PayTM Kya Hai Detail in Hindi – What is Paytm & How to Use It In Hindi – PayTM क्या है ?

PayTM क्या है ? इसका उपयोग कैसे करें ? (in Hindi) – What is Paytm & How to Use..

इंटरनेट और ऑनलाइन की दुनिया में जिस तरह भारत Cashless की ओर बढ़ रहा है, उसमे PayTM एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है ऐसा नहीं है कि केवल PayTM को ही हम Digital Money के रूप में प्रयोग कर सकते हैं । इसके अलावे हम सभी Freecharge, Oxigen Wallet इत्यादि का भी प्रयोग कर सकते हैं । लकिन इन सभी में जो सबसे अच्छा है वो है Paytm । PayTM Kya Hai Detail in Hindi

PayTM क्या है और इसका उपयोग कैसे करते हैं ? (What Is Paytm Hindi? Paytm Kya Hai Aur Iska Upyog Kaise Karen? Jankari Hindi Me)

Paytm एक प्रकार का डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) है जिसमे हम सभी अपने पैसे रख सकते है , ठीक उसी प्रकार से जैसे हम अपने पर्स में पैसे रखते है, और जरुरत के मुताबिक खर्च करते है नोट बंदी के बाद से PayTM Wallet के Users में काफी वृद्धि हो रही है क्यों की यह सभी जगह स्वीकार किया जाता है । हम सभी Paytm का उपयोग इसकी आधिकारिक वेबसाइट (https://paytm.com/) या फिर इसके मोबाइल एप्प (Mobile Apps) के जरिये कर सकते है । नोटेबंदी के बाद से Paytm ने एक और सुबिधा दी है आज कल Paytm को ऑनलाइन (Offline) भी उपयोग किया जा सकता है । PayTM आपके Mobile नंबर पर काम करता हैं यानी कि अगर आपके पास PayTM अकाउंट है तो फिर आपके उस नंबर पर कोई भी पैसे भेज सकता है ।

How to Use Paytm in Hindi

Paytm का उपयोग करने के लिए आप को सबसे पहले Paytm की वेबसाइट (paytm.com) पर जाकर Sign Up करना होगा फिर आप इसके मोबाइल एप्प को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके भी Sign Up कर सकते हैं, आप इसके वेबसाइट पर ठीक उसी तरह से Sign Up कर सकते हैं जिस तरह से आप अपना Facebook, Twitter अकाउंट या फिर Gmail Account बनाते हैं  ।

PayTM के मोबाइल App में Sign Up कैसे करें?

1. सबसे पहले PayTM Mobile App को Download कर लें ।
2. उसके बाद app ओपन करें, और अपनी भाषा चुनें ।
3. उसके बाद आप PayTM के Main स्क्रीन पर होंगे, अब आप यहाँ पर ‘Pay’ या ‘Add Money’ पर क्लिक करें. जिसके बाद आपको Login अथवा Sign Up करने के लिए कहा जायेगा ।
4. अगर आप New Account बनाना चाहते हैं तो Sign Up पर क्लिक करके अपना Mobile Number, Email तथा पासवर्ड डाल कर Sign Up कर लें ।
5. उसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP Code आएगा जिसे आपको वहां पर डालना होता है ।
6. उसके बाद आप इसमें लॉग इन हो जाएँ और अब आप PayTM में कुछ भी कर सकते हैं ।

PayTM में पैसे कैसे Add करें?

Paytm का यूज़ करने के लिए सबसे पहले जरुरी है की इसमें पैसे हो, अब सवाल है कि इसमें पैसे कैसे add करें , आप PayTM में पैसे Internet Banking, Debit Card या Credit Card से add कर सकते हैं, यानी की अगर आप ATM Card का प्रयोग करते हैं तो आप इसमें पैसे Add कर सकते हैं, इसके लिए आप PayTM App में Add Money पर क्लिक करके पूरी जानकारी भरनी होगी । उदहारण के तौर पर – Amount, ATM Card Number, Expiry Date, CVV या फिर इन्टरनेट बैंकिंग की डिटेल्स ये सभी चीजे भर कर आप Paytm में पैसे ऐड कर सकते है । PayTM Kya Hai Detail in Hindi

Paytm से आप क्या – क्या कर सकते है ?

Mobile Recharge और Bill पेमेंट
Utility बिल पेमेंट
DTH रिचार्ज और Bill Payment
School Colleges Fee पेमेंट
Financial Services Fee Payment
मेट्रो कार्ड रिचार्ज
बस टिकेट बुकिंग
Water Park बुकिंग
Hotels Booking होटल बुकिंग
Data Card रिचार्ज And Bill पेमेंट
लैंडलाइन Bill पेमेंट
बिजली के बिल भुगतान
Gas Bill पेमेंट

PayTM से पैसे कैसे भेजते हैं?

अगर आप PayTM Wallet से किसी को पैसे भेजना चाहते हैं तो इसके Main Screen पर से ‘Pay’ बाले Option पर क्लिक करें. और इसके बाद भेजने बाले का Mobile Number तथा Amount Enter करें. इसके बाद Send पर Click कर दें ।

Paytm के बारे में जानकारी हिंदी में , जानकारी कैसी लगी कमेंट बॉक्स में…

paytm detail in hindi, how to use paytm in hindi, paytm hindi meaning,how to use paytm in hindi, what is paytm hindi, paytm me paise kaise dale, paytm hindi news, paytm wikipedia in hindi, paytm kya hai, paytm ko kaise install karen,PayTM Kya Hai Detail in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *