Post Office Monthly Income Scheme – MIS करवाकर घर बैठे हर महीने पाएं Rs. 6300

Post Office Monthly Income Scheme – MIS Account Open करके कैसे घर बैठे पैसा कमाएं ?

Post Office Monthly Income Scheme In Hindi

Post Office Monthly Income Scheme – दोस्तों, अगर आप के पास अच्छा पैसा है तो पोस्ट ऑफिस में एक ऐसी स्कीम है जिसमे पैसे जमा करके आप घर बैठे 6300 से 6500 रुपये महीने तक कमा सकते है जिसमे आप का पैसा भी वैसे का वैसे ही रहेगा साथ में जब तक वो पैसा आप जमा रखेगें तब तक आप को ब्याज के रूप में हर महीने एक Extra Income मिलती रहेगी, अगर आप चाहते है की वो पैसे पांच साल बाद फिर से जमा कर दे और फिर 5 Year तक हर महीने ब्याज ले तो ऐसा भी कर सकते है।

post office monthly income scheme

What is Post Office Monthly Income Scheme (POMIS)?

Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) Account

MIS एक पांच वर्षीय Investment का अकाउंट होता है जिसमे Joint Account में 9 लाख रूपये तक और Single Account के लिए 4.5 लाख रूपये से Open किया जा सकता है। इस अकाउंट में कोई भी ब्यक्ति अपने पैसे को Invest करके, महीने महीने ब्याज की राशि ले सकता है इस समय इस स्कीम पर 7.8% तक का ब्याज मिल रहा है, ब्याज का Rate कम ज्यादा होता रहता है , अगर ब्याज की दर कम होगी तो ब्याज कम मिलेगा और अगर ब्याज की दर ज्यादा होगी तो ब्याज ज्यादा मिलेगा। इस स्कीम पर ब्याज की राशि अच्छी ही मिलती है। MIS एक प्रकार की स्कीम है या यूँ कह सकते है की यह एक प्रकार का बचत पर ब्याज का खाता है।

एक उदहारण से आप सभी समझ सकते है की इसमें कैसे और कितने पैसे जमा करें की कुछ अच्छा ब्याज मिल सके।

मान लीजिये कोई Person Single MIS Account 4,50000 लाख रूपये से ओपन करवाता है तो उसको महीने में लगभग 3200 से 3400 रूपये हर महीने घर बैठे ब्याज के रूप में मिलेगें।

अगर कोई ब्यक्ति अपना और अपनी पत्नी के नाम से Joint MIS अकाउंट में ओपन करता है और 9 लाख रूपये जमा करवाता है तो उसको महीने में Rs. 6500 तक का ब्याज हर महीने मिलेगा और उसका 9 लाख पैसा भी Save रहेगा।

अगर किसी के पास बहुत ज्यादा पैसा है तो वह अपना और अपनी पत्नी के साथ एक Joint Account Open कर सकता है, साथ में अगर उसके पास बच्चे है तो उन बच्चों के नाम भी एक Joint Account Open कर सकता है, इस तरह उसके पास दो MIS Account अकाउंट हो जायेंगे जिससे उसको हर महीने घर बैठे ही 12,000 से 14,000 रूपये का ब्याज मिलता रहेगा वो भी 5 साल तक, अगर 5 साल के बाद भी धारक चाहता है की उसको आगे भी ब्याज की राशि मिलती रहे है उसको अकाउंट को 5 साल पूरे हो जाने के बाद अकाउंट को Closed करके फिर से 5 साल के लिए पैसे Invest कर देना होगा बस फिर से हर महीने ब्याज मिलने लगेगा। यही होता है MIS स्कीम जो पोस्ट ऑफिस में सबसे अच्छी स्कीम मानी जाति है जिनके पास ज्यादा पैसा होता है वो लोग इस स्कीम में जरूर 10 से 20 लाख तक Invest करते है और हर महीने 13 से 14 हजार फ्री में लेते है।

Gramin Dak Sevak – ग्रामीण डाक सेवक क्या होते है ? How to Become GDS

बहुत लोगों ने, जिनके पास दो बच्चे है वो भी 15 se 16 साल से ऊपर वाले बच्चे उन दोनों बच्चों के नाम से एक जॉइंट MIS अकाउंट ओपन करवा दिया है और उनके पढ़ाई का सारा खर्च उसी के ब्याज से ही चल जाता है। मान लीजिये आप ने अपने बच्चों के नाम से एक जॉइंट 9 लाख का MIS Account ओपन कर दिया तो आप के बच्चों को हर महीने ब्याज के रूप में 6000 या 6200 तक की राशि ब्याज के रूप में हर महीने मिलेगी जिससे उनकी पढ़ाई लिखाई का खर्च उसी पैसे से चल जायेगा और आप के ऊपर बच्चों के बड़े होने का लोड नहीं पड़ेगा।

जो लोग समझदार है पर उनकी आमदनी भी उतनी नहीं है वो लोग भी अपने बच्चों की पढाई लिखाई के लिए एक बार 9 लाख रूपये इंतजाम करके अपने बच्चों के नाम से या अपने ही नाम से एक MIS Account जरूर ओपन करवाते है ताकि जब बच्चे 10वी क्लास से ऊपर की क्लास में जाएँ तो माता पिता पर उसका लोड बिलकुल न हो, ऐसा तभी हो सकता है जब आप अपने बच्चों के बारे में कुछ अच्छा सोचेगें ।

How to Open MIS Account In Post Office

MIS Account ओपन करने के लिए कुछ ज्यादा प्रक्रिया नहीं करनी होती है बस आप को पैसे लेकर किसी भी उपडाकघर Sub Post Office या Head Post Office or GPO में जाना होगा वहां आप को एक Form भरना होगा साथ में पैन कार्ड Pan Card भी लगता है बस आप का Account Open हो जायेगा और महीने के 1 तारीख से आप को आप की ब्याज राशि आप के अकाउंट में आती रहेगी चाहे आप उसको निकाले चाहे Auto करवा दे तो जैसे ही आप को महीने की शुरुवात होगी ब्याज की राशि आप के अकाउंट में ऑटो क्रेडिट (Auto Credit) हो जायेगा। यही होता है MIS अकाउंट और स्कीम।

Bank Mitra – बैंक मित्र क्या होते है? How to Become Bank Mitra In Hindi

यही सारी चीजें बैंक में भी होती है बैंक में भी MIS Account Open करने की यही प्रक्रिया है जो Post Office में है,

अगर आप भी कुछ पैसे रखें है तो आज ही MIS Account Open करवा कर ब्याज ले।

mis in hindi, mis scheme in hindi, mis details in hindi, mis interest rates, mis account, mis join account in hindi, mis post office monthly income scheme calculator, bank monthly income scheme..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *