Helping You Better Understand

Know about Insurance - Credits - Schemes - Fund & Investments

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana – प्रधानमंत्री जन औषधि योजना ऑनलाइन

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana – प्रधानमंत्री जन औषधि योजना ऑनलाइन

प्रधान मंत्री जन – औषधि योजना के बारे में जानकारी हिंदी में, जानिए क्या है PM Jan Aushadhi Yojana

PM जन औषधि योजना – प्रधानमंत्री जन औषधि योजना Online, प्रधानमंत्री जन औषधि योजना Online Form, Jan Aushadhi Yojana in Hindi

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना – कैसे खोले अपना दवाओं का स्टोर

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते है की जब से भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी बने है तब से देश में कई तरह की नयी योजनाओं का जन्म हुआ है, मोदी के प्रधान मंत्री बनने के बाद से देश में ऐसी – ऐसी योजनाओं ने जन्म लिया है जिसके बारे में कोई कभी सोचा भी नहीं होगा ऐसी कड़ी में आती है प्रधान मंत्री जन औषधीय योजना जो बाजार से कम मूल्य पर दवा उपलब्ध कराती है, आईये जानते है इस योजना के बारे में कुछ बिस्तार से।

pradhan mantri jan aushadhi yojana

यह केंद्र सरकार की एक बहुत ही अच्छी योजना है, जो लोग दवा का स्टोर खोलना चाहते है उनके लिए बहुत ही अच्छा मौका है इस योजना के तहत वो लोग अपना दवा स्टोर खोल सकते है। इसके साथ वो देश की सेवा और अपने जीवन यापन के लिए आय भी जुटा सकते है। “बाजार से कम दाम पर दवाओं की बिक्री का स्टोर” इसी को कहते है प्रधानमंत्री जन औषधि योजना

Jan Aushadhi Yojana Details in Hindi

रसायन और उर्वरक मंत्री ने बताया की इन केंद्रों पर B-Pharma & M-Pharma का कोर्स किये हुए युवा ही स्टोर को ओपन कर सकते है। और इनका एक नया नाम भी रखा जायेगा। अगर आप कम खर्चे में अपना कोई ब्यापार या उदम लगाना चाहते है तो इससे अच्छा अवसर आप को कहीं भी नहीं मिलेगा इस योजना के तहत केवल 2 लाख रूपये में ही जान औषधि स्टोर का ठेका मिल जायेगा। अगर आप सोच रहे है की यह स्टोर कैसे खोला जायेगा तो आप को ज्यादा सोचने के जरुरत नहीं है, इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन के जरिये भी अपना फॉर्म भर सकते है, इस केंद्रों पर दवाओं की बिक्री पर 16% कमीशन भी दिया जाता है। इस योजना के तहत सरकार की यह जिम्मेदारी होती है की वह इन स्टोर पर जैनरिक दवाओं का सतत आपूर्ति करती रहे।

पहले इस योजना को कुछ संस्थाओं तक ही सिमित रखा गया था मगर अब इस योजना का लाभ कोई भी B.Pharma, M-Pharma & Doctor Degree रखने वाला ब्यक्ति PM Jan Aushadhi Store खोल सकता है।

कौन लोग प्रधानमंत्री जन-औषधि योजना में स्टोर खोल सकते है।

कोई भी ब्यक्ति या ब्यवसायी, अस्पताल, NGO, Trust, Pharmacist, Doctor & Medical PCT PM Jan Aushadhi Center Open कर सकता है। SC, ST and PH आवेदकों को Jan Aushadhi Center खोलने के लिए 50,000/- रूपये तक की दवाईओं को अग्रिम रूप से दी जाती है।

जन-औषधि Store ओपन करने के लिए जरुरी कागजात

Aadhaar Card
Pan Card
NGO, Trust Pan Card, Aadhaar Card
10 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए।
आप चाहें तो यह जगह किराये पर भी ले सकते है।

जन-औषधि Store ओपन करने के लिए क्या – क्या सहायता राशि मिलेगी

दवाओं पर प्रिंट कीमत से 16% Profit
2 Lakh तक की One Time Financial Assistant
Jan Aushadhi को 12 महीनों के लिए उसकी सेल का 10% Extra Incentive दिया जायेगा, जो Max 10,000 हर महीने होगा।
पूर्वोत्तर के राज्यों, नक्सल प्रभावित एवं अधिवासी एरिया में सेल का 15% Extra Incentive दिया जायेगा, जो Max 15,000 हर महीने होगा।

जन-औषधि Store ओपन करने के लिए Online आवेदन इस वेबसाइट से किया जा सकता है। http://janaushadhi.gov.in/ अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए और जन औषधि स्टोर ओपन करने के लिए सभी प्रकार की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है।

Related Searches Term

PM Jan Aushadhi Yojana (PMJAY) जन – औषधि योजना, PM Jan Aushadhi Yojana PDF, PM Jan Aushadhi YojanaGK Ttoday, PM Jan Aushadhi Yojana 2018, PM Jan Aushadhi Yojana in Hindi, PM Jan Aushadhi Yojana Form

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

National Insurance © 2018 Frontier Theme