Passport ki Jankari Hindi Me – Passport Kya Hota Hai जानकारी हिंदी में

Passport Ki Jankari Hindi Me – Passport Kya Hai

पासपोर्ट के बारे जानकारी हिंदी में प्राप्त करें – पासपोर्ट क्या होता है और इसकी जरुरत कैसे लोगों को होती है यह क्यों बनवाया जाता है इन सभी के बारे में जानकारी हिंदी में प्राप्त करें ।

Passport ki Jankari Hindi Me – पासपोर्ट एक अति विश्वसनीय यात्रा दस्ताबेज होता है इसे पासपोर्ट या पारपत्र भी कहा जाता है ।यह राष्ट्रीय सरकार द्वारा जारी वह दस्तावेज होता है जो अंतर्राष्ट्रीय यात्रा (International Yatra) के लिए उसके धारक की पहचान और राष्ट्रीयता (Nationality) को प्रमाणित करता है। आमतौर पर कहें तो यह एक व्यक्ति की राष्ट्रीयता और नागरिकता समान होता है। पासपोर्ट से यह भी पता चलता है की आप किस देश के नागरिक है पहले के समय पासपोर्ट बनवाना बहुत की मुश्किल भरा काम हुआ करता था मगर आज पासपोर्ट बनवाना बहुत ही आसान हो गया है आज ऑनलाइन पासपोर्ट भी बन रहें है जिनमे कोई परेशानी नहीं होती और जल्दी से जल्दी काम हो जाता है । ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करना होता है । उसके बाद ही आगे की कार्यवाही की जाती है भारत में 11 तरह के वीजा जारी किए जाते हैं, पासपोर्ट को क़ानूनी दस्ताबेज भी कहा जाता है एक पासपोर्ट में ब्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, स्थान, ब्यकित का फोटो और साइन होती है ।

कुछ क्षेत्रीय समूह (Regional Group) Country जैसे दक्षिण अफ्रीकी देशों का समूह, यूरोपीय संघ, खाड़ी के देशों का समूह खाड़ी सहयोग परिषद और दक्षिण अमरीकी देशों का समूह मर्कोसर, अपने सदस्य देशों के नागरिकों को केवल पहचान पत्र के आधार पर यात्रा करने की अनुमति देते हैं। 1995 में 26 यूरोपीय देशों ने एक दूसरे के यहां बिना सीमा नियंत्रण के आने-जाने संबंधी समझौता किया था। UK और आयरलैंड के नागरिक भी एक दूसरे के यहां केवल फोटो पहचान पत्र के साथ आ जा सकते हैं, ब्रिटेन की महारानी अकेली ऐसी British हैं जिन्हें पासपोर्ट की कोई ज़रूरत नहीं होती है ।

विश्व में कुछ ऐसे Country भी हैं जहाँ नागरिकों को कुछ चुनिंदा देशों में जाने के लिए Passport बनवाने की जरूरत नहीं। जैसे यूरोपियन यूनियन के सदस्य देशों के नागरिक एक-दूसरे के देशों में बेरोक-टोक प्रवेश कर सकते हैं ।

भारतीय पासपोर्ट कैसा दिखता है ? (How does Indian Passport Look Like) – आधुनिक समय में पासपोर्ट गहरा नीला और काला रंग के बाहरी आवरण जैसा होता है । इसमें सुनहरे रंगों से लिखा होता है सामने के कवर पर भारत का प्रतिक मुद्रित होता है ।

पासपोर्ट के प्रकार – पॉसपोर्ट कितने प्रकार होते है जानकारी हिंदी में (Types of Passport)

आजकल सभी देशों में पासपोर्ट बनाये जाते है यह 3 प्रकार के होते है – 1. राजनयिक पासपोर्ट 2. सेवा या आधिकारिक पासपोर्ट 3. नियमित पासपोर्ट

1. राजनयिक पासपोर्ट – जो लोग किसी देश के राजनयिक होते है ऐसा पासपोर्ट उनके लिए बनवाया जाता है राज्य का प्रमुख, विदेशी राजदूत, सरकारी अधिकारी या और कोई भी पार्टी प्रमुख जैसे लोगों के लिए ऐसा पासपोर्ट बनता है ।

2. सेवा या आधिकारिक पासपोर्ट – इस तरह का पासपोर्ट सरकारी कर्मचारी को दिया जाता है हर देश में ऐसे कुछ कर्मचारी होते है जो दूसरे देशों में रह कर काम करते है उनके लिए ऐसे पासपोर्ट की जरुरत होती है ।

3. नियमित पासपोर्ट – अन्य सभी प्रकार के ब्यक्तियों के लिए इस तरह का पासपोर्ट बनता है ब्यक्ति अपने किसी भी ब्यक्तिगत काम जैसे घूमने या कोई ड्यूटी के लिए इस तरह का पासपोर्ट बनवाता है ।

भारतीय पासपोर्ट की फीस स्ट्रक्चर के बारे में जानकारी हिंदी में (Fees Structure of Indian Passport)

10 Years Valid New Passport 36 Page Standard Size Rs. 1500/-
10 Years Valid ताजा व नवीनतम पासपोर्ट – 60 Page Jambo Size Rs. 2000/-
First Time 10 Years Valid त्वरित तुरंत तत्काल 36 पेज का पासपोर्ट Charge Rs. 4000/-
नाबालिकों के लिए ताजा पासपोर्ट (18 साल से कम) 5 साल की वैलिडिटी के साथ या 18 साल की उम्र तक Rs. 1000/-
खोये हुए या छतिग्रस्त या डुप्लीकेट पासपोर्ट के लिए Rs. 3000/-
खोये हुए या छतिग्रस्त या चोरी हुए पासपोर्ट के लिए Rs. 35,000/-

भारतीय पासपोर्ट देश के बाहर भी जारी होते है जिनके लिए अलग शुल्क होता है, दोस्तों पासपोर्ट के बारे ये जानकारी आप को कैसी लगी कमेंट जरूर करियेगा साथ में जानकारी को शेयर करना मत भूलियेगा Passport Document in Hindi

passport in hindi,passport ki jankari hindi me,passport banane ke liye kya chahiye,passport ke liye kya chahiye,passport banwane ke liye,passport ki jankari,passport banane ki jankari,psk status in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *