Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi – PMJJBY in Hindi – प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi – प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना हिंदी में…

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की जानकारी हिंदी में प्राप्त करें (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi) – PMJJBY की घोषणा Finance मिनिस्टर अरुण जेटली ने 28 Feb 2015 को अपने एनुअल बजट में की । aaj हमारे देश में ज्यादातर लोगों के पास आर्थिक सुरक्षा का अभाव है । देश में ज्यादातर एक ही ब्यक्ति परिवार को पलता है सारा खर्च एक ही ब्यक्ति के ऊपर होता है यानि वो ही पुरे परिवार की पलता है ऐसे में परिवार चलाने वाले पर कोई बिपत्ति आती है तो पूरा परिवार अपने आप को असहाय समझने लगता है । इन्ही सब बातों को ध्यान में रख कर बजट में प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) को जनता में लागू किया गया ।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) को बाद में जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana) से जोड़ने का प्लान है।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) के मुख्य बिन्दु इस प्रकार है ।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) क्या है ?

प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना (PM Jeevan Bima Yojana – PMJBY) एक प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी है । जिसके अन्तर्गत किसी भी कारण से धारक (परिवार का मुखिया) की मृत्यु होने पर बीमा राशि मिलने का प्रावधान है । PMJBY के तहत परिवार को दो लाख (02 Lakh) तक का बीमे की राशि मिलेगी PMJBY योजना को प्रतिवर्ष 31 May से पहले Renew करवाना होता है । जिसके लिए प्रीमियम रूपये 330 तक की राशि तय की गयी है । PM Jeevan Bima Yojana – PMJBY में 18 से 50 वर्ष तक के लोग ही शामिल हो सकते है ।  यह योजना 80C के तहत बिलकुल फ्री है ।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की योग्यता ? (Eligibility PM Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi)

1. PMJBY का लाभ तक के लोग उठा सकते है ।
2. योजना धारक के नाम से होगी, बाद में उत्तराधिकारी के नाम किया जा सकता है ।
3. PMJBY के लिए आधार कार्ड होना जरुरी है ।
4. योजना में शामिल होने के लिए हेल्थ प्रमाण पत्र होना जरुरी है ।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का हिसा कैसे बने ? (How to Apply for PM Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana का हिसा बनने के लिए खाता धारक के पास आधार कार्ड होना चहिये, साथ में आधार बैंक से लिंक भी होना चाहिए प्रतिवर्ष 31 मई तक फॉर्म भर कर बैंक में देना होता है । जिसके बाद PMJBY (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) योजना का लाभ उठाया जा सकता है ।

Read Also: Post Office Saving Scheme in Hindi
All Indian Bank Toll Free Number & Customer Care Details in Hindi

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म – Application form for Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana) से जुड़ने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म बैंक अथवा बीमा कंपनी से प्राप्त किया जा सकता है । अगर ऑनलाइन फॉर्म चाहिए तो आप इस लिंक से फॉर्म डाउनलोड कर सकते है Click on (http://financialservices.gov.in/HINDI/jansurakshaHindi/PMJJBY-Consent%20form-hindi.pdf)

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए क्लेम फॉर्म Claim Form for PM Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi

मृत्यु के बाद धारक का परिवार क्लेम कर सकता है जिसके लिए वो बैंक अथवा बीमा कंपनी से फॉर्म लेकर उसे भर के क्लेम के लिए दावा कर सकता है अगर ऑनलाइन फॉर्म निकलना है तो लिंक पर क्लिक करके भी फॉर्म को डाउनलोड करके निकाल सकते है क्लिक करें (http://financialservices.gov.in/HINDI/jansurakshaHindi/PMJJBY-Claim%20form-hindi.pdf)

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला कवरेज (Bima Coverage in PM Jeevan Jyoti Bima Yojana) – योजना के अंतर्गत धारक की मृत्यु के बाद दो लाख तक का बीमा कवरेज मिलता है चाहे मृत्यु दुर्घटना से हो या स्वाभाविक

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़े रहने के दो Options –

Option -1 योजना को ठीक ढंग से जारी रखने के धारक को हर वर्ष 01 जून से पहले फॉर्म भर कर जमा करवाना अनिवार्य होता है । ताकि प्रीमियम की राशि खाते द्वारा ली जा सके Second Options 2 – अगर धारक Long Term अनुबन्ध करना चाहता है, तो वो 2 से 4 वर्ष का Long Time Risk Coverage को ले सकता है ।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में अन्तर (Difference between Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana in Hindi) – अब यहाँ एक बड़ा सवाल ये भी बनता है कि एक ही बजट में दो अलग-अलग बीमा की सुबिधा क्यों? क्योंकि इन में दो मुख्य अन्तर है जो इस प्रकार है ।

pradhan mantri sukanya bima yojana in hindi, pradhan mantri suraksha bima yojana form in hindi, pmsby in hindi pdf, pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana in english, pradhan mantri suraksha bima yojana hindi, PMJBY in hindi, PMJJBY in hindi, PMJBY kya hai, PMJJBY kya hai,PMJBY Yojana in hindi, what is PMJBY…

Other posts You might be Interested in:

Helpline Numbers all Over In India – All Lists
Public Provident Fund Details in Hindi – PPF Scheme in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *