुड़े स्वास्थ्य (Health) के गंभीर खतरों को कम करना।
अशुद्ध ईंधन पर खाना पकाने की वजह से भारत में होने वाली मौतों की संख्या को कम हो।
घर के अंदर के वायु प्रदूषण में तीव्र श्वसन की वजह से युवा बच्चों में होने वाली बीमारियों की रोकथाम करना।

बजट और अनुदान प्रावधान

8000 करोड़ रुपये के Total बजटीय प्रावधान के साथ इस योजना को अगले 03 Year तक चलाया जायेगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए “Give-it-Up” अभियान के माध्यम से LPG सब्सिडी से बचाए गए पैसे को उपयोग में लाया जा रहा है। भारत सरकार ने अब तक लगभग 5,000 करोड़ रुपये से ज्यादा एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) में बचा लिए हैं। “Give-it-Up” अभियान के शुभारंभ के बाद से करोड़ लोगों से ज्यादा ने सब्सिडी छोड़ दी है और बाजार मूल्य पर LPG सिलिंडर खरीद रहे हैं।

PM Ujjwala Yojana के लिए आवेदन कैसे करें – जाने हिंदी में

Ujjwala Yojana के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक BPL परिवार की महिला सदस्य निर्धारित आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी LPG वितरण केंद्र में जमा करा सकते हैं। याद रहे कि जिन BPL परिवारों के पास योजना के आरम्भ के समय तक एलपीजी कनेक्शन नहीं है केवल वही योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने वाले दस्तावेजों (Documents) कि सूची (List) इस प्रकार है।

पंचायत अधिकारी या नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत BPL प्रमाणपत्र
BPL Ration Card
एक फोटो ID जैसे की आधार कार्ड (Adhar Card) या Voter Id Card
One Passport Size Photo
आधार कार्ड की प्रति (Photocopy)
ड्राइविंग लाइसेंस (DL)
टेलीफोन, बिजली या पानी का बिल (Telephone, Electric Bill & Water Tax Bill)
Passport Ki Photocopy
राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र
आवास पंजीकरण दस्तावेज
LIC पालिसी
बैंक / क्रेडिट कार्ड Statement
जरूरी नहीं कि ऊपर दिए गए सभी दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न किया जाए, अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीकी एलपीजी वितरण केंद्र (जहां गैस मिलता है) से पता करें पता करें।

pradhan mantri ujjwala yojana hindi, pradhan mantri ujjawal yojana free lpg gas scheme hindi, pmuy in hindi, pmuy details in hindi, pradhan mantri ujjawal yojana information in hindi, know about ujvala plan in hindi, ujjwala application form hindi pdf, ujjawala scheme in hindi, pm free gas yojana in hindi,pmuy hindi me..

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (pmuy) के बारे में अपने विचार प्रकट करने के लिए नीचे दिए गए Comment Box का उपयोग करें

Other posts you might be interested in:

Beti Bachao Beti Padhao Yojana in Hindi – SSY in Hindi
Public Provident Fund Details in Hindi – PPF Scheme in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *