PM Awas Yojana Housing for All 2022 Scheme in Hindi – PMAY in Hindi

PM Awas Yojana Housing for All 2022 Scheme in Hindi

प्रधान मंत्री आवास योजना – शहरी एवं ग्रामीण एरिया के लिए – Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi

PM Awas Yojana – Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi (Gramin, Rural, Urban, Subsidy, Apply online, Application form 2017-18 to 2022

प्रधान मंत्री आवास योजना की शुरुवात 25 जून 2015 को प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा की गयी थी। विकाश की इस नयी दिशा में भारत का यह अगला कदम बहुत ही बड़ा और ब्यापक होगा जो 2022 तक सभी को अपने घर के सपनों को साकार करेगा इस योजना का उदेस्य सभी को अपना घर प्रोवाइड करना है । 2022 तक भारत के सभी लोगों के पास अपना घर हो इस उदेस्य को लेकर ही इस योजना को शुरू किया गया है जब इसका मूल रूप सामने होगा तभी देश के छबी बदलेगी।

आने वाले सालों में उन गरीबों का सपना पूरा होगा जो अपने घर के सपनों को लेकर कई वर्षों से इंतज़ार में है लकिन जेब में पैसे नहीं है प्रधान मंत्री ने इस योजना की शुरुवात करके गरीबों के बहुत ही राहत दी है अच्छी बात यह है की इस योजना में ग्रामीणों के साथ साथ शहरी लोगों का भी ध्यान रखा गया है साथ ही साथ ब्याज दर में भी राहत मिली है।

भारत जैसे देश में आज भी आवास गरीबों का एक सपना ही बना हुवा है दिन बा दिन महंगी होती जमीन और निर्माण कार्यों से अब अपना घर होना गरीबों के लिए दूर की कौड़ी जैसा होता जा रहा है ऐसे में ये योजना लोगों के काफी राहत लेकर आई है अगर आप भी प्रधान मंत्री आवास योजना के साथ घर लेना चाहते है तो अपने नजदीकी ऑफिस से पता करके योजना के तहत घर ले सकते है ये योजना शहरी और ग्रामीण दोनों एरिया के लिए है इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया, माकन प्राप्त करने के लिए योग्यता और मकान के लिए रकम अड्डा करने का तरीका बहुत ही महत्वपूर्ण है सरकार ने इसे आम आदमी की जरूरतों को ध्यान में रखते इसे ज्यादा से ज्यादा आसान बनाने का प्रयास किया है और कर भी रही है इस योजना में आवेदन करने और उससे जुड़ी सभी बातों को समझने की कोशिश की गयी है

प्रधान मंत्री आवास योजना के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

1. इस योजना के तहत शहरों में मकान बनाने वाले लोगों को बड़ी राहत देते हुए, 9 लाख रुपये के कर्ज पर दिया जाने वाला ब्याज पर 4% की छूट, 12 लाख तक के होम लोन पर 3 प्रतिसत की छूट दी गयी है।

2. प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में बनाये जाने वाले घरों के टारगेट में ३३ प्रतिसत का इजाफा कर दिया गया है यानि हम कह सकते है की ग्रामीण इलाकों में रहने वालों लोगों को अब इस योजना में शामिल किया जा सकेगा।
3. प्रधान मंत्री आवास पर लिए जाने वाले ब्याज में भी कटौती की गयी है जिससे लोगों को लाभ मिलेगा।
4. इसके अलावा जो लोग ग्रामीण इलाकों में अपने घर को बढ़ाने के लिए काम करना चाहते है या मरम्त करवाना चाहते है उनकों अब इस योजना के तहत २ लाख रूपये तक का लोन लेने पर दिए जाने वाले ब्याज में ३ प्रतिसत की छूट दी जाएगी।

5. प्रधान मंत्री आवास योजना से गरीब लोगों को काफी फायदा होगा और हो भी रहा है।

क्या है प्रधान मंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana PMAY in Hindi)

मोदी सरकार (वर्तमान) ने गरीबों के घर का सपना पूरा करने के लिए 25 जून 2015 को प्रधान मंत्री आवास योजना की सुरुवात की थी । इस योजना के अंतर्गत सस्ती दरों पर आवास का निर्माण कर, उसे गरीब वर्ग के लोगों उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जायेगा इस योजना के तहत २०२२ तक सरकार २ करोड़ से ज्यादा लोगों अपना मकान उपलब्ध करने का टारगेट रखा है।

क्यों बनाई गयी प्रधान मंत्री आवास योजना?

1. इस योजना का मूल उदेश्य गरीब और वंचित लोगों को अपना मकान उपलब्ध कराना है उनके घर वाले सपनों को पूरा करना है क्योंकि आज के समय में मकान बनाना सबके बस की बात नहीं है , आज महगाई इतनी है की सभी अपने लिए घर नहीं बनवा सकते है इसलिए इस योजना से सभी को सस्ते घर उपलब्ध करने का टारगेट है।
2. इस योजना के मुख्य 4 हिस्से है, पहले हिस्से में सरकार शहरी Area को बिकसित हुए स्लम को जमीन और अन्य संसाधनों के माध्यम से बेहतर रहवास में बदल देगी इससे न सिर्फ शहर स्लम मुक्त होगें बल्कि गरीबों को सर ढकने के लिए छत की भी सुबिधा होगी।
3. सरकार निजी और सार्वजनिक भागीदारी से इस योजना का निर्माण कार्य करवा रही है ताकि सभी को जल्द से जल्द घर मिल सके।

फिलहाल सरकार इस योजना को तीन स्टेज में पूरा करने की योजना बनायीं है

पहला स्टेज – पहले स्टेज में देश के 100 शहरों आवास योजना के तहत सस्ती दरों पर मकान बनाये जायेगें यह पहला स्टेज अप्रैल 2015 से शुरू हो चूका है और इसे पूरा होने में मार्च 2017 तक का समय रखा गया था।

दूसरा स्टेज – दूसरे स्टेट का काम अप्रैल 2017 से शुरू करने का टारगेट रखा गया था जो प्रोग्रेस पर है और मार्च 2019 तक पूरा करने का टारगेट है।

तीसरा स्टेज – तीसरा स्टेट 2019 से शुरू होकर 2022 तक चलेगा जिसमे लोगों को सस्ते मकान उपलब्ध कराये जायेगें।

कैसे करें प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी के लिए आवेदन (How to Apply for Pradhan Mantri Awas Yojana In Urban Area in Hindi)

1. प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी – उन लोगों के लिए बनायीं गयी योजना है जो लोग भारत के शहरी एरिया में निवास करते है और वहीँ पर अपने सपनों का महल यानि घर चाहते है।
2. जैसा की आप सभी जानते है की योजना गरीबों के लिए है इस लिए सभी लोग इस योजना में पत्र नहीं होगें।
3. इस योजना में आवेदन करने से पहले यह जान लिया जाय की आप इस योजना के पात्र है या नहीं।

How to Apply Online for Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

1. इस योजना में ऑनलाइन आवेदन भरने की भी सुबिधा की गयी है ताकि दूर दराज के लोग भी घर बैठे इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सके।
2. इस योजना में आवेदन करने से पहले आवेदक को ये स्वयं का लिखा घोषणा पत्र जारी करना होगा जिसमे ये जानकारी हो की आवेदक के पास कोई पक्का मकान नहीं है।
3. योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप विजिट करें – http://pmaymis.gov.in
4. पेज पूरी तरह से लोड हो जाने के बाद होमपेज Home Page पर बने मेनू बार पर सीधे हाथ का सिटीजन्स अस्सेस्मेंट Citizens Assessment विकल्प पर क्लिक करना होगा।
5. इस Option पर क्लिक करने पर आप सभी को पांच विकल्प दिखाई देगा।
6. इसमें से आप को For slum dwellers या Benefit under other 3 Components में से अपनी जरुरत के अनुसार क्लिक करना होगा।

pm awas yojana details in hindi, pmay in hindi, full details about pmay, pmay kya hai hindi, prdhan mantri awaj yojana details in hindi, pradhan mantri awas yojana how to apply in hindi, pm awas yojana me avedan kaise karen, how to apply pmay in hindi..

To Be Continued…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *