Pradhan Mantri Rozgar Yojana in Hindi – प्रधान मंत्री रोजगार योजना – खुद का ब्यवसाय – कारोबार

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2017 (PMRY) – खुद का ब्यवसाय – कारोबार – उद्योग (in hindi)

Pradhan Mantri Rozgar Yojana in Hindi – प्रधान मंत्री रोजगार योजना – बेरोजगार Youth को बैंकों व अन्य वित्तिय स्रोतों से लोन उपलब्ध कराकर आत्मनिर्भर बनाने का काम इस योजना के जरिये होता है इस योजना के जरिये कोई भी जो (योजना का पात्र) है लोन लेकर अपना कारोबार कर सकता है और सेल्फ एम्प्लॉयड बन सकता है।

रोजगार के लिए लोन (Loan for Rozgar)

वर्तमान में केंद्र सरकार (Central Govt) की तरफ से प्रधानमंत्री रोजगार योजना का क्रियान्वन हो रहा है। इस योजना के अंतर्गत शिक्षित उम्मीदवारों को Rojgar देने के लिए वित्तिय सहायता उपलब्ध करवाना सरकार का लक्ष्य रहा है। यह लोन बैंकों व सहकारी संस्थाओं के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाने की व्यवस्था है । शिक्षित रोजगारों को रोजगार चलानें के लिए प्रधानमंत्री योजना भारत सरकार द्वारा 2 अक्टूबर 1993 से प्रारंभ की गई थी, लेकिन वर्तमान सरकार ने इस योजना को नए सिरे से बनाया है। इस योजना के तहत बेरोजगार यूथ (Male/Female) को बैंकों व अन्य वित्तिय स्रोतों (Pradhan Mantri Mudra Yojana) से लोन उपलब्ध कराकर आत्मनिर्भर बनाने का काम किया जा रहा है। अनेक शिक्षित उम्मीदवारों ने सरकार कि रोजगार योजना से लोन लेकर आत्मनिर्भरता की ओर कदम भी बढ़ारहे है ।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY) के तहत लोन (Loan) दिए जाने की इस योजना का उद्देश्य युवाओं को रोजगारोन्मुख बनाना है। इस योजना से युवाओं को मोटी ब्याज दर से मुक्ति ओर बैंकों की सस्ते ब्याज दर पर लोन अथवा ऋण उपलब्ध करवाना है। इसका एक उद्देश्य यह भी है कि युवा नौकरीयों पर निर्भर न रह कर स्वरोजगार (Self Employed) के लिए कार्य करें। PM Modi ने इस रोजगार योजना के क्रियान्वन के लिए 2015 में स्टार्टअप Startup कंपनीयों को सरकारी सहायता दी और अब अनेक शिक्षित बेरोजगार तकनीकी कार्य कर इस स्वावलंबी बनें है।

स्टेट बैंक – उन्नति क्रेडिट कार्ड – हर भारतीय का क्रेडिट कार्ड हिंदी में
List of Insurance Company in India

PMRY रोजगार योजना का लाभ कौन लोग ले सकते है ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत तकनीकी ज्ञान अर्जित कर प्रमाण पत्र प्राप्त कर चुके उम्मीदवार (Candidates) PMRY के तहत रोजगार चलाने के लिए Loan के लिए आवेदन कर सकतें है। इस योजना का लाभ 18 से 35 साल के उम्मीदवारों को मिलता है जिसे लोन दिया जाता है। आवेदकों की वार्षिक आय 24000 रूपये से कम हो तथा मैट्रिक पास हो, वही लोग इस योजना का लाभ ले सकते है ।

Online आवेदन प्रक्रिया

रोजगार योजना के तहत लोन (Loan) देने कि लिए प्रशासनिक स्तर पर गठित जिला स्तरीय अथवा उपसमिति द्वारा लाभार्थियों की पहचान/ चयन करने के लिए सभी युवक/ युवतियों का साक्षात्कार लिया जाता है एवं आवश्यक Document Verification की जाती है। लाभार्थियों का चयन करके उनके आवेदनों को बैंकों के पास मूल्यांकन एवं स्वीकृति हेतु समिति द्वारा भेज दिया जाता है। पुरानी प्रधानमंत्री रोजगार योजना के क्रियान्वन को लेकर चयनित लाभार्थियों को बैंक द्वारा लोन के रूप में पूँजी उपलब्ध करायी जाती है। मात्र लोन की 15 प्रतिशत राशि या अधिकतम 7500 रूपये नकद दिया जाता है। साथ ही Total परियोजना लागत का 5 प्रतिशत योजना के लाभार्थी को अपने स्तर से लगाना पड़ता है। चयनित लाभार्थियों द्वारा चलाए जा रहे उद्योग धंधो की प्रगति की समीक्षा समिति द्वारा की जाती है। लोन की अदायगी में 6-8 महीने की छूट दी जाती है, परन्तु बाद में लोन के ब्याज दर के साथ आसान किस्तों में 3 से 7 वर्ष एक अंदर भुगतान का देना पड़ता है। इस प्रक्रिया को फिल्हाल कुछ आसान बनाया गया है।

Online आवेदन के लिए और अधिक जानकारी के लिए Official Website का अवलोकन करे ।

Pradhan Mantri Rozgar Yojana in Hindi, pmry in hindi, pmry details in hindi, pmry information in hindi, what is pmry in hindi, pmry kya hai, benefits of pmry, pradhan mantri rojgar yojana details in hindi, pm rojgar yojana hindi, modi rojgar yojana, rojgar yojana online registration,pmry loan application form, pradhan mantri rozgar yojana loan online form, pmry loan online application, rojgar yojna hindi,pmry loan online application 2017, pradhan mantri rozgar yojana loan online 2017,pradhan mantri rozgar yojana loan in hindi 2017, pmry loan procedure hindi

Post Office Saving Scheme in Hindi
All Indian Bank Toll Free Number & Customer Care Details in Hindi

Read Next

इस समय प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के जरिये लोन लेकर अपना खुद का बिज़नेस ब्यापार किया जा सकता है ये योजना भी प्रधान मंत्री रोजगार योजना के तहत ही काम कर रही है  । आजकल बहुत भारी संख्या में लोग मुद्रा बैंक योजना से लोन लेकर उसका फायदा उठा रहें है , तो आप भी बेरोजगार है और नौकरी मिलने में परेशानी आ रही है तो मुद्रा बैंक में बारे में पता करके बैंक से लोन लो और अपना बिज़नेस करो,और जीवन का आनंद लो कब तक उन्ही बेरोजगार बनकर बैठे रहोगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *